Site icon चेतना मंच

जल्दी ही शुरू हो जाएगा सबसे बड़ी आधुनिक फिल्म सिटी का निर्माण

Yamuna Film City

Yamuna Film City

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा शहर की बगल में जेवर एयरपोर्ट के पास नई फिल्म सिटी का निर्माण जल्दी ही शुरू होने वाला है। ग्रेटर नोएडा शहर की ठीक बगल में बनने वाली फिल्म सिटी भारत की सबसे बड़ी व दुनिया की सबसे आधुनिक फिल्म सिटी बनेगी। यूपी में से बड़ी फिल्म सिटी बनाना यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का सबसे बड़ा सपना है।

Greater Noida News

मार्च 2024 में शुरू होगा निर्माण

आपको बता दें कि जेवर एयरपोर्ट की ठीक बगल में एक हजार एकड जमीन पर भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी स्थापित की जाएगी। बेहद बड़ा प्रोजेक्ट होने के कारण कोई भी कंपनी इतने बड़े प्रोजेक्ट को हाथ में नहीं ले रही है। इस कारण यूपी सरकार ने फिल्म सिटी का विकास चरणबद्ध ढंग से करने का फैसला किया है। प्रथम चरण में 230 एकड़ पर ग्रेटर नोएडा शहर के पास फिल्म सिटी विकसित की जाएगी। इस फिल्म सिटी को बनाने वाली कंपनी की तलाश में टैंडर प्रक्रिया चल रही है।

31 दिसंबर को खुलेगा टैंडर

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण यीडा ने फिल्म सिटी के निर्माण के लिए ग्लोबल टैंडर जारी किया हुआ है। इस टैंडर की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। टैंडर भरने की इच्छुक कुछ कंपनियों के सुझाव के आधार पर फिल्म सिटी के निर्माण की शर्तों में बदलाव भी किए गए हैं। इन बदलावों के बाद जारी हुई नई टैंडर प्रक्रिया के तहत 30 नवंबर तक टैंडर भरा जा सकता है। इसके बाद पांच दिसंबर को टैक्नीकल बिड तथा 6 दिसंबर को फाइनेंसियल बिड को खोला जाएगा। इस प्रक्रिया को पूरा करते हुए 31 दिसंबर 2023 तक ​फिल्म सिटी का निर्माण करने वाली कंपनी का चयन कर लिया जाएगा।

सेक्टर 21 में बनेगी फिल्म सिटी

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) द्वारा विकसित किए जा रहे यमुना सिटी शहर के सेक्टर 21 में फिल्म सिटी का निर्माण होगा। YEIDA का सेक्टर 21 ग्रेटर नोएडा शहर के पास स्थित है। सेक्टर 21 नवनिर्मित जेवर एयरपोर्ट की बिल्कुल बगल में स्थित है। यीडा के CEO डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि फिल्म सिटी का निर्माण कार्य मार्च 2024 से पहले ही शुरू हो जाएगा। निर्माण शुरू होने के तीन साल के अंदर फिल्म सिटी पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगी।

यीडा के CEO डा. अरुणवीर सिंह ने यह भी बताया कि फिल्म सिटी का निर्माण समय से पूरा हो जाए, इसके लिए निर्माणकर्ता कंपनी पर जुर्माना लगाने का प्रावधान भी किया गया है। जो कंपनी फिल्म सिटी का निर्माण करेगी उसे तीन वर्ष का समय दिया जाएगा। तीन वर्ष में काम पूरा ना करने पर कंपनी पर प्रतिदिन 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

दुनियाभर की नजर आज अरविंद केजरीवाल की पेशी पर टिकी, हो सकते हैं गिरफ्तार

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version