Site icon चेतना मंच

नोएडा शहर की न्यूज,  23 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 23 सितंबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

समाचार अमर उजाला से

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “ऑनलाइन बुकिंग कर फॉर्म हाउस में शराब पार्टी कर रहे 7 गिरफ्तार” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर-135 स्थित अरोड़ा फॉर्म हाउस में बगैर अनुमति के शराब पार्टी कर रहे सात युवकों को कोतवाली एक्सप्रेसवे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। शनिवार आधी रात को पुलिस और आबकारी विभाग की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए मौके से बीयर के 36 केन और शराब की चार बोतलें बरामद की हैं। गिरफ्तार आरोपियों में फार्म हाउस का केयर टेकर भी शामिल है। सभी युवक दोस्त का जन्मदिन पार्टी मनाने आए थे। पुलिस फॉर्म हाउस संचालक से भी पूछताछ करने की तैयारी कर रही है। पूछताछ में आरोपियों ने 25 हजार में फॉर्म हाउस की ऑनलाइन बुकिंग करने की बात कही है।

कोतवाली एक्सप्रेसवे पुलिस और आबकारी विभाग की टीम ने एक सूचना पर शनिवार आधी रात को सेक्टर-135 स्थित अरोड़ा फार्म हाउस में दबिश दी। वहां तेज म्यूजिक के बीच शराब पार्टी चल रही थी। पुलिस ने मौके से दिल्ली निवासी दीपक रावत, नागालैंड निवासी मांग्ते कॉम, मुक्ता थापा, ऑग्यक कॉग्यक, पीटर किरहक व राजू थापा और शाहजहांपुर निवासी अंकित को दबोच लिया। अंकित फार्म हाउस का केयर टेकर है। वहीं अन्य छह दिल्ली के महरौली, महारानी बाग और मुनिरका में रहते हैं। पार्टी में शामिल सभी युवक शराब के नशे में धुत थे। मौके से हरियाणा और दिल्ली मार्का शराब बरामद की गई है। फॉर्म हाउस के संचालक ने पार्टी के लिए आबकारी विभाग और प्रशासन से कोई अनुमति नहीं ली थी। जानकारी करने पर पता चला कि पार्टी में शामिल होने वाले सभी युवक निजी कंपनियों में काम करते हैं। इनमें से एक युवक का जन्मदिन था। इसी को लेकर जन्मदिन की पार्टी का आयोजन किया जा रहा है। मामले में आबकारी विभाग की तरफ से कोतवाली एक्सप्रेस वे में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने पार्टी कर रहे युवकों के घरवालों को सूचना दे दी है। पुलिस फार्म हाउस संचालक के बारे में पता लगा रही है।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “दो करोड़ मांगने पर की थी प्रॉपर्टी डीलर की हत्या” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन के पास 15 सितंबर को हुई प्रॉपर्टी डीलर नवेंद्र झा की हत्या का खुलासा हुआ है। पुलिस ने मुख्य आरोपी खोड़ा कॉलोनी निवासी नीरज गुप्ता समेत दो शूटरों को गिरफ्तार किया है। पुलिस जांच में दो करोड़ रुपये मांगने और दो मकानों को खाली कराने के विवाद में प्रॉपर्टी डीलर की हत्या की बात सामने आई है। नीरज ने अमरोहा निवासी शूटर रामवीर और बिजनौर निवासी बृजपाल को हत्या के लिए 5 लाख की सुपारी दी थी। जिसमें तीन लाख रुपये एडवांस दिए गए थे। गिरफ्तार शूटरों पर 25-25 हजार का इनाम घोषित है।

पुलिस ने रविवार को थाना सेक्टर-142 क्षेत्र से नीरज को और थाना नॉलेज पार्क क्षेत्र में एलजी चौक से शूटर बृजपाल और रामवीर को गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों के पास से घटना में इस्तेमाल स्कूटी और हथियार बरामद हुए हैं। पुलिस मामले में दो आरोपियों राजीव व शक्ति को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। डीसीपी सेंट्रल नोएडा शक्ति मोहन अवस्थी ने बताया कि नवेंद्र भी पहले खोड़ा कॉलोनी में रहते थे। हालांकि कुछ दिनों से वह सेक्टर-92 में रहने लगे थे। पुलिस जांच में सामने आया है कि नवेंद्र झा ने मुख्य आरोपी नीरज गुप्ता से दो करोड़ रुपये की मांग की थी। साथ ही दोनों मकान खाली कराने के लिए दबाव बना रहा था। इससे नाराज होकर नीरज ने प्रॉपर्टी डीलर की हत्या की साजिश रची। नीरज ने

