Site icon चेतना मंच

हरियाणा कैबिनेट बैठक में कई फैसलों पर लगी मुहर, 20 फरवरी से शुरु होगा बजट सत्र

Haryana News

Haryana News

Haryana News : हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है। इस बैठक में बजट सत्र के साथ ही कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगी है। इसके साथ ही राज्य में एक जनवरी से बुजुर्गों-विधवाओं और दिव्यांगों सहित विभिन्न वर्गों के लोगों को तीन हजार रुपये पेंशन मिलेगी।

Haryana News

कैबिनेट की इस बैठक में फैसला लिया गया कि इस बार बजट सत्र 20 फरवरी से शुरू होगा और 6 मार्च तक चलेगा। वहीं इस बैठक में हरियाणा सरकार ने थैलीसीमिया-हिमोफिलिया के मरीजों को दिव्यांग पेंशन योजना में शामलि करने का प्रस्ताव लाएगी। इसके अलावा 14 प्रकार की सामाजिक पेंशन बढ़ोतरी का प्रस्ताव भी कैबिनेट में रखा जाएगा।

20 फरवरी से शुरु होगा बजट सत्र

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई में मंगलवार सुबह 11 बजे से हरियाणा सचिवालय में कैबिनेट बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में हरियाणा के बजट सत्र की तारीखों पर मुहर लगी। आपको बता दें कि 20 फरवरी से हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र शुरू होगा जो छह मार्च तक चलेगा। बजट सत्र के बीच में 7 दिन का ब्रेक भी होगा।

14 वर्गों को जनवरी से मिलेगी पेंशन

कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया है कि बुजुर्गों को अब 3000 रुपए पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जनवरी से मिलेगी। 14 वर्गों को इसमें शामिल किया गया है। थेलेसिमिया और हैलेसिमया के मरीजों को भी पेंशन मिलेगी।

कैबिनेट की बैठक में जुलाना में हांसी रोड पर नगर पालिका की 510 वर्ग मीटर भूमि को पंडित दीनदयाल उपाध्याय, पुस्तकालय के निर्माण के लिए ब्राह्मण सभा को हस्तांतरित करने का प्रस्ताव है। करनाल में लोक निर्माण विभाग (भवन तथा सड़कें) की 1203 वर्ग मीटर भूमि को नगर निगम करनाल को हस्तांरित किया जाएगा।

Haryana News

शव सम्मान विधेयक पर बनी सहमति

कैबिनेट बैठक में ट्रैवल एजेंटों पर आए एजेंडे पर सहमति जताई गई। इसके लिए सत्र में प्रस्ताव लाया जाएगा। बैठक में हिसार शहर को लेकर फैसला हुआ कि यहां पर विकास प्राधिकरण बनेगा। वहीं शव सम्मान विधेयक को भी बैठक के दौरान स्वीकृति दी गई। अब कोई भी शव को सड़क पर रख पर विरोध नहीं कर पाएगा। शव का असम्मान करने पर सजा का प्रावधान है।

मैनपुरी से डिंपल यादव और गोरखपुर से काजल निषाद लड़ेगी लोस चुनाव

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version