Site icon चेतना मंच

बच्चों के सपनोंं को उड़ान दे रही निठारी लाइब्रेरी, सैकड़ों बच्चे कर रहे सपने साकार

Noida News

Noida News

Noida News : हर मां-बाप का ये सपना होता है कि उसका बच्चा पढ़-लिखकर बेहद कामयाब बने और नाम रोशन करे। पढ़ना-लिखना काफी महत्वपूर्ण होता है ताकि आगे आने वाली परेशानियों को आसानी से सुलझाया जा सके और लोगों को पढ़ने की प्रेरणा दिया जा सके, लेकिन कई मां-बाप अपने इस सपने को साकार करने में असमर्थ रहते हैं। बच्चों का सपना साकार कर उनके भविष्य संवारने का एकमात्र सहारा नोएडा के निठारी गांव सेक्टर-31 में बनी फ्री पब्लिक लाइब्रेरी बन रही है। निठारी लाइब्रेरी (Nithari Library) ना सिर्फ बच्चों को आगे बढ़ने की प्रेरणा दे रही है बल्कि उनका भविष्य भी उज्जवल कर रही है।

निठारी लाइब्रेरी का हिस्सा बन रहे कई बच्चे

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि निठारी कांड में मारे गए 19 बच्चों की याद में बनी इस लाइब्रेरी में रोजाना करीब 60- 70 बच्चे पढ़ाई करने आते हैं। नोएडा में निठारी लाइब्रेरी साल 2015 में शुरू की गई थी। नोएडा अथॉरिटी का नोएडा की सबसे पुरानी ग्रामीण लाइब्रेरी की स्थापना में अहम योगदान रहा है। नोएडा अथोरिटी ने बच्चों को पढ़ाई से जोड़ने और इस मिशन को आगे बढ़ाने के लिए गांव में बने नए कम्युनिटी सेंटर का पहला फ्लोर प्रदान किया। अगर अथॉरिटी यह पहल शुरू नहीं करती तो गांव के बच्चे कभी फ्री लाइब्रेरी का लुत्फ नहीं उठा पाते।

केवल 10 रुपए में खरीद सकते हैं कोई भी किताब

निठारी लाइब्रेरी में दान से एकत्रित की गई 3 हजार किताबें हैं जो नर्सरी से लेकर 12 वीं कक्षा तक के विभिन्न विषयों की हैं। जो बच्चे किताबें खरीदने में असमर्थ हैं वो  इस लाइब्रेरी से कोई भी किताब महज 10 रुपए में खरीद सकते हैं। ये किताबें केवल 10 रुपए के इसलिए लिए जाते हैं ताकि उन्हें किताब की कद्र रहे। यदि निठारी गांव या नोएडा-एनसीआर में किसी को नर्सरी से 12वीं तक किताब की जरूरत है तो वह इस लाइब्रेरी में आकर किताब ले सकता है। Noida News

DM ने रन्हेरा के जल भराव क्षेत्रों में कार्यों का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version