Site icon चेतना मंच

मथुरा की तरह ग्रेटर नोएडा के गांव में भी होती है खास होली, खूब बजते हैं नगाड़े

Greater Noida

Greater Noida

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के मथुरा तथा वृंदावन (ब्रज) की होली पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। इसी प्रकार ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के एक गांव की होली भी खूब प्रसिद्ध है। ग्रेटर नोएडा की इस होली में खूब नगाड़े बजाते हैं तथा पूरा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र इस गांव की होली का आनंद उठाता है। आपको हम बता रहे हैं ग्रेटर नोएडा की इस खास होली के विषय में पूरे विस्तार से।

ग्रेटर नोएडा के इस गांव में होती है खास होली

आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में रूपवास एक प्रसिद्ध गांव है। ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के रूपवास गांव की पहचान प्रसिद्ध किसान नेता चौधरी बिहारी सिंह बागी के गांव के नाम से भी है। ग्रेटर नोएडा के रूपवास गांव में खास किस्म की होली खेली जाती है। व्योमकेश के नाम से नियमित कॉलम लिखने वाले पत्रकार ने ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में रूपवास गांव की होली का विस्तृत विवरण अपने ताजा कॉलम में लिखा है। हम यहां व्योमकेश के कलम के जरिए आपको ग्रेटर नोएडा क्षेत्र की इस अनोखी होली का पूरा विवरण पढ़वा रहे हैं।

Greater Noida News

रूपवास गांव की होली

किसी को नहीं पता कि परंपरा कब शुरू हुई, किसने शुरू की। शुरू करने के पीछे कौन सी समझ और परिस्थितियां थीं। लेकिन, ग्रेटर नोएडा के रूपवास गांव में हर साल होली पर नगाड़े खूब बजते हैं। डम डम डम। इसी गांव के नहीं, आसपास के तमाम गांवों के लोग होली वाले दिन यहां जुटते हैं और अबीर गुलाल लगाने से पहले नगाड़े की थाप पर पूरी मस्ती से थिरकते हैं। इसके बाद शुरू होता है एक दूसरे को लाल, गुलाबी, हरे, नीले, पीले रंगों से सराबोर करने का सिलसिला।

Greater Noida News

रूपवास गांव की होली न तो बरसाने की होली की तरह दुनिया भर में जानी जाती है, न ही बनारस की औघड़ होली की तरह इसकी चर्चा साहित्य से लेकर संस्कृति तक तमाम क्षेत्रों में होती है। इसके बावजूद रूपवास गांव के लोगों को इसका कोई मलाल नहीं है। अभी 15 दिन बाद, एक फिर यह गांव नगाड़े की थापों से गूंजेगा। फिर वही मस्ती होगी। फिर वही धूम मचेगी। काश, दुनिया के मानचित्र में रूपवास गांव की पहचान अपनी विशिष्ट होली के लिए दर्ज होती। काश जिले के सांस्कृतिक पहरुए इसके लिए कोई ठोस पहल करते। मगर जब तक ऐसा नहीं हो रहा है, तब तक भी होली के आनंद से क्यों वंचित होना। उन मतवालों को याद करते हुए जिन्होंने रूपवास गांव में ऐसी संगीतमय परंपरा शुरू की, जोर से बोलिए जोगिरा सारा-रा-रा रा।

गैलेक्सी ब्लू सफायर मॉल पर बड़ी कार्रवाई, पुलिस कमिश्नर के आदेश पर मॉल हुआ बंद

देश-विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version