बृजपाल और रामवीर से संपर्क किया। नीरज ने दोनों शूटरों को स्कूटी दी थी। जिसकी हेड लाइट नीले रंग की कर दी। वारदात के बाद उसकी पहचान छिपाई के लिए लाइट बदल दी गई थी। वारदात के दिन समझौते के लिए बातचीत करने के नाम पर सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन के पास नवेंद्र झा को बुलाया था। यहां दोनों शूटरों ने गोली मारकर उसकी हत्या कर दी। इसके बाद उपलब्ध कराई गई स्कूटी से वह लोग भाग गए। दोनों शूटर वारदात को अंजाम देने से पहले होटल पैराडाइज में रुके थे। इस मामले में नवेंद्र के बेटे की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया था।

Hindi Today  News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 23 सितंबर 2024 के अंक में दूसरा प्रमुख समाचार “नवरात्र पर चार हजार वाहनों की होगी डिलीवरी” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि शरद नवरात्र पर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के सितारे बुलंद होने वाले हैं। इस बार इन नौ दिनों में चार हजार वाहनों की डिलीवरी होने जा रही है। विभाग के अनुसार इसकी कीमत 400 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। इस बार बीते वर्ष की तुलना में अधिक वाहनों की डिलीवरी होगी। वर्ष 2023 में इस दौरान कुल 3400 वाहनों की डिलीवरी हुई थी। डीलरों से मिली रिपोर्ट के अनुसार विभाग का कहना है कि इस बार करीब 1800 चार पहिया तो 2200 दो पहिया वाहनों की डिलीवरी होगी। हिंदू मान्यता के अनुसार नवरात्र नए कार्यों के लिए काफी शुभ माना जाता है। ऐसे में लोग इसी समय वाहन खरीदने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। लोगों ने सितंबर माह से ही वाहनों की बुकिंग करानी शुरू कर दी थी।

वहीं, नवरात्र ही नहीं इस बार धनतेरस, दिवाली समेत पूरे त्योहारी सीजन में खासा कारोबार होने का अनुमान है। लक्जरी वाहनों की बुकिंग भी खासी संख्या में हुई है। 50 लाख से अधिक कीमत के करीब 500 वाहनों की बुकिंग हो चुकी है। बीते वर्ष 361 वाहन ही ऐसे थे। अधिक वाहनों के पंजीकरण से परिवहन विभाग के   राजस्व में भी खासा बढ़ोतरी होगी। महिंद्रा के जनरल मैनेजर संतोख सिंह का कहना है कि इस वर्ष शुरू से ही वाहनों की बिक्री अच्छी संख्या में हुई है। ऐसे में नवरात्र में बंपर बिक्री होगी ही। वहीं, टाटा मोटर्स के वीरेंद्र सिंह का कहना है कि नए मॉडल्स को लोग अधिक प्राथमिकता दे रहे है।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 23 सितंबर के अंक में “सबक नहीं लिया तो दांव पर रहेगी रास्ते से जा रहे लोगों की जिंदगी” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि  सेक्टर-31 में शनिवार को एलिवेटेड रोड पर हुए हादसे ने जिम्मेदारों को नींद से जागने का मौका दिया है। एलिवेटेड रोड पर सेक्टर-31 की तरफ उतरने के लिए बने रैंप के बीच गैप में रेलिंग नहीं होने की वजह से युवती हादसे के बाद उछलकर नीचे जा गिरी।

पिलर (पीयर कैप) के ऊपर खाली जगह पर गिरने से उसकी जान बच गई। हालांकि इसी जगह पर रेलिंग या सुरक्षा के लिए जाली नहीं होने पर किसी दूसरे के लिए भी जानलेवा भी हो सकता है। अहम यह है कि नोएडा में यह अकेली जगह नहीं है। एलिवेटेड रोड पर ही दूसरी तरफ से भी यही लापरवाही बरती जा रही है।

इस्कॉन मंदिर के रैंप पर भी गैप बना हुआ है। यहां भी रेलिंग टूटने के बाद उसकी मरम्मत नहीं की गई है। जो कभी भी जानलेवा साबित हो सकता है। अमर उजाला ने रविवार को महामाया फ्लाईओवर, एलिवेटेड रोड और दूसरी जगहों पर ऐसी ही लापरवाही को अपने कैमरे में कैद किया। शायद इससे जिम्मेदारों की निगाह भी यहां जाए। समय रहते जरूरी उपाय किए जाएं जिससे किसी की जिंदगी खतरे में नहीं पड़े।

