Site icon चेतना मंच

दहेज के लालच में ससुराल वाले नवविवाहिता की खूब करते थे पिटाई, हुआ गर्भपात

Greater Noida News

Greater Noida News

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा वेस्ट से दहेज के लालची ससुरालियों का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने इंसानियत पर एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है। दरअसल ग्रेटर नोएडा वेस्ट में ससुरालियां अपनी बहू को सिर्फ इसलिए पीटते और प्रताड़ित करते थे क्योंकि पीड़िता के पिता ने उन्हें अपनी हैसियत के हिसाब से दहेज दिया था। ऐसे में ससुराल वाले और दहेज चाहते हैं। ससुरालवाले के इस कारनामे से परेशान होकर थाना बिसरख में विवाहिता ने अपने पति व ससुराल वालों के खिलाफ दहेज के लिए उत्पीड़न करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया है। पीड़िता का आरोप है कि उसके सास, ससुर व ननद ने मायके से क्रेटा कार व 50 लाख रुपए ना लाने पर उसके साथ मारपीट की जिस कारण उसका गर्भपात हो गया।

विवाहिता की करते थे खूब पिटाई

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहने वाली प्रीति (काल्पनिक नाम) ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि उसकी शादी न्यू शिवपुरी हापुड़ निवासी सॉफ्टवेयर इंजीनियर शुभम तिवारी के साथ वर्ष 2020 में हुई थी। शादी के समय उसके पिता ने अपनी हैसियत अनुसार दान दहेज दिया था लेकिन इससे शुभम तिवारी व उसके परिजन संतुष्ट नहीं थे। शादी होने के बाद जब वह ससुराल पहुंची तो उसके पति व उसके परिजनों का व्यवहार उसके साथ ठीक नहीं रहा। शुभम तिवारी व उसके माता-पिता उसे कम दहेज लाने का ताना देने लगे। ससुराल वालों की प्रताडऩा से त्रस्त होकर वह नोएडा के सेक्टर-74 में किराए के मकान में रहने लगी। बैंक की नौकरी कर वह किसी तरह अपना भरण पोषण करने लगी। उसके बावजूद भी उसके पति तथा सास ससुर के व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आया। शुभम तिवारी व उसके माता-पिता उस पर मायके से क्रेटा कार व 50 लाख रुपए लाने के लिए दवाब बनाने लगे। पति व उसके परिजनों के दबाव के कारण उसे अपनी बैंक की नौकरी भी छोड़नी पड़ी। वर्ष 2021 में उसके साथ मारपीट की गई जिसके बाद वह अपने मायके चली आई।

मारपीट से हुआ गर्भपात

प्रीति के मुताबिक उसके माता-पिता व रिश्तेदारों ने बातचीत के बाद वापस उसे उसकी ससुराल भेज दिया। कुछ दिनों तक ठीक-ठाक रहा। इसके बाद शुभम व उसके परिजनों ने उसे दहेज के लिए प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। वर्ष 2023 में उसे पता चला कि वह गर्भवती है। उसने जब यह बात अपनी सास मीनाक्षी तिवारी व ननद आरोही को बताई तो उन्होंने उसके साथ गाली गलौज शुरू कर दी और कहा कि जब तक वह मायके से क्रेटा कार और 50 लाख रुपए नहीं लाएगी तब तक वह अपने घर में उसके बच्चे को जन्म नहीं लेने देंगे। उसने जब इस बात का विरोध किया तो उसके साथ मारपीट की गई। मारपीट के कारण उसकी हालत बिगड़ गई। हालत बिगड़ने पर उसे मेरठ के संतोष अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां चिकित्सकों ने उसकी हालत को देखते हुए गर्भपात कराने की सलाह दी।

पुलिस कर रही जांच-पड़ताल

प्रीति का आरोप है कि बिना उसकी सहमति के ससुराल वालों ने उसका गर्भपात करा दिया। उसे जब पता चला कि उसका गर्भपात कराया गया है तो वह डिप्रेशन में चली गई। अस्पताल से आने के बाद ससुराल वालों ने उसका फोन छीन लिया और उसे अपने माता-पिता से बातचीत करने से भी रोक दिया। मामले की जानकारी मिलने पर उसके परिजनों ने कई बार शुभम तिवारी व उसके माता-पिता को समझाने का प्रयास किया लेकिन उनके व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आया। इसके बाद उन्होंने पुलिस में शिकायत की। पुलिस ने इस मामले को मीडिएशन सेंटर भेज दिया गया जहां पर भी कोई हल नहीं निकला। पीड़िता की शिकायत पर थाना बिसरख पुलिस ने शुभम तिवारी, उसके माता-पिता व बहन के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है। Greater Noida News

ग्रेनो के 11 सेक्टर वासियों के लिए अच्छी पहल, प्राधिकरण के CEO ने दिए कड़े निर्देश

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version