Site icon चेतना मंच

डा. विकास दिव्यकीर्ति की यह सलाह मान ली तो बन जाओगे बेस्ट माता-पिता

Dr. Vikas Divyakirti

Dr. Vikas Divyakirti

Dr. Vikas Divyakirti : डा. विकास दिव्यकीर्ति किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। अपने कोचिंग संस्थान दृष्टि IAS से सैकड़ों युवक तथा युवतियों को डा. विकास दिव्यकीर्ति ने  IAS तथा IPS  बनवाया है। यहां हम डा. विकास दिव्यकीर्ति की बताई हुई बेहद महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा कर रहे हैं। आपने यदि डा. विकास दिव्यकीर्ति की इस बात को मान लिया तो निश्चित तौर पर आप अपने बच्चों के लिए सबसे अच्छे (बेस्ट) माता-पिता बन जाएंगे।

क्या शिक्षा है माता-पिता के लिए

डा. विकास दिव्यकीर्ति IAS तथा IPS की पढ़ाई कराने के साथ-साथ कई अवसरों पर स्पीच भी देते रहते हैं। अपनी एक स्पीच में डा. विकास दिव्यकीर्ति ने कहा है कि मैं अपनी जिंदगी में ऐसे तीन लोगों को जानता हूं जो बहुत योग्य थे। उन्होंने देश के सबसे बड़े संस्थानों से पढ़ाई की और IAS तथा IPS बने। इन तीनों ने ही जॉब करते हुए अपनी जिंदगी को खत्म कर लिया और इसका कारण था कि ये काम और घर-परिवार की जिम्मेदारियों के बीच मैनेज नहीं कर पा रहे थे। डा. विकास दिव्यकीर्ति ने कहा कि ये लोग अपनी जिंदगी की दुविधाओं को न तो झेल पा रहे थे और न ही उन्हें भूल पा रहे थे और इस चक्कर में इन्होंने अपनी जीवन लीला को ही समाप्त कर लिया।

विकास सर का कहना है कि ये लोग अपनी परेशानियों को ‘लेट गो’ यानी जाने नहीं दे रहे थे और यही इनके ऊपर भारी पड़ गया। आगे विकास ने कहा कि हम बच्चों को पढ़ाई में कई विषय समझाते हैं जैसे कि हिस्ट्री, मैथ्स और इकोनॉमिक्स आदि। ये सब भी जरूरी हैं लेकिन एक चीज जो हम नहीं सिखाते हैं, वो है अपने इमोशंस को समझना और उनके साथ डील करना। यही वो जगह है जहां पर अक्सर मां-बाप चूक जाते हैं।

Dr. Vikas Divyakirti

जब लगे कि अब सब कुछ खत्म हो गया है या आसपास सब कुछ बस टॉक्सिक हो रहा है और इस माहौल में अब और सांस नहीं ली जा सकती है, तो इस माहौल से कैसे खुद को बाहर निकालना चाहिए , हमें ये आना चाहिए और अपने बच्?चों को भी यह लैसन सिखाना चाहिए। जिंदगी में सफल होने के लिए ही नहीं बल्कि खुशी से जीने के लिए भी ये बहुत जरूरी है।

विकास दिव्यकीर्ति के मुताबिक इंसान के लिए अपनी भावनाओं को समझना और उन पर कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है। इससे उसमें मैच्योरिटी आती है और कोई गलत कदम उठाने से पहले इंसान संभल जाता है। आप भी अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को समझने और उन्हें मैनेज करना सिखाएं। उसे मुश्किल समय में कोई गलत कदम उठाने से रोकने की सीख दें और बताएं कि आप हमेशा उसके साथ हैं।

कौन हैं डॉ. विकास दिव्यकीर्ति

आपको बता दें कि डॉ. विकास दिव्यकीर्ति एक जाने-माने अध्यापक हैं। भारत की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा UPSC की परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करके ही सबसे बेहतरीन नौकरी मानी जाने वाली UPSC तथा IPS की नौकरी मिलती है। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति दृष्टि IAS के नाम से कोचिंग इंस्टीटयूट चलाते हैं। दृष्टि IAS कोचिंग का मुख्यालय दिल्ली के मुखर्जी नगर में है। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज तथा राजस्थान के जयपुर में भी डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के दृष्टि IAS कोचिंग इंस्टीटयूट की शाखाएं स्थापित की गई हैं।

Dr. Vikas Divyakirti

अध्यापक बनने से पहले डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने UPSC  की परीक्षा पास की थी। वें IPS अधिकारी बने थे। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति दिल्ली में UPSC की परीक्षा देने वाले छात्र तथा छात्राओं के लिए एक आदर्श गुरू हैं। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति मूल रूप से हरियाणा प्रदेश के रहने वाले हैं। उनके माता तथा पिता दोनों ही हिन्दी साहित्य के प्रोफेसर रह चुके हैं। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति को हिन्दी भाषा में विशेष प्रेम है। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के बताए हुए मार्ग को अपना कर हर कोई बड़ी से बड़ी सफलता प्राप्त कर सकता है। Dr. Vikas Divyakirti

बिल्कुल भी ना खोजें CBSE बोर्ड के टॉपर्स की लिस्ट, कारण है खास

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version