Site icon चेतना मंच

जेवर एयरपोर्ट के पास हो गया बड़ा काम होगा 300 करोड़ का निवेश

Greater Noida News

Greater Noida News

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के पास स्थापित हो रहे हैं जेवर एयरपोर्ट  (Jewar Airport) के निकट बड़ा काम हुआ है ।शुक्रवार को जेवर एयरपोर्ट के पास यमुना क्षेत्र के सेक्टर 29 में विश्व स्तर की जूता बनाने वाली कंपनी का शिलान्यास किया गया। जेवर एयरपोर्ट के निकट लगने वाली जूता फैक्ट्री में 300 करोड रुपए का निवेश होगा। इस फैक्ट्री की स्थापना जर्मनी के प्रसिद्ध उद्योग समूह वॉन व्लैक्स की तरफ से की जा रही है। जेवर एयरपोर्ट के पास लगने वाली यह सबसे बड़ी फैक्ट्री होगी।

वॉन वेल्क्स जर्मनी समूह ने जर्मन तकनीक के साथ सेक्टर 29, यीडा जेवर में अपनी पहली विशेष जूता फैक्ट्री की नींव रखी है । समूह के सीईओ आशीष जैन की घोषणा, यीडा में एक विशाल फुटवियर सहायक उद्योग भी स्थापित किया जाएगा।

वॉन व्लैक्स जर्मनी समूह ने जेवर एयरपोर्ट के पास अपने नए फुटवियर प्लांट के दूसरे चरण की नींव रखी। यह प्लांट 10,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाया जा रहा है, जिसमें 1,30,000 वर्ग फुट का कवर क्षेत्र है। समूह यहां 300 करोड़ रुपये का पूंजीनिवेश कर रहा है। शुक्रवार, 4 अक्टूबर को मुख्य अतिथि धीरेंद्र सिंह, विधायक, जेवर और विशिष्ट अतिथि अरुण वीर सिंह, सीईओ, यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा- YEIDA) और नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (NIAL) की गरिमामयी उपस्थिति में नींव रखी गई। इस अवसर पर कपिल सिंह, आईएएस, अतिरिक्त सीईओ, श्रीमती श्रुति, अतिरिक्त सीईओ, अशफाक सैफी, अध्यक्ष, अल्पसंख्यक आयोग उत्तर प्रदेश और कई अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। अमेरिका, जर्मनी, दुबई, मध्य पूर्व, अफ्रीका, मलेशिया, श्रीलंका, इंडोनेशिया, चीन और जापान सहित कई देशों से कंपनी के सभी साझेदार इस समारोह में शामिल हुए।

वॉन व्लेक्स जर्मनी समूह के भारत के सीईओ, आशीष जैन ने बताया कि यह जर्मन तकनीक का उपयोग करके भारत में स्थापित होने वाला अपनी तरह का पहला आधुनिक फुटवियर प्लांट है। यह फैक्ट्री एक ऊर्ध्वाधर एकीकृत इकाई होगी, जिसमें 4 मिलियन से अधिक जोड़े का उत्पादन किया जाएगा, जो दुनिया भर के 80 से अधिक देशों में निर्यात किया जाएगा और भारतीय बाजार में भी बेचा जाएगा। यह एक अनोखा सहयोग है जिसमें जर्मन और भारतीय कंपनी मिलकर जर्मन तकनीक और भारतीय जनसंख्या लाभ का समन्वय कर रहे हैं। सभी प्रकार के जूते, जिनमें स्पोर्ट्स शूज भी शामिल हैं, अनोखी पेटेंट तकनीक और पर्यावरण-अनुकूल तकनीकों का उपयोग करके पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की श्रेणियों में तैयार किए जाएंगे। कंपनियों के बीच यह सहयोग प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, अनुसंधान और विकास, विपणन और उत्पादन के क्षेत्र में होगा।

Greater Noida News :

इसके अलावा, आशीष जैन ने यह भी घोषणा की कि समूह YEIDA में ही एक विशाल फुटवियर सहायक उद्योग भी स्थापित करेगा, जिसके तहत आउटसोल, इनसोल, इंटरलाइनिंग्स और अन्य गैर-चमड़ा कच्चे माल का उत्पादन भी किया जाएगा। इससे गुणवत्ता वाले कच्चे माल की उपलब्धता में सुधार होगा, जिससे आयात को प्रतिस्थापित किया जा सकेगा और निर्यात में वृद्धि होगी। इन सभी फैक्ट्रियों के साथ, हम लगभग 10,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार देने की योजना बना रहे हैं। कुल 300 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।

यह परियोजना, जो कोविड के बाद चीन से भारत में आई सबसे बड़ी फुटवियर परियोजनाओं में से एक है, को हमारे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को व्यापार और उद्योग का प्रमुख केंद्र बनाने के बड़े कदम के रूप में घोषित किया था। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने भी इस परियोजना को हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की ‘मेक इन इंडिया’ की विस्तृत दृष्टि के लिए एक बड़ी जीत के रूप में उद्धृत किया था।

