Site icon चेतना मंच

बड़ी खबर : जेवर एयरपोर्ट से 30 नवंबर को पहली कमर्शियल फ्लाइट का ट्रायल

Greater Noida News

Greater Noida News

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के पास जेवर में बन रहे जेवर एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) के रनवे से पहला हवाई जहाज कब उड़ेगा इसकी तारीख सामने आ गई है। जेवर एयरपोर्ट से पहली कॉमर्शियल फ्लाइट का ट्रायल 30 नवंबर 2024 को होगा। इसके 90 दिनों के बाद नागरिक उडडयन महानिदेशालय डीजीसीए (DGCA) जेवर एयरपोर्ट से कॉमर्शियल फ्लाइट उड़ाने के लिए लाइसेंस देगा।

माइल स्टोन तय करने के लिए हुई बैठक

जेवर एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) से उड़ान भरने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए मंगलवार दोपहर एक अच्छी खबर आई है। यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने हमें पत्र लिखा था। जिसमें जेवर एयरपोर्ट के लिए माइल स्टोन (शेड्यूल) तय करने के लिए कहा गया था जिसके लिए मंगलवार (01 अक्टूबर 2024) को एक बैठक हुई। जिसमें डीजीसीए के अधिकारी, जेवर एयरपोर्ट से जुड़े लोग तथा एयरपोर्ट अर्थारिटी से जुड़े अधिकारी शामिल हुए। इस बैठक में कॉमर्शियल उड़ानों की शुरूआत से पहले आवश्यक अनापत्ति प्रमाण-पत्र एनओसी (NOC) प्राप्त करने की समय सीमा तय की गई। सीईओ डॉ. अरूण वीर सिंह ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट पर कैटेगरी -1 व कैटेगरी-3 के दोनों इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (ILS) स्टॉल कर दिये गए हैं। इसका निरीक्षण डीजीसीए ने कर लिया है।

उड़ान की तैयारियों को लेकर यह रहेगा शेडयूल

जेवर एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) से कॉमर्शियल उड़ानों के ट्रॉयल शुरू करने के लिए बनाए गए शेडयूल के बारे में यीडा के सीईओ डा. अरूण वीर सिंह ने बताया कि ILF का कैलिब्रेशन 4 से 6 अक्टूबर तक किया जाएगा और इसकी रिपोर्ट 10 अक्टूबर 2024 को दी जाएगी। डीजीसीए कैलिब्रेशन का प्रमाण पत्र 15 अक्टूबर तक जारी करेगा। इसके बाद 15 नवंबर 2024 तक उड़ान प्रक्रिया DGSA को सौंप दी जाएगी। 25 नवंबर तक डीजीसीए उड़ानों का ट्रॉयल करेगा। 30 नवंबर 2024 को जेवर एयरपोर्ट से पहली कॉमर्शियल उड़ान का ट्रॉयल होगा। इसमें एयरपोर्ट अर्थारिटी के हवाई जहाजों के साथ ही आकासा (Akasa) और इंडिगो (Indigo)  के जहाज भी शामिल होंगे। यह ट्रॉयल 1 दिन या दो दिनों में हो सकते हैं। दिसंबर में एयरोड्रोम लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाएगा। डीजीसीए से 90 दिन यानि कि मार्च 2025 तक लाइसेंस मिलने की संभावना है। सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ IATA को नोएडा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आवेदन कर दिया है। आईएटीए से अप्रूवल मिलने के बाद जेवर एयरपोर्ट से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें उडऩा शुरू हो जाएंगी।

गौतमबुद्धनगर में ‘जय हो सामाजिक संस्था’ गांधी जयंती पर करेंगे मौन उपवास

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version