Site icon चेतना मंच

उत्तर प्रदेश के इस शहर का है बड़ा भौकाल, खास सूची में शामिल

UP News

UP News

UP News : उत्तर प्रदेश का एक पुराना शहर भौकाल मचाए हुए है। उत्तर प्रदेश के इस शहर का बड़ा भौकाल यह है कि इस शहर ने दुनिया की एक खास सूची में नाम दर्ज कराया है। उत्तर प्रदेश के इस भौकाली शहर कर नाम इस खास सूची के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गया है। आपको भी बता देते हैं कि बड़ा भौकाल बनाने वाला उत्तर प्रदेश का यह खास शहर कौन सा है?

कानपुर शहर का बड़ा भौकाल

उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर का नाम दुनिया के सबसे खुशहाल 40 देशों की सूची में शामिल है। दुनिया भर के 40 खुशहाल देशों की सूची में उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर का नाम आने से कानपुर को खूब प्रसिद्धी मिली है। आपको बता दें कि वर्ष 2023 में iVisa वेबसाइट ने दुनिया के 40 सबसे खुशहाल शहरों की एक लिस्ट पब्लिश की थी।  खुशी की बात ये है कि इस लिस्ट में कानपुर भी शामिल था। कानपुर के लोगों को मस्त-मौला, खुश मिजाजी, यारबाजी और फक्कड़पन के लिए हमेशा से जाना जाता है। यह देश का इकलौता शहर है जिसे इस प्रख्यात सूची में शामिल किया गया है।

इस लिस्ट के टॉप पांच शहरों में लिस्बन, बार्सिलोना, एथेंस, रोम और सिडनी शामिल हैं। द हैप्पीएस्ट सिटी इंडेक्स में कानपुर को 11वें नंबर पर रखा गया है। इस इंडेक्स के विभिन्न फैक्टर्स में फ्रेंडलिएस्ट पीपल का फैक्टर भी शामिल है, और इस मामले में कानपुर 9वें नंबर पर है। इस लिस्ट में शामिल शहरों को दुनिया के सबसे खुशहाल और विशेष बनाने वाली बात ये है कि यहां का माहौल यहां रहने वाले ही नहीं, बल्कि पर्यटकों का भी दिल जीत लेता है। कानपुर में जीवन प्रत्याशा 70.42 वर्ष है और जीवन यापन की लागत 311.38 रुपए हैं।

हैरानी की बात यह है कि कानपुर सूची में शामिल सभी 40 सबसे खुशहाल शहरों में सबसे सस्ता है। बता दें कि कानपुर में रहने और खाने का खर्च भी काफी सस्ता होता है। यहां खाने की प्लेट कहीं हजार रुपये की है तो कहीं 20 रुपये की भी। मतलब यह है कि यहां कोई भी भूखा नहीं सोता। इसके अलावा, कानपुर भंडारा करने में भी काफी आगे है। कानपुर की खासियत यह है कि जो भी यहां जाता है, वह यहीं का होकर रह जाता है। यह शहर अपने आप में एक अद्वितीय संस्कृति और दिल को खुश कर देने वाली माहौल के लिए जाना जाता है। अब आप जान गए हैं कि उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर ने कैसे मचाया है बड़ा भौकाल। UP News

उत्तर प्रदेश का एक शहर भी रह चुका है भारत की राजधानी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version