हमारे लिए गर्व की बात है : धीरेंद्र सिंह

जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह (MLA Dhirendra Singh) ने घोषणा की कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि जर्मनी से आई इतनी अत्याधुनिक तकनीकों वाली कंपनियां अपना पूरा आधार चीन से हटाकर जेवर, भारत में स्थानांतरित कर रही हैं। उन्होंने यह भी जोर देकर कहा कि ऐसी श्रम प्रधान उद्योग क्षेत्र में रोजगार सृजन के लिए एक बड़ा मील का पत्थर साबित होंगे और स्थानीय लोगों के लिए समृद्धि लाएंगे।

फुटवियर उद्योग में एक बड़ा बदलाव लाएंगी : अरुण वीर सिंह

यीडा के सीईओ अरुण वीर सिंह (CEO Arun Veer Singh) ने कहा कि यह देखना अद्भुत है कि नवीकरणीय और अन्य उन्नत कच्चे माल, मधुमेह और आर्थोपेडिक्स पर केंद्रित तकनीकें, जो पहले केवल पश्चिम में उत्पादित होती थीं, अब भारत आ रही हैं और दुनिया भर में निर्यात की जाएंगी। उन्होंने नए युग की तकनीकों के उपयोग के बारे में जोर दिया, जो वॉन वेल्क्स जर्मनी जैसी कंपनियों के साथ भारत के फुटवियर उद्योग में एक बड़ा बदलाव लाएंगी, और उन्होंने इस परियोजना को सफल बनाने के लिए YEIDA के पूर्ण समर्थन का वादा किया।

Greater Noida News :

कासा एवरज़ जर्मनी के सीईओ, श्री मैनफ्रेड एवरज़ ने बताया कि वॉन वेल्क्स जर्मनी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेटेंट 5 ज़ोन तकनीक पर आधारित है, जिसे प्रसिद्ध ऑर्थोपेडिक नैचुरोपैथ डॉ. वाल्टर माउच ने विकसित किया था। यह पैरों, घुटनों और पीठ के अच्छे स्वास्थ्य और 12 से अधिक घंटे के खड़े रहने के आराम को बढ़ावा देती है। कंपनी मधुमेह जूते, आर्थोपेडिक जूते और जर्मन 5 ज़ोन तकनीक का उपयोग करके सभी प्रकार की पैरों की समस्याओं के लिए जूते बनाएगी।

राजकुमार जैन, अध्यक्ष और सुनील जैन, समूह के प्रबंध निदेशक ने कहा कि हमने YEIDA को चुना क्योंकि यह दिल्ली एनसीआर में औद्योगिक विकास और वृद्धि के अगले चरण के लिए एक आदर्श स्थान है। नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट होने के कारण, उत्कृष्ट एक्सप्रेसवे और सड़क कनेक्टिविटी, व्यापार करने में आसानी और त्वरित अनुमोदन के कारण, यह सही विकल्प था।

समूह के प्रबंध निदेशक, सुनील जैन ने कहा कि वह माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भव्य दृष्टि और अरुण वीर सिंह के सक्षम नेतृत्व के तहत YEIDA समुदाय का हिस्सा बनकर बहुत उत्साहित हैं और यहां अपने भविष्य के प्रोजेक्ट्स को भी स्थापित करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैसे धीरेंद्र सिंह और अरुण वीर सिंह के सक्षम नेतृत्व ने जेवर को पूरे देश के लिए एक उदाहरण बना दिया है, और हवाई अड्डे के बगल में एक औद्योगिक पार्क होना एक महान दृष्टि है। यह उनकी समर्पण और अथक मेहनत से ही संभव हो पाया है कि एशिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे को शुरुआत से रिकॉर्ड समय में पूरा किया जा रहा है और एक उच्च तकनीक शहर तेजी से बन रहा है।

कासा एवरज़ जर्मनी और आयाट्रिक समूह इंडिया के सहयोग के तहत वॉन वेल्क्स जर्मनी समूह ने पहले ही भारत में दो निर्माण इकाइयों के साथ कंपनी का उत्पादन शुरू कर दिया है, जिनकी उत्पादन क्षमता 2.5 मिलियन जोड़े से अधिक है और यह शास्त्रीपुरम, आगरा के निर्यात संवर्धन औद्योगिक पार्क (EPIP) में स्थित है। वॉन वेल्क्स जर्मनी उत्पाद भारत में मेट्रो, मोची, सेंट्रो, रिलायंस सेंट्रो, लुलु और देश भर के अन्य प्रमुख स्टोर्स में उपलब्ध हैं। यह कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भी उपलब्ध है। Greater Noida News :

पति तथा पत्नी के SEX संबंधों पर सरकार का बड़ा स्टैण्ड, विवाह संस्था को खतरा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

 

Exit mobile version