स्वामी रामदेव के साथ मनाया योग दिवस

0
30

नोएडा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर, पीएचडी  परिवार कल्याण फाउंडेशन और पीएचडी  चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने योग गुरु स्वामी रामदेव के साथ ‘ष्टह्रङ्कढ्ढष्ठ-19 के लिए प्रतिरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस और योग का प्रभाव’ विषय पर एक ज्ञानवर्धक सत्र का आयोजन किया।
स्वामी रामदेव ने गायत्री मंत्र का जाप करते हुए सत्र का शुभारंभ किया। उन्होंने योग के अभ्यास के लाभों पर प्रकाश डाला और प्राणायाम, अनुलोम विलोम, और कपालभाति प्राणायाम को दैनिक आदत बनाने के लिए प्रोत्साहित किया, क्योंकि यह मन और शरीर को स्वस्थ बनाने, तनाव के स्तर को कम करने, ऊर्जा कोशिकाओं को संतुलित करने और अन्य लाभों में मदद करता है। यह शरीर, मन और आत्मा के पूर्ण दिव्य परिवर्तन में मदद करता है और शरीर के विभिन्न अंगों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
सत्र में श्रीमती सविता तिवारी महिला, पतंजलि, दिल्ली-एनसीआर; कुलदीप सिंह, पतंजलि योग समिति, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, मनीष गौर, पतंजलि, हरिद्वार, और अन्य सम्मानित प्रतिनिधियों की भागीदारी भी देखी गई।
 डॉ डीके अग्रवाल, अध्यक्ष, पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने अपने अध्यक्षीय भाषण में हर दिन योग का अभ्यास करने की बढ़ती आवश्यकता पर प्रकाश डाला। योग का अभ्यास प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और तंत्रिका तंत्र को स्थिर करने में मदद करता है। उन्होंने स्वामी रामदेव महाराज द्वारा विश्व में योग की अवधारणा के प्रसार के लिए किए गए कदमों और उपायों की सराहना की। उन्होंने कहा कि योग ने दुनिया के लोगों को एकजुट किया है और यह दुनिया में आध्यात्मिक अभ्यास के सबसे व्यापक रूप से प्रचलित रूप में से एक है। उन्होंने योग के शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक लाभों पर प्रकाश डाला।
संजय अग्रवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने अपने स्वागत भाषण में स्वास्थ्य और कल्याण एक्सपो पर आगामी 3 डी वर्चुअल एक्सपो लॉन्च करने का अनुरोध किया। स्वामी रामदेव महाराज जी ने सत्र में वर्चुअल एक्सपो की सराहना की।
प्रदीप मुल्तानी, उपाध्यक्ष, पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने स्वामी रामदेव महाराज जी और अन्य सम्मानित प्रतिनिधियों को धन्यवाद प्रस्ताव दिया। वह योग का अभ्यास करने और आयुष आयुर्वेदिक उत्पादों का उपयोग करने के महत्व को सहानुभूति देता है।
सत्र का संचालन पीएचडी परिवार कल्याण फाउंडेशन की अध्यक्षा सुश्री अनुराधा गोयल ने किया। कई सम्मानित नेतृत्व और पीएचडी चैंबर और पीएचडी स्नङ्खस्न के वरिष्ठ सदस्यों ने रामदेव के साथ बातचीत की जिसमें महेश गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष, पीएचडी  चैंबर; सुश्री मधुलिका मेहता, सह-अध्यक्षा, पीएचडी  परिवार कल्याण फाउंडेशन; सौरभ सान्याल, महासचिव, पीएचडी  चैंबर, कंवर शमशेर, सुश्री सीमा खेतान, परोपकारी और सदस्य, पीएचडी और पीएचडी  परिवार कल्याण फाउंडेशन के अन्य सदस्य और दर्शकों से व्यापक भागीदारी प्राप्त की। दुनिया।