Site icon चेतना मंच

नोएडा न्यूज,  24 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News:

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 24 सितंबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

Noida News:

समाचार अमर उजाला से

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “सेक्टर-27 निवासी वंतिका अग्रवाल ने शतरंज ओलंपियाड में देश को दिलाया स्वर्ण, व्यक्तिगत श्रेणी में भी जीता सोना” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर-27 में रहने वाली शहर की बेटी वंतिका अग्रवाल ने शतरंज ओलंपियाड 2024 में टीम के साथ-साथ व्यक्तिगत कैटेगरी भी स्वर्ण पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया है। बेटी को इस मुकाम तक पहुंचाने में उनकी मां संगीता अग्रवाल की अहम भूमिका रही है। उन्होंने बेटी को शतरंज में अव्वल बनाने के लिए अपने चार्टड अकाउंट (सीए) के कामकाज को छोड़ दिया। मां का यह बलिदान बेटी के लिए वरदान साबित हुआ।

संगीता अग्रवाल ने हर कदम पर बेटी वंतिका का साथ दिया व प्रतियोगिता से लेकर अभ्यास तक हमेशा साथ रहीं। इस पूरे ओलंपियाड के दौरान भी वह हंगरी में वंतिका के साथ रहीं। वंतिका करीब 9 साल की उम्र से शतरंज खेल रही हैं। उस समय मां संगीता और पिता आशीष अग्रवाल चार्टर्ड अकाउंट का काम करते थे। शतरंज में वंतिका लगातार बेहतर प्रदर्शन करने लगीं, लेकिन मां और पिता की व्यस्तता के कारण कई प्रतियोगिताओं में भाग नहीं ले पाती थीं। लिहाजा बेटी को उसके लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए मां ने चार्टर्ड अकाउंटेंट का काम छोड़ दिया। पिता अब भी अपने काम से जुड़े हुए हैं। मां संगीता उस समय से लेकर आजतक सभी बड़ी प्रतियोगिताओं में बेटी वंतिका के साथ होती हैं। वंतिका की मां ने कहा कि बेटी ने शानदार प्रदर्शन कर देश का मान बढ़ाया है। भविष्य में भी शानदार प्रदर्शन का सफर जारी रहेगा।

Noida News:

नोएडा शहर की न्यूज,  23 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “निर्माणाधीन मकान की तीसरी मंजिल से गिरे दो श्रमिकों की मौत, एक गंभीर” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि थाना सूरजपुर क्षेत्र में निर्माणाधीन मकान की तीसरी मंजिल पर गिरे दो श्रमिकों की मौत हो गई। दोनों की शिनाख्त शाहजहांपुर निवासी अजय (28) और अलीगढ़ निवासी राजेंद्र सिंह (53) के रूप में हुई है। हादसे में दनकौर निवासी समसू घायल हो गया। समसू को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से उसे दिल्ली रेफर कर दिया गया।

सूरजपुर में धर्मपाल खड्डा कॉलोनी में निर्दोष सिंह तीन मंजिल मकान का निर्माण करा रहे हैं। सोमवार दोपहर को श्रमिक और मिस्त्री तीसरी मंजिल के छज्जे पर चिनाई कर रहे थे। तीसरी मंजिल पर बल्लियों पर शटरिंग लगी हुई थी। काम करने के दौरान अचानक बल्ली टूट गई। जिससे शटरिंग नीचे आ गिरी।

शटरिंग के नीचे गिरने पर काम कर रहे तीनों मजदूर भी तीसरी मंजिल से सीमेंटेड सड़क पर गिर गए। घटना की सूचना पर पुलिस भी पहुंच गई। बुरी तरह घायल तीनों श्रमिकों को निजी अस्पताल ले जाया गया। जहां अजय और राजेंद्र सिंह को मृत घोषित कर दिया गया। जबकि बुरी तरह घायल समसू को गंभीर अवस्था में दिल्ली रेफर कर दिया गया है। एडीसीपी हृदयेश कठेरिया ने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर परिजनों को सूचित कर दिया गया है। घटना की जांच की जा रही है।

Hindi Today  News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 24 सितंबर 2024 के अंक में दूसरा प्रमुख समाचार “रिजर्व प्राइस से 40% अधिक पर लगी यूनिपोल के लिए बोली” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि ग्रेनो प्राधिकरण ने 36 यूनिपोल के टेंडर निकाले थे। इन यूनिपोल का बिड के जरिये आवंटन कर दिया गया है। प्राधिकरण को इन 36 यूनिपोल से रिजर्व प्राइस पर पांच साल में लगभग 19 करोड़ ससे रुपये मिलने थे, लेकिन रिजर्व प्राइस से लगभग 40 फीसदी अधिक दर पर बिड हुई। इस कारण ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को अब लगभग 27 करोड़ रुपये। दे मिलेंगे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने शहर में लगे अवैध यूनिपोल को हटाने और नए यूनिपोल का टेंडर कर नए सिरे आवंटित करने के निर्देश दिए थे।

