Site icon चेतना मंच

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, बेटियां बनेगी जिलों की अफसर

UP News

UP News

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला किया है उत्तर प्रदेश सरकार का यह बड़ा फैसला एक अनोखा प्रयोग भी है। उत्तर प्रदेश सरकार के इस बड़े फैसले की खूब तारीफ हो रही है। उत्तर प्रदेश के नागरिकों का कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार का यह बड़ा फैसला नारी शक्ति का सम्मान तथा बेटियों का हौसला बढ़ाने के काम में मिल का पत्थर साबित होगा। आपको विस्तार से बता देते हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला क्या है?

उत्तर प्रदेश में बेटियां संभालेंगी बड़े अफसर की कुर्सी

उत्तर प्रदेश सरकार ने यह बड़ा फैसला किया है कि प्रदेश की 7500 छात्राएं प्रदेश के जिलों में तैनात बड़े अफसर अधिकारियों की कुर्सी पर बैठेंगे उत्तर प्रदेश सरकार के इस बड़े फैसले की जानकारी उत्तर प्रदेश सरकार में बेसिक शिक्षा विभाग के मंत्री संदीप सिंह ने दी है। उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने बताया कि इन दोनों नवरात्रि का पर चल रहा है। नवरात्रि के पद के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में नारी सम्मान के प्रति मिशन शक्ति अभियान को तेजी से आगे बढ़ा रही है। इसी मिशन शक्ति अभियान के तहत यह फैसला किया गया है कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रही 7500 बेटियां 1 दिन के लिए उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में अफसर बनाई जाएगी।

क्या है उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश सरकार के बड़े फैसले के विषय में शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने पूरे विस्तार के साथ बताया है। उन्होंने बताया कि नवरात्र में प्रदेश में चल रहे मिशन शक्ति अभियान के तहत परिषदीय और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) की 7,500 छात्राओं को एक दिन के लिए प्रशासनिक अधिकारी बनाया जाएगा। इसके माध्यम से उनमें जिम्मेदारी, आत्मविश्वास व नेतृत्व क्षमता का विकास किया जाएगा। प्रदेश में बेटियों के सशक्तीकरण के लिए इस योजना के तहत हर जिले से 100 बेटियां चुनी जाएंगी। बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने बताया कि बेटियां डीएम, सीडीओ, अधिकारी जै नाएंगी। बीएसए, खंड विकास अधिकारी, काम करेंगी संह ने तहसीलदार, डीआईओएस व पुलिस अधिकारी जैसे पदों पर एक दिन काम करेंगी। इसका उद्देश्य बालिकाओं को प्रशासनिक जिम्मेदारियों का अनुभव देना और उद्देश्य उनके आत्मविश्वास व नेतृत्व गुणों का विकास करना है। इसमें सभी जाति, वर्ग व श्रेणियों की बालिकाओं को समान अवसर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह छात्राओं के लिए बेहतर अवसर है, जो नेतृत्व क्षमताओं के विकास के साथ समाज में बदलाव लाने की आकांक्षा रखती हैं। इसके तहत चुनी गई बालिकाएं सरकारी अधिकारियों की भांति न सिर्फ लोगों की समस्याओं की सुनवाई करेंगी, बल्कि उनके निस्तारण में भी और सक्रिय भागीदारी निभाएंगी। इसके गुणों लिए सभी जिलों को आवश्यक निर्देश सभी भेज दिए गए हैं। UP News

बड़ी खबर : यूपी उपचुनाव में सपा ने उतारे 6 प्रत्याशी, अखिलेश की सीट पर तेजप्रताप यादव को उतारा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version