किसान सरकार पर भरोसा रखे: तोमर

0
65

बिल का एमएसपी से कोई संबंध नहीं


नई दिल्ली (एजेंसी)। कृषि से संबंधित तीन विधेयकों के विरोध के बीच केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि देश के किसान मोदी सरकार पर भरोसा रखें और किसान किसी के बहकावे में न आयें तीनों बिल किसानों के हित में हैं।
केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर एक निजी न्यूज चैनल पर किसानों के सवालों का जवाब दे रहे थे। कृषि मंत्री ने कहा कि कुछ राजनैतिक दल किसानों के बीच भ्रम फैलाकर इन तीनों बिलों पर राजनीति कर रहे हैं।
श्री तोमर ने कहा कि यह बिल किसानों की आमदनी को दोगुना करेगा तथा बिल से किसानों को दलालों और बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी। बिल में किए गए प्रावधानों के तहत किसानों को तीन दिन में फसल का भुगतान मिलेगा। किसान कहीं भी अपनी फसल बेच सकते हैं। उस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। कृषि मंत्री ने कहा कि वह एमएसपी पर किसानों को गारंटी देते हैं कि इसे खत्म नहीं किया जाएगा। एमएसपी पर सरकारी खरीद की व्यवस्था बनी रहेगी और एक सप्ताह के अंदर सरकार एमएसपी की घोषणा करने वाली है। इन तीनों बिलों में एमएसपी से कोई संबंध नहीं है।
उन्होंने कहा कि सरकार एपीएमसी समाप्त नहीं करने वाली। उन्होंने कहा कि कुछ लोग इन बिलों पर राजनीति कर रहे हैं। किसान किसी भी राजनीति का शिकार न बनें। कृषि मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी की जाए। इसीलिए किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस के घोषणा-पत्र में बिल का जिक्र तथा इसके बावजूद कांग्रेस इसका विरोध कर रही है।