Site icon चेतना मंच

अयोध्‍या में विमान लैडिंग की तारीख हुई फाइनल, इन एयरपोर्ट से मिलेंगी हवाई सुविधा

Ayodhya News

Ayodhya News

Ayodhya News : भारतीय जनता पार्टी ने शुरू से ही भगवान श्रीराम और उनकी नगरी को अपने मुख्‍य कार्यक्रम के केंद्र बिंदु में रखा है। उसमें भी श्रीराम की नगर अयोध्‍या मोदी-योगी सरकार की प्राथमिकताओं के केंद्र में है। और इस पार्टी के लिए यह संजीवनी की तरह काम कर रही है। जहां भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण का कार्य जोरशोर से चल रहा है वहीं इसके साथ-साथ अयोध्या में तमाम विकास कार्यों को भी तेज गति से पूरा किया जा रहा है।

श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य भी जोरशोर से चल रहा

अयोध्‍या आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़ा इसके लिए श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य भी जोरशोर से चल रहा है। जनवरी में जब श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होगा उससे पहले अयोध्या में हवाई यातायात सेवाएं शुरू हो चुकी होंगी। इसकी पूरी कोशिश और तैयारी चल रही है। इसीलिए एयरपोर्ट पर 30 दिसंबर को ही उद्घाटन के लिए पहला विमान पहुंच जाएगा। इसकी तैयारी पूरे जोर शोर से की जा रही है।

Ayodhya News

एयरपोर्ट के काम में तेजी लाने के निर्देश

कुछ दिन पहले ही उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यना‍थ व उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और वीके सिंह ने अयोध्‍या में बन रहे एयरपोर्ट का निरीक्षण भी किया था। और संबंधित अधिकारियों को 15 दिसबंर तक काम पूरा करने के आदेश भी दिया था। अधिकारियों ने भी उन्‍हें आश्वस्त किया था कि काम निश्चित समय पर पूरा कर दिया जाएगा। परियोजना में शामिल कुल 821.34 एकड़ भूमि का अधिग्रहण भी पूरा हो चुका है। और इस अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट का काम आखिरी चरण में चल रहा है। रनवे बनकर तैयार किया जा चुका है। टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण कार्य भी लगभग पूरा हो गया है।

लैंडिंग के लिए सभी सुविधाओं का काम भी पूरा

रनवे पर नाइट लैंडिंग के लिए सभी इक्वीपमेंट लगा दिये गये हैं। कोहरे और धुंध में लैंडिंग के लिए कैट वन और रेसा सुविधाओं का काम भी पूरा हो गया है। लैंडिंग लाइट्स भी लगा दी गई है। एटीसी टावर बनाया जा चुका है। फायर स्टेशन बनाने के साथ एयरपोर्ट के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी आ गई हैं। यहां पर एक साथ आठ एयरक्राफ्ट पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। टर्मिनल बिल्डिंग में कुल 500 यात्रियों के आवागमन की क्षमता है। 200 वाहन पार्किंग 150 कार एव 50 बड़े वाहन की सुविधा भी है। आने वाले समय में रनवे को 3750 मी तक बढ़ाए जाने की योजना है।

Ayodhya News

लाइसेंसिंग की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी

अयोध्‍या के जिलाधिकारी नीतीश कुमार के मुताबिक एयरपोर्ट के संचालन के लिए लाइसेंसिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जनवरी में राम भक्तों को अयोध्या से दिल्ली और अयोध्या से अहमदाबाद की हवाई यात्रा की सुविधा मिलने लगेगी। वहीं 30 दिसंबर को एयरपोर्ट पर दिल्ली से उद्घाटन फ्लाइट भी पहुंच जाएगी। एयरपोर्ट पर 6 जनवरी से कामर्शियल बुकिंग शुरू कर दी जाएगी।

एयरपोर्ट पर भी मंदिर का आभास होगा

सबसे ज्‍यादा ध्‍यानाकर्षण की बात यह है कि अयोध्‍या के इस अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट को भगवान श्रीराम के मंदिर के तर्ज पर ही बनाया जा रहा है। मंदिर में लगे पत्‍थरों से ही एयरपोर्ट का भी निर्माण हो रहा है। मंदिर में की गई नक्‍काशी भी यहां की दीवारों पर भी देखने को मिलेगी। यानि जब जब लोग एयरपोर्ट पर उतरेंगे तो उन्‍हें श्रीराम मंदिर का पूरा आभास होगा और यह एयरपोर्ट अयोध्‍या का है यह महसूस हो जाएगा।

11 वर्षीय बच्ची के साथ दरिंदगी की थी 55 वर्षीय आरोपी ने, हुआ यह हश्र

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version