Site icon चेतना मंच

Chhattisgarh Election : छत्तीसगढ़ में चाचा—भतीजे की प्रतिष्ठा दांव पर

Chhattisgarh Election

Chhattisgarh Election

Chhattisgarh Election Results 2023: छत्‍तीसगढ़ के चुनाव पर भी सबकी निगाहें टिकी हैं। भाजपा यहां 15 वर्षों तक राज करने का आनंद ले चुकी है उसके बाद कांग्रेस ने उसका यह राजपाठ उससे छीन लिया। और अब पाटन सीट से पांच बार चुनाव जीत चुके वहां के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल और उनसे मुकाबले में उतरे उनके ही भतीजे भाजपा के विजय बघेल के कारण काफी चर्चा में रहा है। लोगों की निगाह भी इस चाचा भतीजे की लड़ाई पर टिकी हुई है। हालांकि भूपेश बघेल का हैवीवेट हैं लेकिन भाजपा ने भी अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू है। डेढ़ बजे तक की गणना में कांग्रेसी नेता भूपेश बघेल पाटन सीट से अपने प्रतिद्वंदी भतीजे भाजपा के विजय बघेल से 5000 मतों से आगे चल रहे थे।

कांग्रेस सत्‍ता बरकरार रखने को बेकरार

छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों के लिए 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था। साल 2003 से 2018 तक लगातार 15 वर्षों तक सत्ता में रही भाजपा को उम्मीद है कि राज्य की जनता उन्हें एक बार फि‍र अवसर देगी। हालांकि, कांग्रेस भी राज्य में सत्ता में वापसी करने का दावा कर रही है। कांग्रेस को उम्मीद है कि एक बार फिर से राज्य की जनता ने उन्हें आर्शिवाद देगी। यहां के चुनाव में यहां की हाई प्रोफाइल सीट पर भी सबकी नजर है। यहां की पाटन विधानसभा सीट पर कड़ी टक्कर है। पाटन सीट से चाचा-भतीजे की असली लड़ाई है जिसपर सभी की निगाह लगी है। कांग्रेस के भूपेश बघेल भाजपा के विजय बघेल से डेढ़ बजे तक की गणना में 5000 मतों से आगे हैं।

पीएम की गारंटी पर जनता कितना करेगी भरोसा

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने जीत को लेकर बड़ा बयान दिया है। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा, “जनता ने प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी पर भरोसा किया है और भूपेश बघेल की बातों पर भरोसा नहीं किया। रुझान में ये स्पष्ट दिख रहा है। निश्चित रूप से भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने यहां भी पूरा जोर लगा दिया है। लेकिन कांग्रेस के भूपेश बघेल ने भी अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है। अब देखना है कि जनता पीएम की गारंटी पर कितना भरोसा करती है। भाजपा नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने अपना सीट जीत लिया है। जो कांग्रेस खेमे के लिए अशुभ संकेत जैसा है। उनकी जीत से कांग्रेसियों में मायूसी छा गई है।

Chhattisgarh Election Results 2023 in hindi

छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस की कांटे की टक्कर

छत्‍तीसगढ़ चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच ही मेन टक्‍कर है। ताजे समाचार के अनुसार पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह अपनी सीट से चुनाव जीत चुके हैं। और सीटों के रुझान की बढ़त भी इस समय भाजपा की ओर ज्‍यादा दिखाई दे रही है। आगे देखना है कि लास्‍ट तक का सिनेरियो क्‍या होता है।

पांच बार भूपेश बघेल बने विधायक

पाटन सीट से भूपेश बघेल पहली बार साल 1993 में चुनाव लड़े थे। वो तब चुनाव जीतकर पहली बार विधायक बने। तब से लेकर इस सीट से वो पांच बार विधायक बन चुके हैं। बता दें कि तब पाटन सीट मध्य प्रदेश में आता था, साल 2000 में एमपी से अलग होकर छत्तीसगढ़ नया राज्य बना। शुरुआती रुझानों में पाटन सीट से सीएम भूपेश बघेल आगे चल रहे हैं। वे 5000 मतों से बढ़त बनाए हुए हैं। उनके भतीजे और भाजपा उम्मीदवार विजय बघेल उनसे काफी पीछे हैं। इसलिए उनकी जीत की पूरी संभावना है।

कर्ज चुकाने के लिए इंजीनियर ने निकाला अनोखा तरीका, किया ये बड़ा काम

देश विदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version