Site icon चेतना मंच

‘नमो भारत ट्रेन’ ऐप को किया अपडेट, अब मोबाइल में मिलेगी सभी जानकारी

Namo Bharat Train

Namo Bharat Train

Namo Bharat Train :  देश के पहले रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम (आरआरटीएस) के संचालित सेक्शन में नमो भारत ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एनसीआरटीसी ने आरआरटीएस कनेक्ट ऐप को अपडेट किया है, जो गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर में उपलब्ध है। इस ऐप में यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट बुकिंग के साथ-साथ कई अन्य नए फीचर भी जोड़े गए हैं, जो यात्रियों के सफर को बेहद आरामदायक और सुविधाजनक बना रहे हैं।

अब सभी जानकारी फोन में

आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के जरिये यात्री प्लान यौर जर्नी में जाकर अपनी यात्रा के लिए टिकट बुक करते हैं, जिसे यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिये भुगतान कर प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही ट्रांजैक्शन हिस्ट्री में जाकर यात्री अपनी पिछली सभी यात्राओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उसका बिल भी डाउनलोड कर सकते हैं।

गजब का सर्विस है

एनसीआरटीसी ने लाइव ट्रेन ट्रैकिंग सुविधा भी शुरू की है जो यात्री को उसके स्टेशन पर अगले 30 मिनट में उपलब्ध नमो भारत ट्रेनों की वास्तविक स्थिति और उसकी पूरी ट्रैकिंग को दर्शाएगी। साथ ही यह यात्रियों को दिल्ली या मेरठ की दिशा में अगला स्टेशन कौन सा होगा और कितने किमी की दूरी पर आएगा तथा नमो भारत ट्रेन आपको वहां कितने मिनट में पहुंचा देगी, यह भी बताएगी। इसमें सप्ताह के सभी दिनों में ट्रेन सेवा शुरू होने और रात्रि में समाप्त होने की पूरी समय सारणी भी दी गयी है।

बस स्टॉप की जानकारी कर सकते हैं प्राप्त

ऐप में फीडर बस सर्विस का विकल्प भी दिया गया है। इसकी मदद से यात्री लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए फीडर बस सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तथा यात्रा आरंभ करने के स्थान से नजदीकी आरआरटीएस स्टेशन आने और जाने के लिए उपलब्ध सभी बस स्टॉप का विवरण भी जान सकते हैं। इन बस स्टॉप पर बस के आने और जाने का समय भी दिया गया है, ताकि उसके अनुसार यात्री अपनी यात्रा प्लान कर सकें। इतना ही नहीं आरआरटीएस के यात्रियों को स्टेशनों पर बाइक, ऑटो और कैब बुक करने लिए रैपिडो ऐप का लिंक भी दिया गया है, जिसकी मदद से यात्री एक क्लिक पर सीधे रैपिडो ऐप में जाकर अपनी राइड बुक कर सकते हैं।

किस हिस्से में है कौन सी सुविधा

आरआरटीएस कनेक्ट ऐप में यात्रियों को ‘स्टेशन फैसिलिटी’ का ऑप्शन भी दिया गया है। इस ऑप्शन के अंदर ऐप सबसे पहले यात्रियों को उनके नजदीकी आरआरटीएस स्टेशन का नाम दिखाएगा। इस फीचर में यह भी बताया जाएगा कि यह स्टेशन किस जगह पर स्थित है और उसके नजदीकी माइलस्टोन क्या हैं। इस फीचर से यह भी पता चल जाता है कि स्टेशन में पीने का पानी और वॉशरूम आदि सुविधाएं स्टेशन के किस हिस्से में उपलब्ध हैं। साथ ही स्टेशन के अलग-अलग प्रवेश निकास द्वारों के बारे में भी पता चल जाता है। यह भी कि कौन सा प्रवेश निकास द्वार यात्रियों के लिए खुला हुआ है। इस पर प्लेटफॉर्म के बारे में भी जानकारी मिल जाती है कि कौन से प्लेटफॉर्म  से किस ओर जाने वाली ट्रेन मिलेगी।

गाज़ियाबाद के लॉकअप में कोबरा का वीडियो बनने वाले पुलिसकर्मी पर एक्शन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Exit mobile version