Site icon चेतना मंच

नोएडा के खाते में आई एक और बड़ी उपलब्धि, एमिटी यूनिवर्सिटी को मिली बड़ी मेजबानी

Noida News in hindi

Noida News in hindi

Noida News : उत्तर प्रदेश के नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा शहरों में अनेक प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान (Educational Institute) मौजूद हैं। इन्हीं में से सबसे प्रमुख शिक्षण संस्थान है एमिटी यूनिवर्सिटी। एमिटी यूनिवर्सिटी के हिस्से में एक बड़ी मेजबानी आ गई है। एमिटी को मिली इस मेजबानी से पूरे नोएडा क्षेत्र का सम्मान बढ़ गया है।

Noida News in hindi

इस राष्ट्रीय आयोजन का मेजबान बना नोएडा शहर

आपको बता दें कि भारत सरकार “स्मार्ट इंडिया हैकथॉन” के नाम से एक अनोखा आयोजन कर रही है। इस आयोजन के ग्रैंड फिनाले की मेजबानी नोएडा के सेक्टर-125 में स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी को मिली है। स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 का ग्रैंड फाइनल 19 व 20 दिसंबर को नोएडा की एमिटी यूनिवर्सिटी की मेजबानी में आयोजित होगा। यह पूरा आयोजन एक अनोखा रोमांचकारी आयोजन बनेगा। नोएडा में रहकर पढ़ाई करने वाले 300 छात्र-छात्राएं इस विशेष आयोजन का हिस्सा बनेंगे।

दो दिन व एक रात लगातार चलेगा कार्यक्रम

नोएडा की एमिटी यूनिवर्सिटी की उप कुलपति (vice chancellor) डॉ. बलविंदर शुक्ला ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 की विस्तार से जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 (Smart India Hackathon-2023) का ग्रैंड फाइनल पूरे 36 घंटे यानि दो दिन तथा एक रात लगातार चलेगा। एमिटी की कुलपति ने बताया कि एमिटी विश्वविद्यालय द्वारा 19 से 20 दिसंबर 2023 को गै्रंड फिनाले के नोडल सेंटर के रूप में प्रतिष्ठित स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 (सॉफ्टवेयर संस्करण) का आयोजन किया जायेगा, इसमे 300 छात्र (50 छात्रायें और 250 छात्र) शामिल होगें।

हैकथॉन में प्रतिस्पर्धा, गेम्स और खिलौने, फिनटेक और स्मार्ट ऑटामेशन सहित विषयों के साथ 36 घंटे की नॉन स्टॉप सॉफ्टवेयर उत्पाद विकास प्रतियोगिता होगी जिसमें कुल 30 टीमें भाग लेंगी। इस हैकथॉन का उद्घाटन मुख्य अतिथि भारत सरकार के राष्ट्रीय महत्वपूर्ण सूचना अवसंरचना संरक्षण केन्द्र के महानिदेशक डा नवीन कुमार सिंह और सम्मानित अतिथि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के डायरेक्टोरेट ऑफ आईटी एंड साइबर सिक्योरिटी के निदेशक डा सैबल के पाल द्वारा एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला की उपस्थिती में किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के साथ साझेदारी में विश्व के सबसे बड़े ओपन इनोवेशन मॉडल के निर्माण का बीढ़ा उठाया है जिसे स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के नाम से जाना जाता है। यह अनोखा आयोजन न केवल कॉलेज के छात्रों बल्कि हमारे स्कूली छात्रों के लिए भी सबसे आशाजनक समाधानों को चुनौती देने और पहचानने के लिए डिजाइन किया गया है। ऐसे समाधान स्केलबिलिटी प्रदर्शित करते है और संबंधित डोमेन में विश्वस्तरीय समाधान बनने की क्षमता रखते है।, उनका उपयोग हमारे देश की कुछ सबसे गंभीर और विकट चुनौतियों से निपटने के लिए किया जायेगा।

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन एक राष्ट्रव्यापी पहल का प्रतिनिधित्व करता है जिसका उददेश्य छात्रों को हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित करने वाले वास्तविक जीवन के मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। इसका उददेश्य छात्रों के मध्य उत्पाद नवाचार की संस्कृति और समस्या समाधान की मानसिकता विकसित करना है। इसकी प्रमुख उपलब्धियों में छात्रों की रचनात्मकता और विशेषज्ञता का लाभ उठाना, संस्थान स्तरीय हैकथॉन को बढ़ावा देना, स्टार्ट के लिए एक मार्ग स्थापित करना शामिल है।

नोएडा के सेक्टर-125 में एमिटी विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाला स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 19 दिसंबर को सुबह 8.30 बजे शुरू होगा और उद्घाटन सुबह 9 बजे से 9.30 बजे तक माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी द्वारा केद्रीय उद्घाटन के साथ विलय होगा।

432 किलोमीटर दूर झांसी में खड़ी कार का नोएडा में काट दिया चालान

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version