बिना टेंडर प्रक्रिया अपनाए ही कोविड अस्पताल में हो रही भर्ती

0
121

नोएडा (विसं.)। किसी भी अस्पताल का महत्व तभी है, जब उसमें पर्याप्त चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी हों। सेक्टर-39 स्थित 400 बेड के कोविड अस्पताल पर भी यही नियम लागू है। लेकिन कोविड अस्पताल में बिना टेंडर प्रक्रिया अपनाए ही भर्ती हो रही है। जबकि इससे पूर्व शासन के आदेश पर विभाग ने स्वयं कोविड अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मियों की हो रही नियुक्ति पर रोक लगा दी थी। ऐसे में बिना टेंडर प्रकिया को अपनाए ही अस्पताल में भर्ती हो रही है। बड़े पैमाने पर नौकरी के इच्छुक लोग रिश्वत देने तक के लिए तैयार है। विभागीय अधिकारी आंख मूंदे हैं।
दरअसल सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल में मैसर्स परफेक्ट लाव्या सिक्योरिटी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की ओर से आउटसोर्सिंग पर कोविड अस्पताल में सुरक्षा गार्डों की तैनाती की गई है। कंपनी प्रबंधन ने बीते दिनों स्वास्थ्य विभाग से एक अनुबंध के तहत सेक्टर-39 में बने कोविड अस्पताल में विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली थी। स्टाफ नर्स, एक्सरे टेक्नीशियन, सीएसडीएस टेक्नीशियन, डायलिसिस टेक्नीशियन, लैब टेक्नीशियन, डाइटीशियन, ईसीजी टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट, चिकित्सालय प्रबंधक, डाटा मैनेजर, अकाउंटेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर, मेडिकल रिकॉड क्लर्क, रजिस्ट्रेशन क्लर्क, विधि सहायक, संपत्ति अधिकारी, वार्ड ब्वाय व वार्ड आया, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, ड्राइवर, लिफ्ट ऑपरेटर, सुपरवाइजर, मोर्चरी अटेंडेंट, बायोमेडिकल इंजीनियर व सुरक्षा गार्ड समेत विभिन्न पदों पर 13 जुलाई को वॉक इन इंटरव्यू के तहत भर्ती प्रक्रिया का विज्ञापन दिया गया था।
कोविड अस्पताल में नौकरी के इच्छुक सैकड़ों लोगों ने कंपनी से संपर्क कर आवेदन भी कर दिया। उधर, बिना टेंडर प्रक्रिया अपनाए हो रही भर्ती की जानकारी जब शासन को हुई, तो उसने स्वास्थ्य विभाग को टेंडर प्रक्रिया के तहत भर्ती के निर्देश दिए। इसके बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी गौतमबुद्धनगर की ओर से आउटसोर्सिंग कंपनी को 13 जुलाई को एक पत्र जारी किया गया। इसमें कहा गया कि नए कोविड अस्पताल में आवश्यकतानुसार मानव संसाधन एवं स्वच्छकार उपलब्ध कराने के दिए निर्देश तत्कालिक प्रभाव से निरस्त किए जाते हैं। चिकित्सालय में आवश्यकता अनुसार मानव संसाधन जिला स्वास्थ्य समिति व जिला कार्यकारिणी समिति के निर्णय के आधार पर टेंडर प्रक्रिया अपनाते हुए शीघ्र ही भर्ती शुरू होगी। लेकिन मंगलवार को कंपनी की ओर से एक बार फिर भर्ती का विज्ञापन निकाल दिया गया। इसके लिए 22 जुलाई को साक्षाप्तकार के तहत भर्ती की बात कही जा रही है।

नए कोविड अस्पताल में जल्द शुरू करना है। इसके तहत अस्पताल में बिना टेंडर प्रक्रिया अपनाए भर्ती की जा रही है। इस बात की जानकारी शासन प्रशासन को भी है। भर्ती जिला स्वास्थ्य समिति की निगरानी में ही होगी।
-डॉ. दीपक ओहरी, सीएमओ, गौतमबुद्धनगर

भर्ती जिला स्वास्थ्य समिति की देखरेख में होगी। हमें विभाग की ओर से भर्ती के आदेश मिले हैं। भर्ती में धांधली की बात गलत है। वरीयता प्राप्त उम्मीदवारों को भर्ती में शामिल किया जाएगा। अंतिम मुहर स्वास्थ्य विभाग ही लगाएगा।
विक्रांत शर्मा, निदेशक,मैसर्स परफेक्ट लाव्या सिक्योरिटीज प्रालि कंपनी