Site icon चेतना मंच

बिग ब्रेकिंग : ED का एल्विश यादव पर बड़ा एक्शन

Elvish Yadav

Elvish Yadav

Elvish Yadav : नोएडा में सांपों के जहर की खरीद फरोख्त के मामले में ED ने यूट्यूबर एल्विश यादव पर बड़ा एक्शन लिया है। ED ने यूट्यूबर एल्विश यादव की उत्तर प्रदेश और हरियाणा में संपत्ति को जब्त कर लिया है। इस मामले में ईडी ने सिंगर फाजिलपुरिया पर भी एक्शन लिया है और उनकी भी संपत्ति को जब्त कर लिया है। इसके साथ ही ED ने कुछ बैंक खातों को भी सीज किया है।

फाजिलपुरिया पर भी एक्शन

यूटूबर एल्विश यादव और सिंगर फाजिलपुरिया के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ा एक्शन लिया है। ED ने एल्विश यादव और सिंगर फाजिलपुरिया की प्रॉपर्टी अटैच कर ली है। जांच एजेंसी ने ये प्रॉपर्टी यूपी-हरियाणा में अटैच की है। बता दें कि ED एल्विश यादव और सिंगर फाजिलपुरिया के बयान पहले ही दर्ज कर चुकी है और दोनो से लंबी पूछताछ भी कर चुकी है।

एल्विश यादव को नोएडा पुलिस ने कोबरा कांड (सांपों के जहर की खरीद फरोख्त) के मामले में गिरफ्तार किया था. इसके बाद ED ने मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था। इसी मामले में ईडी ने फाजिलपुरिया से पूछताछ की थी। प्रवर्तन निदेशालय ने कोबरा कांड में सिंगर फाजिलपुरिया से उनके एक गाने में सांपों का गैर-कानूनी तरीके से इस्तेमाल करने को लेकर तकरीबन 7 घंटे से ज्यादा देर तक पूछताछ की थी।

क्या था पूरा मामला?

नोएडा पुलिस ने नोएडा में एक पार्टी में नशे के लिए सांपों के जहर के संदिग्ध इस्तेमाल की जांच के संबंध में यूट्यूबर एल्विश यादव को गिरफ्तार किया था। एल्विश यादव के विरुद्ध नोएडा के सेक्टर-49 थाने में दर्ज प्राथमिकी में नामजद छह आरोपियों में से एक हैं। फिलहाल एल्विश यादव जमानत पर बाहर हैं। एल्विश यादव के विरुद्ध वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के प्रावधानों और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की आपराधिक साजिश से संबंधित धारा 120बी के तहत मामला दर्ज किया गया था। बाद में मामले को जांच के लिए सेक्टर-49 से सेक्टर-20 थाने में स्थानांतरित कर दिया गया।

एल्विश से पहले भी हो चुकी है पूछताछ

मामले की जांच कर रही सेक्टर-20 थाने की एक टीम ने आरोपी को गिरफ्तार किया था। रियलिटी शो ‘बिग बॉस ओटीटी’ के विजेता यादव ने मामले में संलिप्तता के आरोपों से इनकार किया है। पुलिस ने पूर्व में उनसे पूछताछ की थी। यह मामला पशु अधिकार समूह ‘पीपल फॉर एनिमल्स’ (पीएफए) के एक अधिकारी की शिकायत पर दर्ज किया गया था। बीते वर्ष (2023) के तीन नवंबर को सेक्टर-51 स्थित एक बैंक्वेट हॉल से पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था और उनके पास से पांच कोबरा सहित नौ सांपों को मुक्त कराया गया था। आरोपियों के पास से सांप का 20 मिलीलीटर जहर भी जब्त किया गया था। हालांकि, पुलिस अधिकारियों ने कहा था कि यादव पार्टी हॉल में मौजूद नहीं थे और वे नशे के लिए सांप के जहर के इस्तेमाल के पूरे मामले में उनकी भूमिका की जांच कर रहे हैं।

पीएफए अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता मेनका गांधी ने यादव पर सांप का जहर अवैध रूप से बेचने में शामिल होने का आरोप लगाया और उनकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग की। गत चार नवंबर को, यादव को राजस्थान के कोटा में पुलिस ने पूछताछ के लिए उस समय कुछ देर के लिए रोका था, जब वह अपने दोस्तों के साथ कार में यात्रा कर रहे थे, लेकिन जल्द ही उन्हें छोड़ दिया गया। Elvish Yadav

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version