सीईओ के निर्देश पर प्राधिकरण के अर्बन सर्विसेज विभाग ने नए यूनिपोल की लोकेशन के टेंडर निकाले थे। इनमें से अधिकांश यूनिपोल नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, डीएससी रोड, 105 मीटर रोड, 60 मीटर रोड व 80 मीटर रोड पर स्थित हैं। ग्रेनो प्राधिकरण की एसीईओ प्रेरणा सिंह ने बताया कि 36 नए यूनिपोल के लोकेशन चिन्हित किए गए। इनका टेंडर निकाला गया। सर्वाधिक बिड लगाने वाले को ये यूनिपोल आवंटित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि लोकेशन के आधार पर यूनिपोल के लिए 10 जोन बनाए गए हैं। इनमें से 5 जोन (जोन-1, 2, 5, 6 और 8) के 36 यूनिपोल का आवंटन बिड से किया गया। इन यूनिपोल से प्राधिकरण को पांच साल में 27 करोड़ रुपये की आमदनी होगी। कंपनियां पांच साल के लिए इन यूनिपोल पर विज्ञापन लगा सकेंगी। इनके आकार व डिजाइन प्राधिकरण के मानकों के हिसाब से ही होंगे। एसीईओ प्रेरणा सिंह ने चेतावनी दी है अगर किसी ने अवैध यूनिपोल लगाने की कोशिश की तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायगी।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 24 सितंबर 2024 का प्रमुख समाचार “सिंगापुर व दुबई की उड़ान के साथ होगा नोएडा एयरपोर्ट का उद्घाटन” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि  सिंगापुर व दुबई की अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की शुरुआत हो सकती है। देश के विभिन्न शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू करने पर फैसला बैठक में होगा। नागर विमानन मंत्रालय ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्री सेवा का संचालन शुरू करने के लिए समय सारिणी तय करने के निर्देश नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. को दिए हैं। इसके लिए कंपनी ने एक अक्टूबर को – बैठक बुलाई है। इसमें भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण, महानिदेशक नागरिक विमानन, यमुना इंटरनेशनल-एयरपोर्ट प्रा. लि. के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर – यात्री सेवाओं का संचालन अप्रैल – 2025 से शुरू होगा। इससे पहले एयरपोर्ट के संचालन के लिए केंद्रीय – विभागों की अनापत्ति, ट्रायल आदि होने हैं। इनकी समय सारिणी तय करने की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्रालय ने नियाल को सौंपी है। एक अक्टूबर को होने वाली बैठक में यह भी तय हो जाएगा कि पहले दिन एयरपोर्ट से कितनी फ्लाइट होंगी। इनका संचालन देश के किन शहरों के लिए होगा। इसके साथ ही पहले ही दिन नोएडा एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा शुरू होने की भी संभावना है। सिंगापुर व दुबई के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा की शुरुआत हो सकती है। बैठक में शामिल होने वाले एएआइ, डीजीसीए, विकासकर्ता कंपनी वाइआइएपीएल के अधिकारी यात्री सेवाओं की शुरूआत के लिए जरूरी एयरो ड्रोम लाइसेंस के लिए आवेदन व लाइसेंस जारी करने के लिए समय अवधि पर भी चर्चा करेंगे। इसके अतिरिक्त केलिब्रेशन सर्टिफिकेट, फ्लाइट प्रोसेजर का निर्धारण एवं डीजीसीए को सौंपने, ट्रायल के लिए डीजीसीए की स्वीकृति, फ्लाइट ट्रायल के लिए डीजीसीए की अनुमति, कार्मशियल फ्लाइट का ट्रायल, एयरपोर्ट पर लगाए गए उपकरणों का प्रमाणीकरण, एयरोड्रोम लाइसेंस के लिए आवेदन के अलावा यात्री सेवाओं की शुरुआत के जानकारी जारी करने आदि प्रक्रिया को पूरा करने के लिए समय सारिणी विभागों के प्रतिनिधियों की सहमति से तय की जाएगी। नियाल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डा. अरुणवीर सिंह का कहना है कि एक अक्टूबर को होने वाली बैठक में एयरपोर्ट के संचालन से संबंधित कई अहम फैसले लिए जाएंगे।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: दैनिक जागरण के 24 सितंबर 2024 के अंक में अगला प्रमुख समाचार “2200 श्रमिक हड़ताल पर, सफाई व्यवस्था ठप” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य विभाग में तैनात श्रमिकों ने एक बार फिर से हड़ताल शुरू कर दी है। इससे शहर की साफ-सफाई व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो गई है। बार-बार समझाने के बाद भी श्रमिक संगठन मान नहीं रहे हैं। मांग पूरी होने के बाद ही काम पर लौटने की बात कही जा रही है।

