Site icon चेतना मंच

Bharat Mandapam भारत मंडपम के उद्घाटन समारोह में गौतमबुद्धनगर के विकास का बजा डंका

Bharat Mandapam

Bharat Mandapam

Bharat Mandapam / दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इंटरनेशनल एग्जीबिशन-कम-कन्वेंशन सेंटर (भारत मंडपम) के उद्घाटन समारोह में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं गौतमबुद्धनगर के लोकसभा सांसद डॉ. महेश शर्मा भी मौजूद रहे। लोकसभा सांसद डॉ. महेश शर्मा ने ट्विट कर लिखा कि- देश का गौरव ‘भारत मंडपम’ आज राष्ट्रीय राजधानी में विश्व के सबसे लोकप्रिय राजनेता और हम सभी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों द्वारा उद्घाटन समारोह इंटरनेशनल एग्जीबिशन-कम-कन्वेंशन सेंटर (भारत मंडपम) में सम्मिलित होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

Bharat Mandapam

सरकारी एजेंसी इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन यानी ITPO का यह कॉम्प्लेक्स 123 एकड़ में फैला है। IECC निया के लीडिंग एग्जीबिशन और कन्वेंशन सेंटर्स में से एक है। यह कॉम्प्लेक्स देश का सबसे बड़ा MICE (मीटिंग्स, इंसेंटिव, कांफ्रेंस और एग्जीबिशन) सेंटर है जिसमे 7,000 से ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता है।

Bharat Mandapam

डा. शर्मा ने अपने टवीट में लिखा कि ‘भारत मंडपम’ के उद्घाटन समारोह में देश की जो गौरवशाली विकास यात्रा का वर्णन किया उसमे मेरी लोकसभा क्षेत्र गौतमबुद्धनगर के जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को भी एक हिस्सा बनाए जाने पर समूचे क्षेत्र वासियों की ओर से आपके प्रति कोटि-कोटि आभार व्यक्त करता हूं।’ बता दें कि पीएम ने उद्घाटन समारोह में अपने संबोधन में गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र में बन रहे एशिया के सबसे बड़े जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का भी जिक्र किया।

Bharat Mandapam में क्या है खास ?

सरकार ने जनवरी, 2017 में प्रगति मैदान के पुनर्विकास के आईटीपीओ के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए राष्ट्रीय राजधानी में विश्वस्तरीय आईईसीसी स्थापित करने पर सहमति जताई थी। इस परियोजना को करीब 2,700 रुपये की लागत से डेवलप किया गया है। इसमें 54 हजार वर्ग मीटर का एयर कंडीशंड कन्वेंशन सेंटर, तीन ओपन एम्पीथियेटर, इसके अलावा सात नए एग्जीबिशन हॉल भी इसमे हैं। इसमे बने हॉल मे 7 हजार से ज्यादा लोग बैठ सकतें है । 123 एकड़ के भूभाग में तैयार इस परिसर को देश के सबसे बड़े बैठक, सम्‍मेलन और प्रदर्शनी केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। Bharat Mandapam

कर्ज में पूरी तरह डूब गया था कारोबारी, उठाया ये खौफनाक कदम Greater Noida

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Exit mobile version