Site icon चेतना मंच

उत्तर प्रदेश में “मिशन 80” के लिए जुटी BJP, UP को 20 भागों में बांटा

Uttar Pradesh News

Uttar Pradesh News

Uttar Pradesh News : सब जानते हैं कि लोकसभा चुनाव-2024 का बिगुल बजने वाला है। ऐसे में सत्तारूढ़ पार्टी BJP की पूरी निगाह देश के सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश पर टिकी हुई है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीट हैं। पुरानी कहावत है कि दिल्ली की गददी का रास्ता उत्तर प्रदेश से ही होकर जाता है।” यही कारण है कि BJP ने उत्तर प्रदेश में पूरी ताकत लगा रखी है।

तय किया है कि “मिशन 80”

आपको बता दें कि BJP ने उत्तर प्रदेश को लेकर मिशन-80 घोषित किया है। इस मिशन का मतलब है कि BJP UP की सभी 80 लोकसभा सीट जीतना चाहती है। वर्ष-2014 के लोकसभा चुनाव में BJP ने उत्तर प्रदेश की 80 में से 73 सीट जीत कर बड़ी कामयाबी दर्ज की थी। वर्ष-2019 में हुए लोकसभा चुनाव में BJP को थोड़ा सा नुकसान हुआ था। वर्ष-2019 में BJP ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 64 सीट जीती थीं। इस बार लोकसभा चुनाव 2024 में BJP के नेतृत्व ने उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीट जीतने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य को पाने के लिए उत्तर प्रदेश के लिए खास रणनीति भी बनाई गई है।

BJP ने 20 भागों में बांटा है UPको

“मिशन 80” को पूरा करने के लिए BJP ने उत्तर प्रदेश को 20 अलग-अलग भागों में बांटा है। इन सभी 20 भागों को कलस्टर का नाम दिया गया है। पूरे उत्तर प्रदेश के अलग-अलग कलस्टर बनाकर प्रत्येक कलस्टर में उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रियों तथा BJP में बड़े नेताओं को प्रभारी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश में प्रभारी बनाए गए भाजपा के नेताओं को तीन से सात लोकसभा क्षेत्रों की जिम्मेदारी दी गई है। प्रभारी बनाए गए नेताओं को अपने-अपने क्षेत्रों में तुरंत जीत के समीकरण बनाने को कहा गया है।

Uttar Pradesh News

कहां कौन बना बीजेपी का प्रभारी

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में 20 नेताओं को अलग-अलग कलस्टर का प्रभारी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना को लखनऊ, उन्नाव, मोहनलाल गंज तथा रायबरेली लोकसभा सीट का प्रभारी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश के कृषिमंत्री सूर्यप्रताप शाही को आजमगढ, मऊ तथा बालिया लोकसभा सीट का प्रभारी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश के पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह को केसरगंज, बहराइच, श्रावस्ती तथा गोंडा लोकसभा सीट का प्रभारी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश के भूतपूर्व मंत्री सुरेश राणा को बरेली, पीलीभीत, आंवला, शाहजहांपुर तथा बदायूं लोकसभा सीट का प्रभारी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश के कौशल विकास राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल को नोएडा (गौतमबुद्धनगर), गाजियाबाद, बागपत तथा मेरठ लोकसभा सीट का प्रभारी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री असीम अरूण को हाथरस, मथुरा तथा अलीगढ लोकसभा सीट का प्रभारी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश के खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव को वाराणसी, गाजीपुर तथा चंदौली लोकसभा सीट का प्रभारी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह को अयोध्या तथा अंबेडकरनगर लोकसभा सीट का प्रभारी बनाया गया है। इसी प्रकार BJP में कानपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष अनिल यादव को उत्तर प्रदेश की हमीरपुर, बांदा तथा फतेहपुर लोकसभा सीट का प्रभारी बनाया गया है।

मायावती का लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान, गठबंधन नहीं

Exit mobile version