ठेकेदारों के जरिये जन स्वास्थ्य विभाग में तैनात सौ प्रतिशत के 2200 श्रमिक हड़ताल पर चले गए हैं। श्रमिकों की मांग है कि वह ठेकेदार कंपनी के तहत अब काम नहीं करेंगे। प्राधिकरण अपने यहां उनका मर्जर कर स्थाई नौकरी दे। इस प्रकरण को लेकर कई दिनों से दोनों प्राधिकरणों में आठ श्रमिक संगठन अधिकारियों पर दबाव बना रहे हैं। सुनवाई नहीं होने पर सोमवार को सेक्टर-94 स्थित राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल पर धरना देने पहुंच गए। उनसे बातचीत के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण जन स्वास्थ्य विभाग महाप्रबंधक इंदु प्रकाश सिंह, नोएडा प्राधिकरण महाप्रबंधक जल आरपी सिंह, जन स्वास्थ्य विभाग महाप्रबंधक एसपी सिंह, उपमहाप्रबंधक सिविल विजय कुमार रावल पहुंचे, लेकिन श्रमिक संगठनों ने अधिकारियों से वार्ता करने से साफ इनकार कर दिया। सीईओ से वार्ता कराने की मांग को लेकर अड़ गए। काफी मशक्कत के बाद आठ श्रमिक संगठनों के दो-दो लोगों के साथ प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजय कुमार खत्री के साथ वार्ता कराने के लिए राजी कराया गया और सेक्टर-6 स्थित कार्यालय बुला गया। लेकिन श्रमिक संगठनों के साथ करीब चार सौ से अधिक श्रमिक प्राधिकरण कार्यालय का घेराव करने पहुंच गए। इस दौरान अचानक सड़क पर भीड़ आने से यातायात प्रभावित हो गया। जगह-जगह जाम लग गया। इससे शहरवासियों को घंटों जाम से जूझना पड़ा। प्राधिकरण कार्यालय के आसपास कानून व्यवस्था बिगड़ने की आशंका को लेकर आननफानन में भारी पुलिस बल तैनात करना पड़ा। इस दौरान प्राधिकरण में आने-जाने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। काफी देर तक श्रमिक संगठनों के साथ प्राधिकरण अधिकारियों ने वार्ता की, लेकिन नतीजा सिफर रहा। इस मामले पर अधिकारियों से बातचीत. की गई तो उन्होंने कहा कि देश में कही भी यह नियम नहीं है कि ठेकेदारों के अंडर में तैनात कर्मचारियों को किसी संस्था में स्थाई रूप से तैनात कर दिया जाए। मांगे पूरी तरह से अनुचित है।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida Today News: दैनिक जागरण के 24 सितंबर के अंक में “डिजिटल अरेस्ट कर बैंक खाता वैरीफाई के नाम पर ठगे 92 हजार, दी शिकायत” शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि ग्रेटर नोएडा कुलसेरा के प्रापर्टी डीलर सुरेंद्र सिंह को दो घंटे डिजिटल अरेस्ट कर साइबर ठगों ने 92 हजार रुपये ठग लिए। साइबर ठगों ने पीड़ित के कागजात से फर्जी खाता खोलकर बैंक फ्राड के 1.80 करोड़ रुपये का लेन देन होना बताया। पीड़ित की आर्थिक और निजी जानकारी हासिल कर आरबीआइ से बैंक खाते की धनराशि को वैरिफाई कराने के नाम पर धनराशि ट्रांसफर कराई। पीड़ित ने सेक्टर 24 थाने जाकर शिकायत की।

सुरेंद्र कुमार ने बताया कि सोमवार सुबह करीब 10 बजे साइबर ठग ने खुद को दिल्ली क्राइम ब्रांच का अधिकारी बता मोबाइल पर काल की थी। उनके दस्तावेजों का गलत उपयोग कर एचडीएफसी बैंक शाखा में खाता खोलना बताया। कहा कि इस खाते में 1.80 करोड़ का लेनदेन हुआ है। यह लेनदेन साइबर ठगों ने बैंक फ्राड की राशि ट्रांसफर करने में किया है। पीड़ित को खाते व केस संबंधी कई जानकारी देकर यकीन दिलाया। वाट्सएप काल से बात करनी शुरू कर दी। पूछताछ करने के दौरान सुरेंद्र डर गए। ठगों ने विश्वास दिलाया कि जांच में सहयोग करने पर कुछ नहीं होगा लेकिन कुछ भी छिपाने पर फंसने और सहयोग करने पर मामूली जांच होने का हवाला दिया। सुरेंद्र सहयोग करने को राजी हो गए। ठगों ने जांच अधिकारी बनकर पूछताछ के नाम पर बैंक खातों से लेकर, शेयर मार्केट में निवेश धनराशि, परिवार के सदस्यों से लेकर अन्य जानकारी ली। पीड़ित की मासिक आय के बारे में भी स ठगों ने पता कर लिया। ठगों ने बैंक खाते की धनराशि को आरबीआई अ से वैरीफाई कराकर एक सप्ताह में शा उनके खाते में दोबारा वापस करने ने को बोला। पीड़ित ने बैंक शाखा में जाकर धनराशि ठगों की ओर से भेजे बार कोड को स्कैन कर भेज दी। उसके बाद भी साइबर ठग काल कर और धनराशि की मांग करने लगे।

Noida News:

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version