Hindi Today  News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 23 सितंबर के अंक में “व्यापार मेले में बौद्ध सर्किट को विकसित करने की बनेगी योजना”  शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि अप्रैल 2025 में शुरू हो रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से वियतनामी एयरलाइंस भी उड़ान भरेंगी। वियतनाम भी दुनिया भर के बौद्ध अनुयाइयों को ध्यान में रखते हुए भारत में बौद्ध पर्यटन सर्किट को विकसित करने की योजना बना रहा है। इसी योजना को 25 सितंबर से इंडिया एक्सपो मार्ट एंड सेंटर में शुरू हो रहे यूपी अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आगे बढाया जाएगा। वियतनाम इस आयोजन में मुख्य साझीदार है।

इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल) के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार कहते हैं कि यूपी के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे वियतनाम के विमानन प्रदर्शकों के लिए नई संभावना प्रस्तुत करेंगे। दोनों देश उड़ानों को बढ़ाने और बौद्ध पर्यटन सर्किट विकसित करने की योजना बना रहे हैं। इससे दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी। सांस्कृतिक आदान-प्रदान को भी बढ़ावा मिलेगा।

राकेश कुमार ने बताया, वियतनाम को पार्टनर कंट्री के रूप में शामिल करना इस आयोजन की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय अपील को उजागर करता है। वियतनाम की ओर से प्रस्तुत सांस्कृतिक प्रदर्शन, पाक स्वाद और व्यापार के अवसर निश्चित रूप से इस वर्ष के संस्करण को और भी यादगार बनाएंगे।

नोएडा शहर के सारे समाचार,  20 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 23 सितंबर 2024 का प्रमुख समाचार “अब कंपनियों के सीएसआर फंड से संवारा जाएगा शहर” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि  शहर को वायु प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के साथ ही हरा-भरा और सुंदर बनाने के लिए अब कारपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी पर्यावरण संरक्षण (सीएसआर) फंड खर्च किया जाएगा। नोएडा प्राधिकरण की अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी वंदना त्रिपाठी ने बताया वंदना त्रिपाठी कि कई बड़ी कंपनियों व उत्पादन इकाइयों के सीएसआर फंड को इधर उधर खर्च किया जाता है। उनके क्षेत्र में स्थित पार्क में इस फंड को खर्च कराकर शहर की सूरत बदली जा सकती है। कंपनियों व फैक्ट्री के कर्मी ही इसका बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं। उनकी ओर से आसानी से निगरानी होगी।

उन्होंने बताया कि इसका मसौदा नोएडा प्राधिकरण के उद्यान विभाग की ओर से तैयार किया गया है। जल्द ही तमाम बड़ी-बड़ी कंपनियों को औद्योगिक सेक्टरों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत पार्कों को संवारने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। औद्योगिक सेक्टरों में 19 औद्योगिक सेक्टर 6 स्थित पार्क में बैठे लोग पार्कों को चिह्नित किया जा चुका है, लेकिन प्रथम चरण में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत 11 पार्क को सौंपने का काम किया जाएगा। ये सभी नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर (एनएईसी) के सदस्य कंपनियों को दिए जाएंगे। पिछले दिनों नोएडा प्राधिकरण कार्यालय पर तमाम औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ सीईओ डा लोकेश एम ने बैठक की थी। इसमें कहा गया कि तमाम बड़ी- बड़ी कंपनियां नोएडा में कारोबार कर रही है। उनका हजारों करोड़ रुपये का वार्षिक टर्नओवर है। दो प्रतिशत सीएसआर फंड भी कंपनियों को खर्च करना होता है। इसका इस्तेमाल शहर को सुंदर व हरा भरा बनाने में खर्च किया जा सकता है। इससे उनके शहर का नाम तो होगा ही, साथ ही कंपनियां अपना भी प्रचार-प्रसार कर सकती हैं। ऐसे में नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट  क्लस्टर (एनएईसी) चेयरमैन ललित ठुकराल ने सीईओ को आश्वासन दिया कि उनके संगठन के साथ चार हजार कपड़ा निर्यातक जुड़े हैं। इनमें से 1200 से अधिक बड़े-बड़े निर्यातक हैं, जो औद्योगिक सेक्टरों में एक-एक पार्क सीएसआर फंड के जरिये विकसित कर सकते हैं।

