Site icon चेतना मंच

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलना है आसान

UP News

UP News

UP News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं। हर किसी की तमन्ना हो सकती है कि वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करें। हम आपको बता रहे हैं कि आप बड़ी ही आसानी से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलना बहुत ही आसान काम है। आप उत्तर प्रदेश के CM योगी तक अपनी कोई भी समस्या आसानी से पहुंचा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के मुखिया तक ऐसे पहुंचाएं अपनी शिकायत

आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। इन दिनों आप उत्तर प्रदेश के किसी भी स्थान पर रहते हैं अथवा दुनिया में कहीं भी रह रहे हैं। आप अपनपी कोई भी समस्या अथवा शिकायत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक बहुत ही आसानी से पहुंचा सकते हैं। दरअसल  सीएम योगी आदित्‍यनाथ से कोई भी व्‍यक्ति व्‍हाट्सऐप, सीएम हेल्‍पलाइन नंबर और सोशल मीडिया के जरिए अपनी बात पहुंचा सकता है। सीएम योगी का व्हाट्सएप नंबर, मोबाइल फोन नंबर, सीएम हेल्पलाइन, ट्विटर आईडी सोशल मीडिया पर साझा है। ताकि आम नागरिक सीधे सरकार से जुड़ सकें। जानकारी के मुताबिक, आप अपनी राय, सुझाव और शिकायतें सीधे मुख्यमंत्री को भेज सकते हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मोबाइल नम्बर 9454404444 है।

ऐसे मिल सकते हैं आप उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से

सीएम योगी ने यूपी सीएम हेल्‍पलाइन नंबर 1076 भी जारी कर रखा है। इसके अलावा Official Website yogiadityanath.in पर भी जुड़ सकते हैं। ‘सीएम योगी आदित्यनाथ संपर्क’ ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ऐप Google Play पर उपलब्ध है। इस ऐप के ज़रिए मुख्यमंत्री के कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है और शिकायत, फीडबैक और सुझाव शेयर किए जा सकते हैं। सीएम योगी ने कहा है कि शिकायत दर्ज होने के 3-4 दिनों के अंदर कार्रवाई की जाएगी। शिकायतकर्ता का निवारण नहीं होने पर, संबंधित विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मात्र एक योगी अथवा ‘सन्यासी’ नहीं हैं। सन्यासी बनने से पूर्व CM योगी बेहद प्रतिभावान छात्र, मार्शल आर्ट्स के अद्भुत खिलाड़ी व आध्यात्मिक गुरु रह चुके हैं। किसी भी राजनेता का संपूर्ण विश्लेषण उसकी योग्यता के आधार पर किया जाना चाहिए।  हम आपको UP के CM योगी आदित्यनाथ की योग्यता एवं जीवन परिचय से अवगत करा रहे हैं। आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि योगी आदित्यनाथ मात्र भगवा वेशधारी ‘सन्यासी’ नहीं हैं, बल्कि एक ज्ञानवान राजनेता हैं। आपको बता दें कि सन्यास लेने से पहले योगी आदित्यनाथ का वास्तविक नाम अजय मोहन बिष्ट था। वे गणित के छात्र रहे हैं और उन्होंने बीएससी गणित स्वर्ण पदक के साथ उत्तीर्ण किया था। इसके अलावा उन्हें एक ऐसा लेखा विशेषज्ञ भी कहा जाता है, जो कंप्यूटर को हराने की क्षमता रखता है। जानी-मानी गणितज्ञ शकुंतला देवी भी योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा कर चुकी हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय से उत्तर प्रदेश के इतिहास में सर्वाधिक अंक (100%) प्राप्त किए थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि वर्ष 1972 में उत्तर प्रदेश के एक पिछड़े पंचूर नामक गांव में जन्म लेने वाले UP के CM योगी आदित्यनाथ भारतीय सेना की सबसे पुरानी गोरखा रेजीमेंट के आध्यात्मिक गुरु भी रहे हैं। आध्यात्म के मामले में उनका सम्मान ऐसा है कि नेपाल में उनके समर्थकों का एक विशाल समूह है और वे लोग योगी आदित्यनाथ को गुरु भगवान के रूप में पूजते हैं।

माहिर मार्शल आर्ट्स खिलाड़ी और कुशल तैराक हैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री

एक गरीब परिवार में जन्म लेने के बावजूद योगी आदित्यनाथ प्रतिभा के मामले में बहुत धनी थे। वे मार्शल आर्ट्स के एक माहिर खिलाड़ी हैं और उन्होंने चार लोगों को एकसाथ हराने का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है। साथ ही तैराकी में भी वे अपना लोहा मनवा चुके हें। उत्तर प्रदेश के एक कुशल तैराक के रूप में उन्होंने कई विशाल नदियां भी पार की हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जीवों से बहुत लगाव है। गाय के प्रति उनका प्रेम जगजाहिर है। लेकिन उनका प्रेम केवल गऊ की सेवा तक ही सीमित नहीं है, बल्कि उन्हें वन्यजीवों से भी बहुत प्रेम है। वन्यजीवों के प्रति अपने इसी प्रेम के कारण वे योगी आदित्यनाथ एशिया के सर्वश्रेष्ठ वन्यजीव प्रशिक्षकों में से एक हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भले ही UP के CM हों, लेकिन उनकी दिनचर्या आज भी एक ‘सन्यासी’ वाली ही है। वे रात में केवल 4 घंटे की नींद लेते हैं और प्रतिदिन सुबह 3:30 बजे उठ जाते हैं। इसके बाद योग, ध्यान, गऊ की सेवा, पूजा और आरती उनकी रोज की क्रिया है। वे पूर्णत: शाकाहारी हैं और दिन में केवल दो बार ही भोजन ग्रहण करते हैं। उनके भोजन में कन्द, मूल, फल और देशी गाय का दूध शामिल होता है। इस कारण उनका स्वास्थ्य उत्तम रहता है और वे कभी भी किसी इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती नहीं हुए हैं। योगी आदित्यनाथ ने सालों पहले सन्यास ले लिया था। उसके बाद से वे केवल एक बार ही अपने घर गए हैं। उनका परिवार आज भी वैसी ही स्थिति में रहता है, जैसा उनके सांसद या CM बनने से पहले रहता था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री होने के बावजूद योगी आदित्यनाथ का केवल एक ही बैंक खाता है और उनके नाम पर कोई भी जमीन या संपत्ति नहीं है। उनका खर्च भी बहुत कम है। वे अपने भोजन और कपड़ों का खर्च स्वयं अपने वेतन से करते हैं और बचा हुआ पैसा राहत कोष में जमा करवा देते हैं। UP News

उत्तर प्रदेश में आने वाले हैं 50 करोड़ मेहमान, सरकार कर रही है तैयारी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version