Site icon चेतना मंच

उत्तर प्रदेश सरकार की हुई बंपर कमाई, भर गया खजाना

UP News

UP News

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार का खजाना तेजी से भर रहा है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उत्तर प्रदेश सरकार को 51 हजार करोड़ रूपए की कमाई हुई है। उत्तर प्रदेश सरकार को राजस्व देने वाले विभागों की समीक्षा के दौरान यह आंकड़ा सामने आया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साल की पहली तिमाही में 51 हजार करोड़ रूपए के राजस्व संग्रह पर संतोष व्यक्त किया है।

उत्तर प्रदेश सरकार का भर गया खजाना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्व देने वाले विभागों की गहन समीक्षा की है। इस समीक्षा में पता चला है कि उत्तर प्रदेश को चालू वित्त वर्ष के अप्रैल, मई तथा जून महीने की तिमाही में 51 हजार करोड़ से भी अधिक का राजस्व अलग-अलग टैक्स के रूप में प्राप्त हुआ है। समीक्षा में ज्ञात हुआ है कि उत्तर प्रदेश सरकार को पहली तिमाही में 28 हजार करोड़ रूपए जीएसटी तथा वैट से, 12 हजार करोड़ रूपए एक्साइज टैक्स से, 7500 करोड़ रूपए स्टाम्प डयूटी तथा रजिस्ट्रेशन से, तीन हजार करोड़ रूपए परिवहन विभाग से, 73 करोड़ रूपए ऊर्जा विभाग से तथा 114 करोड़ रूपए भू-राजस्व से प्राप्त हुए हैं।

UP News

मुख्यमंत्री ने दिए कड़े निर्देश

समीक्षा के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरटीओ कार्यालय में दलालों की मौजूदगी की शिकायतों और डग्गामार बसों के संचालन पर नाराजगी जाहिर की है। राजस्व प्राप्ति को लेकर सोमवार को हुई बैठक में परिवहन मंत्री और विभागीय अधिकारियों से यूपी के CM योगी ने साफ कहा कि बिना परमिट और बिना फिटनेस का एक भी वाहन सड़क पर नहीं आना चाहिए। इसके लिए सघन चेकिंग करें। जांच की इस कार्रवाई के दौरान सडक़ पर आवागमन बाधित न हो यह भी सुनिश्चित करें।

आरटीओ कार्यालयों को दलालों से मुक्त करें। यूपी के CM योगी ने अपने सरकारी आवास पर बारी-बारी से जीएसटी, वैट, आबकारी, स्टांप एवं पंजीयन, परिवहन, भू-राजस्व और ऊर्जा में राजस्व संग्रह के लक्ष्य और उसके सापेक्ष प्राप्तियों का समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मौजूदा वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में “51 हजार करोड़ का राजस्व मिला है। प्रदेश में अपार संभावनाएं हैं। लगातार प्रयासों से आज प्रदेश में 31 लाख से अधिक GST पंजीकृत व्यापारी हैं। इसे और बढ़ाया जाना चाहिए। राजस्व संग्रह बढ़ाने के लिए नए स्रोत भी बनाने चाहिए।

टैक्स का पैसा जनता का है

इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बहुत बड़ी बात कही है। समीक्षा बैठक में उत्तर प्रदेश के CM योगी ने कहा कि राजस्व के रूप में मिलने वाली राशि जनता की है। इसलिए यह धनराशि उनके कल्याण पर ही खर्च होंगे। वहीं, राज्यकर विभाग में सबसे मलाईदार माने जाने वाले सचल दल और एसआईबी शाखा के कामकाज पर अब मुख्यमंत्री खुद नजर रखेंगे। इसके लिए उन्होंने विभाग के अधिकारियों को इन दोनों शाखाओं की रिपोर्ट हर महीने उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा यह पैसा जनता के कल्याण पर ही खर्च होगा। राजस्व चोरी को राष्ट्रीय क्षति बताते हुए उन्होंने कहा कि जीएसटी चोरी रोकने के भी निर्देश दिए हैं। राज्य कर की विशेष जांच शाखा और सचल दल इकाइयों की सक्रियता बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि उनके टारगेट तय करें और प्रदर्शन की रिपोर्ट हर महीने मुख्यमंत्री कार्यालय में उपलब्ध कराएं। उन्होंने कर चोरी रोकने के लिए कार्यशैली में सुधार पर बल दिया। UP News

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, भर्ती होंगे 24 हजार होमगार्ड

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version