Site icon चेतना मंच

उत्तर प्रदेश की राजधानी में होगा अनोखा आयोजन, जुटेंगे 10 हजार अनोखे नागरिक

UP News

UP News

UP News : ट्रांसजेंडर शब्द आपने जरूर सुना होगा। अनेक मौकों पर आपने ट्रांसजेंडर नागरिकों को देखा भी होगा। इन्हीं ट्रांसजेंडर नागरिकों का एक अनोखा आयोजन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने वाला है। उत्तर प्रदेश की राजधानी में होने वाले इस अनोखे आयोजन की बड़े पैमाने पर तैयारियां चल रही हैं। दावा किया जा रहा है कि इस आयोजन में दुनिया भर के हजारों की संख्या में ट्रांसजेंडर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एकत्र होंगे।

उत्तर प्रदेश में होगा ट्रांसजेंडर प्राइड परेड का आयोजन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 29 सितंबर को ट्रांसजेंडर प्राइड परेड का आयोजन किया जा रहा है। आयोजकों ने इस आयोजन का नाम हिन्दी में ट्रांसजेंडर गौरव यात्रा रखा है। उत्तर प्रदेश में इस प्रकार का यह दूसरा आयोजन है। वर्ष-2023 में भी उत्तर प्रदेश में ट्रांसजेंडर प्राइड परेड निकाली गई थी। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने वाले इस अनोखे आयोजन के बारे में आदिशिव फाउंडेशन की अध्यक्ष प्रियंका रघुवंशी ने बताया कि यह दूसरी बार होगा जब प्राइड परेड का आयोजन किया जायेगा। इस बार प्राइड परेड का आयोजन पिछली बार की तरह गोमतीनगर में अंबेडकर पार्क चौराहा से 1090 चौराहे तक पैदल यात्रा करके किया जाएगा। इस यात्रा में उत्तर प्रदेश के साथ-साथ अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में नागरिक शामिल होंगे।

प्रियंका रघुवंशी बताती हैं कि पिछली बार जब हमने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था, तब यह नहीं सोचा था कि इतनी बड़ी मात्रा में लोग शामिल होंगे। पिछली बार कार्यक्रम में एसिड अटैक पीड़ित महिलाएं भी शामिल थीं। इसके साथ ही भिक्षावृत्ति छोड़ चुके बच्चों ने मंच पर विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किये थे। किन्नर समाज, ट्रांसजेंडर एवं एलजीबीक्यूआई वर्ग के लोगों ने मिलकर लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए नाटक भी प्रस्तुत किया था। द मास्क रॉक बैंड के कलाकारों ने भी सतरंगी प्रस्तुति दी थी। पिछली बार प्राइड परेड के आयोजक के रूप में उत्तर प्रदेश ट्रांसजेंडर गौरव यात्रा कमेटी, आदिशिव ट्रांसजेंडर फाउंडेशन, वाइनवुड फैशन एंड इवेंट एसोसिएशन, वाई आर जी केयर संस्थान शामिल हुए थे। इस बार भी कई संस्थाओं द्वारा इसका आयोजन किया जाएगा। इस अनोख आयोजन को लेकर उत्तर प्रदेश के नागरिकों में बड़ी जिज्ञासा है।

कौन होते हैं ट्रांसजेंडर?

आपको यह भी बता देते हैं कि ट्रांसजेंडर कौन होते हैं? ट्रांसजेंडर नागरिक वे होते हैं जिन्हें न तो पुरुष और न ही महिला की कैटेगरी में रखा जा सकता है। इंडियन फर्टिलिटी सोसाइटी के चैप्टर हेड और फर्टिलिटी एक्सपर्ट डॉ. रणधीर सिंह के मुताबिक, ट्रांसजेंडर लोगों में पुरुष और महिला, दोनों के ही गुण हो सकते हैं। ऊपर से पुरुष दिखाई देने वाले किसी व्यक्ति में इंटरनल ऑर्गन और गुण महिला के हो सकते हैं और ऐसे ही ऊपर से महिला नजर आने वाले किसी व्यक्ति में पुरुषों वाले गुण और ऑर्गन्स हो सकते हैं।  डॉ. रणधीर सिंह के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के पहले तीन महीने के दौरान ही शिशु का लिंग बनता है। हालांकि, अधिकांश मामलों में किसी शिशु के ट्रांसजेंडर होने की वजह अज्ञात होती है, लेकिन शिशु के लिंग निर्धारण की प्रॉसेस के दौरान ही किसी चोट, टॉक्सिक खान-पान, हॉर्मोनल प्रॉब्लम जैसी किसी वजह से पुरुष या महिला बनने के बजाय दोनों ही लिंगों के ऑर्गन्स या गुण आ सकते हैं। डॉ. रणधीर के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के शुरुआती 3 महीने काफी इम्पॉर्टेंट होते हैं और इस दौरान सबसे ज्यादा सावधानी बरती जानी चाहिए। UP News

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, सूचना नहीं तो वेतन भी नहीं

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version