Site icon चेतना मंच

‘माखा बुचा दिवस’ के मौके पर थाईलैंड जाएंगे बुद्ध के पवित्र अवशेष

Thailand News

Thailand News

New Delhi News : नई दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय में भगवान बुद्ध से जुड़ी कई निशानिया और पवित्र अवशेष आज (22 फरवरी) भारत से थाईलैंड जाने को तैयार हैं। इस हिसाब से भारत और थाईलैंड के रिश्तों की मजबूती के लिए यह दिन बेहद खास है।

खास विमानों से ले जाएगा यह पवित्र अवशेष

संस्कृति मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार भगवान बुद्ध के पवित्र अवशेषो को थाईलैंड मे 22 फरवरी से 18 मार्च तक प्रदर्शनी मे रखा जाएगा। इन अवशेषों को आमजन के लियें 26 दिवसीय प्रदर्शनी मे प्रदर्शित करने के लिए रखा जाएगा। इन पवित्र अवशेषों को भारतीय वायुसेना के खास विमानों द्वारा ले जाया गया। इनमे से चार तो दिल्ली के म्यूजियम की हैं। वहीं इस अभूतपूर्व प्रदर्शनी में पहली बार भगवान बुद्ध और उनके शिष्यों के पवित्र अस्थि अवशेषों को एक साथ प्रदर्शित किया जाएगा। इन अवशेषों मे भगवान बुद्ध के अलावा उनके दो शिष्य सारिपुत्त और महा मोग्गलाना के भी हैं। इन अवशेषों को बैंकाक के राष्ट्रीय संग्रहालय मे सुरक्षित रखा जाएगा और यही इनका भव्य स्वागत भी होगा।

क्या होता हैं ‘माखा बुचा दिवस’ ?

आपको बता दें बौद्ध समुदाय के लोग भगवान बुद्ध के द्वारा दी गई शिक्षा की याद में ‘माखा बुचा दिवस’ मनाते हैं। इस दिन बौद्ध समुदाय के लोग अपनी तरफ से इन अवशेषों के प्रति अपना सम्मान भाव दिखाते हैं। यह सभी अवशेष सबके आकर्षण का केंद्र होंगे। उत्तरप्रदेश के जिला सिद्धार्थ नगर के पिपरहवा गांव मे ये अवशेष खुदाई के दौरान मिले थे। दुनिया-भर मे रहने वाले बौद्ध समुदाय मे इन अवशेषों का खास महत्व हैं।

‘किसानन के दुख केहू बूझे नाही’ Neha Singh Rathore के नए गाने में छलका किसानों का दर्द

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version