Site icon चेतना मंच

सचिन पायलट की जीत पर नोएडा के कांग्रेसियों ने दी बधाई

Noida News

Noida News

Noida News : राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने टोंक विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है। उनकी इस जीत पर यूपी के नोएडा शहर के कांग्रेसियों में भी खुशी की लहर है। कांग्रेसियों ने नई दिल्ली स्थित उनके आवास पर जाकर उन्हें टोंक विधानसभा सीट पर जीत के लिए अपनी शुभकामनाएं और बधाई दी।

Noida News in hindi

नोएडा के कांग्रेसियों ने दी बधाई

नई दिल्ली स्थित सचिन पायलट के आवास पर पहुंचकर नोएडा कांग्रसियों ने उन्हें दूसरी बार जनपद टांक विधानसभा क्षेत्र से विधायक निर्वाचित होने पर हार्दिक बधाई दी। इस दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेता अजय चौधरी, नगर पालिका दादरी के पूर्व प्रत्याशी अशोक पंडित, फैजान मलिक तथा मनोज बालियान भी मौजूद थे।

यूपी से है सचिन पायलट का गहरा नाता

आपको बता दें कि राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे सचिन पायलट का उत्तर प्रदेश से गहरा नाता हैं सचिन पायलट का जन्म यूपी के ग्रेटर नोएडा (गौतमबुद्धनगर जनपद) के वेदपुरा गांव में हुआ था। वेदपुरा उनका पैतृक गांव है। वेदपुरा गांव में ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे स्व. राजेश पायलट की समाधि है। राजेश पायलट की समाधि पर हर वर्ष उनकी जयंती व पुण्यतिथि पर सचिन पायलट परिजनों के साथ नोएडा के वेदपुरा गांव में आते हैं और अपने पिता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। वेदपुरा में राजेश पायलट चेरिटैबिल हॉस्पिटल भी है।

सचिन पायलट का जन्म 7 सितम्बर 1977 को हुआ था। सचिन पायलट राजस्थान सरकार में पूर्व उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं। वे भारत सरकार की पंद्रहवीं लोकसभा के मंत्रिमंडल में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रहे हैं। वर्तमान में वे राजस्थान के टोंक विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। उन्होंने चौदहवीं लोकसभा में राजस्थान के दौसा लोकसभा क्षेत्र का कांग्रेस की ओर से प्रतिनिधित्व किया। वे 2014 से 14 जुलाई 2020 तक राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी रहे।

उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से बीए किया है और पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए किया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की बेटी सारा अब्दुल्ला से शादी की है और उनके दो बेटे हैं।

यूपी में नंबर-1 है नोएडा की पुलिस, इन दो कामों में टॉप पर

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version