Site icon चेतना मंच

प्रसिद्ध किसान नेता की लगेगी भव्य प्रतिमा, अनावरण समारोह में जुटेंगे अनेक नेता

Greater Noida News

Greater Noida News

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा में प्रसिद्ध किसान नेता स्व. बिहारी सिंह बाग़ी की भव्य प्रतिमा स्थापित की जा रही है। ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के रूपवास गाँव में उनकी भव्य प्रतिमा का अनावरण 29 नवंबर को किया जाएगा। नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में ही नहीं स्व बिहारी सिंह बाग़ी पूरे देश में किसानों के नेता के रूप में प्रसिद्ध थे। उनकी प्रतिभा के अनावरण समारोह में नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र तथा देशभर के अलग-अलग हिस्सों से आने वाले नेता, सामाजिक कार्यकर्ता तथा किसान एकत्र होंगे।

Greater Noida News

29 नवंबर को होगा अनावरण

आपको बता दें कि चौधरी बिहारी सिंह ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के रूपवास गाँव के रहने वाले थे। उनके पैतृक गांव में ही उनकी मूर्ति स्थापित की गई है। इस मूर्ति का अनावरण समारोह 29 नवंबर 2023 को होगा।
स्व. बिहारी सिंह बागी के बड़े सुपुत्र जितेन्द्र सिंह ने बताया कि देश के प्रसिद्ध किसान नेता स्व. बिहारी सिंह बागी की प्रतिमा का निर्माण चौ.बिहारी सिंह फाउंडेशन द्वारा करवाया गया है। स्व. चौ.बिहारी सिंह बागी की प्रतिमा का अनावरण समारोह दादरी के ग्राम रूपवास में सुबह 11.00 बजे होगा।

प्रतिमा अनावरण समारोह में केन्द्रीय राज्य मंत्री, ऊर्जा एवं भारी उद्योग चौ. कृष्णपाल गुर्जर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। उनके साथ पंजाब में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़, पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा. संजय सिंह व गौतमबुद्धनगर लोकसभा क्षेत्र से सांसद पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा. महेश शर्मा के साथ ही गौतमबुद्धनगर व आस-पास के जिलों के गणमान्य लोग व किसान बड़ी संख्या में मौजूद रहेंगे।

कौन थे स्व. बिहारी सिंह बागी

देश के जाने-माने किसान नेता चौ. बिहारी सिंह बागी मूल रूप से दादरी के रूपवास गांव के रहने वाले थे। उन्होंने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दूध का कारोबार करने वाले दूधियों की यूनियन बनाकर तथा समाजसेवा करके अपनी राजनीतिक जीवन की पारी शुरू की थी। उन दिनों बड़ी तादाद में प.उ.प्र. से रेलगाड़ी व अन्य साधनों से देश की राजधानी दिल्ली में दूध सप्लाई किया जाता था। दूध की आपूर्ति करने वालों की कई समस्याएं थीं जिन्हें चौ. बिहारी सिंह बागी ने उठाकर उनका निदान करवाया।

इसके लिए कई बार दिल्ली में दूध की आपूर्ति भी ठप्प कर दी गई जिस कारण चौ. बिहारी सिंह बागी की चर्चा उत्तर प्रदेश ही नहीं पूरे देश में होने लगी। ग्रेटर नोएडा के दादरी में जब NTPC का बड़ा प्लांट लगा तो उसके लिए दादरी के किसानों की जमीन ली गई। किसानों की समस्याओं के लिए चौ. बिहारी सिंह बागी ने कई बार संघर्ष किया जिसके बाद वह एक बड़े किसान नेता के रूप में उभरे। चौ. बिहारी सिंह बागी ने दादरी विधानसभा से दो बार चुनाव भी लड़ा, लेकिन सफल नहीं हुए।

ले आए थे सचमुच का शेर

प्रसिद्ध किसान नेता चौ.बिहारी सिंह बागी अपने संघर्षपूर्ण जीवन के लिए जाने जाते हैं। एक बार उन्होंने दादरी विधानसभा से चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस पार्टी से टिकट मांगा, लेकिन उन दिनों देश की प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने उन्हें टिकट नहीं दिया।

कांग्रेस से टिकट न मिलने के कारण चौ.बिहारी सिंह बागी ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान किया और उन्हें चुनाव-चिन्ह शेर दिया गया। दादरी में जिस दिन कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में इंदिरा गांधी चुनावी सभा करने आई उस दिन चौ. बिहारी सिंह बागी सर्कस से सचमुच का शेर ले आए और उसे इंदिरा गांधी की सभा के पास बंधवा दिया। असली का शेर देखने के लिए सभा स्थल में मौजूद भीड़ दौड़ पड़ी और इंदिरा गांधी की सभा फ्लाप हो गई। ऐसे ही कई रोचक किस्से हैं जिनके कारण आज भी प्रसिद्ध किसान नेता चौ. बिहारी सिंह बागी को शिद्दत से याद किया जाता है।

नोएडा में आज 500 से अधिक स्थानों पर गूंजेगी शहनाईयां

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version