Site icon चेतना मंच

दुनिया भर के व्यापारियों की नजर ग्रेटर नोएडा पर

Greater Noida News

Greater Noida News

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। इन दिनों उत्तर प्रदेश ही नहीं दुनिया भर के व्यापारियों की नजर ग्रेटर नोएडा पर टिकी हुई है। ग्रेटर नोएडा पर व्यापारियों के फोकस का कारण बहुत ही महत्वपूर्ण है। दरअसल ग्रेटर नोएडा के एक्सपोमार्ट में 25 से 29 सितंबर तक एक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला लगेगा। इस अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का नाम यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2024 रखा गया है। यूपीआईटीएस-2024 इस कड़ी का दूसरा मेला है। वर्ष-2023 में यूपीआईटीएस (यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो) की शुरूआत हुई थी।

दुनिया भर से आएंगे व्यापारी

ग्रेटर नोएडा में उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले के व्यापारी अपने स्टॉल लगाएंगे। उत्तर प्रदेश में कारोबार बढ़ाने के मकसद से दुनिया भर में व्यापारी ग्रेटर नोएडा में आयोजित यूपी ट्रेड शो -2024 में भाग लेंगे।एक रिपोर्ट में बताया गया है कि यूपी ट्रेड शो के लिए रजिस्ट्रेशन का काम अंतिम चरण में है। रजिस्ट्रेशन कराने वाले उद्यमी हथकरघा, टेराकोटा, हस्तशिल्प, स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज, एमएसएमई, ओडीओपी समेत विभिन्न श्रेणियों के उद्यमों का संचालन कर रहे हैं, जो इस भव्य आयोजन में हिस्सा लेंगे। वहीं नए निर्यातक, हस्तशिल्पी व महिला उद्यमी भी आयोजन में सहभागिता को लेकर बेहद उत्साहित और आशान्वित हैं। उनका एक स्वर में कहना है कि सीएम योगी की नीतियां न केवल प्रदेश की परंपरा को संरक्षित कर रही है, बल्कि हमारे उत्पादों के लिए वैश्विक बाजार तक पहुंच को भी सुलभ बना रही है।

उनके अनुसार, इससे हमारे उत्पादों की पहुंच दुनिया के विभिन्न देशों तक हुई है। इससे हमारी कमाई में भी बढ़ोतरी होगी। वाराणसी मंडल के 44 हस्तशिल्पी, नए निर्यातक और महिला उद्यमी इंटरनेशनल ट्रेड शो में जाने के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। उद्योग विभाग के संयुक्त आयुक्त उमेश सिंह ने बताया कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में वाराणसी मंडल के 4 जिलों वाराणसी, चंदौली, जौनपुर और गाजीपुर के वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के 20 उद्यमी हिस्सा लेंगे। वहीं, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम (जिसमे लकड़ी के खिलौने, गुलाबी मीनाकारी, दरी, बेवरेज, मेडिकल प्रोडक्ट्स बायो फर्टिलाइजर, मसाला नूडल्स व बनारसी सिल्क उद्योग आदि शामिल हैं) से जुड़े 16 उद्यमी भी प्रतिभाग करेंगे। बनारसी सिल्क साड़ी तथा कालीन उद्योग से जुड़े 8 नए निर्यातक समेत कुल 44 उद्यमी आयोजन में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

रियायती दरों पर मिलेंगे स्टॉल

वहीं यूपीआईटीएस-2024 में हिस्सा लेने के लिए आगरा मंडल के 134 हस्तशिल्प, नए निर्यातक और महिला उद्यमियों ने पंजीकरण कराया है। इसमें आगरा से 51, मथुरा से 23, फिरोजाबाद से 56, मैनपुरी से 4 शामिल हैं। इनमें आगरा से डावर फुटवेयर, गुप्ता ओवरसीज, स्टोनमैन आदि निर्यातक शामिल हैं। प्रयागराज में कुल 7 उद्यमियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जिसमें 3 एमएसएमई इकाइयों के उद्यमी भी हिस्सा लेंगे। इन उद्यमियों को ट्रेड शो में रियायती दरों पर स्टॉल प्राप्त होंगे।

वहीं यूपीआईटीएस 2024 में झांसी मंडल के तीनों जिलों झांसी, ललितपुर और जालौन के 10 उद्यमी अपने उत्पादों के साथ हिस्सेदारी करेंगे। ट्रेड शो में हिस्सा लेने के लिए जालौन के 1, ललितपुर के 2 और झांसी के 7 उद्यमियों ने अभी तक प्रस्ताव दिया है। इसी प्रकार, बरेली में विभिन्न सेक्टर के 22 उद्यमी, बदायूं के 3, पीलीभीत के 4 तथा शाहजहांपुर के 3 उद्यमी हिस्सा ले रहे हैं। कुल मिलाकर बरेली मंडल से 32 उद्यमी यूपीआईटीएस 2024 में अपनी सहभागिता अब तक सुनिश्चित करा चुके हैं। Greater Noida News

Noida News: नोएडा के सभी समाचार, 16 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।
Exit mobile version