नोएडा प्राधिकरण ने सबको चौंकाया!

0
2067

अब प्रत्येक साईज के भूखंडों का आवंटन लाटरी से

नोएडा। नोएडा प्राधिकरण ने एक बड़ा फैसला करके सबको चौंका दिया है। इस फैसले में तय किया गया है कि अब प्रत्येक साईज के औद्योगिक भूखंडों का आवंटन केवल लाटरी (ड्रा) के द्वारा ही होगा। अब तक चार हजार मीटर से नीचे के भूखंडों का आवंटन (ड्रा) से तथा उससे ऊपर के भूखंडों (4 हजार मीटर से बड़े) का आवंटन साक्षात्कार (इंटरव्यू) के द्वारा होता था।
ज्ञात रहे कि इस वर्ष के प्रारंभ में ही औद्योगिक भूखंडों की एक योजना निकाली गयी थी। इस योजना के तहत आए हुए आवेदनों की स्क्रीनिंग करके चरणबद्ध तरीके से ड्रा के जरिए आवंटन का सिलसिला चल रहा था। दो सप्ताह पूर्व 1800 वर्ग मीटर से 4 हजार वर्ग मीटर के भूखंडों का आवंटन किया गया। दो दिन पूर्व एक हजार मीटर से 1800 मीटर तक के भूखंडों का ड्रा हुआ। अब 20 जुलाई को चार हजार मीटर से ऊपर के 19 भूखंडों का ड्रा किया जाएगा।
दरअसल योजना की घोषणा से लेकर अब तक यह व्यवस्था थी कि चार हजार मीटर से ऊपर के भूखंउों का आवंटन इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा। अचानक इस व्यवस्था को बदल दिया गया है। प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रीमती रितु माहेश्वरी ने चेतना मंच को बताया कि प्रत्येक साईज के भूखंडों का आवंटन लाटरी के द्वारा करने का फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि चार हजार मीटर से ऊपर साईज के 19 भूखंड उपलब्ध हैं। इन भूखंडों के लिए 260 आवेदन प्राधिकरण में जमा हुए हैं। सभी आवेदकों को उनके मूल दस्तावेज वैरीफाई करने के लिए बुलाया जा रहा है। जिन आवेदकों के दस्तावेज सही पाए जाएंगे उन्हीं के बीच 20 जुलाई को भूखंडों का ड्रा किया जाएगा।
नोएडा प्राधिकरण की रीति एवं नीतियों को समझने वाले जानकारों का मत है कि यह प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी का साहसिक कदम है। इस फैसले के साथ ही उन्होंने आवंटन में होने वाली राजनीतिक दखलअंदाजी एवं यहां फलफूल रहे कुछ दलालों की दलाली पर सीधा प्रहार किया है। साक्षात्कार (इंटरव्यू) से आवंटन होने की स्थिति में ‘सैटिंग गैटिंगÓ का फार्मूला चलता था। ड्रा होने की स्थिति में अब कोई कुछ नहीं कर पाएगा।
केवल लाटरी
चार हजार मीटर से ऊपर के औद्योगिक भूखंड भी अब लाटरी (ड्रा) द्वारा ही आवंटित होंगे। वर्तमान में चल रही योजना के तहत इस श्रेणी में 260 आवेदक हैं। सभी आवेदकों के मूल दस्तावेजों, वास्तविक आर्थिक स्थिति आदि का सत्यापन करने के बाद योग्य पाए गए आवेदकों के बीच 20 जुलाई को चार हजार मीटर से ऊपर साईज के 19 भूखंडों का ड्रा कर दिया जाएगा।
रितु माहेश्वरी
मुख्य कार्यपालक अधिकारी
नोएडा प्राधिकरण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here