उद्यान निदेशक आनंद मोहन सिंह ने बताया कि पायलेट प्रोजेक्ट के तहत संगठन के सदस्यों को 11 पार्क सौंपे जाएंगे। पार्क का रखरखाव कंपनी की ओर से किया जाएगा। पार्क के चारों ओर कंपनी व संगठन अपना-अपना बोर्ड लगवा सकते हैं। एनएईसी चेयरमैन ललित ठुकराल ने बताया कि 19 पार्क को अब तक चिह्नित किया जा चुका है। 25 से 29 सितंबर को इंटरनेशनल ट्रेड फेयर आयोजित होने जा रहा है। इसके बाद सूची प्राधिकरण को सौंपी जाएगी।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: दैनिक जागरण के 23 सितंबर 2024 के अंक में अगला प्रमुख समाचार “चार गांवों में आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कराएगा ग्रेनो प्राधिकरण” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की ओर से कासना, नटो की मढैया, डाढ़ा व मुर्शदपुर में आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण होगा। जगह चिह्नित कर टेंडर जारी आशुतोष द्विवेदी है। इनके निर्माण पर करीब 44 लाख खर्च होंगे। केंद्रों के निर्माण से गांव की महिलाओं व बच्चों को पोषण व स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में आसानी होगी।

अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि प्रदेश सरकार की योजना के तहत चार गांवों में आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण जल्द होगा। प्रदेश सरकार का आंगनबाड़ी पर काफी जोर है, ताकि बच्चों को कुपोषण से बचाया जा सके। इसको देखते हुए प्राधिकरण ने अधिसूचित क्षेत्र के गांवों में आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण की कार्ययोजना तैयार की है। प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक नागेंद्र सिंह ने बताया कि सरकार मानक के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्र में एक कमरा, बरामदा, किचन व शौचालय बनेगा। निविदा की प्रक्रिया पूरी कर जल्द ही काम शुरू करा दिया जाएगा। भविष्य में जिन गांवों के प्रस्ताव मिलेंगे, वहां पर भी भवन बनेगा।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida Today News: दैनिक जागरण के 23 सितंबर के अंक में “सेक्टरों में उफन रहे सीवरों में डूब रहे प्राधिकरण के वादे” शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि शहर के पुराने और पाश सेक्टरों में सीवर उफान की समस्या अब आम हो गई है। कई पुराने सेक्टर इस समस्या से प्रभावित हैं। अरुण विहार समेत सेक्टर 56 और 105 में यह दिक्कत आए दिन होती है। कई शिकायतों पर सुपर सकर मशीन से सीवर को खाली करने का काम किया जाता है। सीवर खाली करने में देरी होने से पाश सेक्टरों के घरों के बाहर सड़कों पर पानी जमा होता है लोगों को संक्रमित बीमारियां फैलने का डर बना हुआ है। ऐसे में प्राधिकरण के दावे पूरी तरह से फेल साबित हो रहे हैं।

बता दें अरुण विहार के अंतर्गत तीन सेक्टर आते हैं जहां 5000 से अधिकर परिवार रहते हैं। यहां पर सीवर उफान की समस्या आम हो गई है। पुरानी सीवर लाइन जगह-जगह टूटने और सिल्ट जमा होने से आए दिन ओवरफ्लो होती है। आरडब्ल्यूए की ओर से कई बार शिकायत करने पर सुपर सकर मशीन उपलब्ध कराई जाती है। देरी होने से सीवर का पानी सड़कों पर उफनता है। लोकसभा के चुनाव के बाद आरडब्ल्यूए को सीवर लाइन की मरम्मत का आश्वासन दिया गया जो पूरा नहीं किया गया। सेक्टर 56 में चार दशक पहले डाली गई सीवर लाइन अब क्षमता के अनुसार नहीं है। जगह-जगह ब्लाकेज है। ब्लाक डी, एफ, जी में 300 से ज्यादा परिवार रहते हैं। यहां से उफनता सीवर सड़कों के साथ ग्रीन बेल्ट में बहता है। आरडब्ल्यूए ने इस संबंध में प्राधिकरण को कई शिकायतें दर्ज कराई लेकिन सीवर की समस्या को दूर करने को स्पष्ट समय नहीं मिल सका। सेक्टर 105 में ब्लाक ए और डी में सीवर उफान की समस्या है। यहां में सीवर लाइन को बाहरी मुख्य लाइन से नहीं जोड़ा गया है। सीवर उफनते के बाद गंदा पानी सड़कों और नालियों में भरता है। नालियों के पानी के निकासी के इंतजाम भी यहां नहीं हैं। इस गांव सीवर लाइन की मरम्मत का अधूरा कर बीच में छोड़ दिया गया है।

Noida News:

बलिया का गजब फर्जीवाड़ा जानकर घूम जाएगा सिर, जज को खबर नहीं, नकली साइन से हुई जमानत

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version