Site icon चेतना मंच

नोएडा के पूर्व DM ने कर दिया कमाल, बढ़ाया सम्मान

Noida News

Noida News

Noida News : नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा को मिलाकर बने जिले को गौतमबुद्धनगर जिला कहा जाता है। बड़ी संख्या में लोग गौतमबुद्धनगर जिले को नोएडा के नाम से ही जानते हैं। नेाएडा में तैनात रहे एक पूर्व जिलाधिकारी (DM) ने बड़ा काम कर दिया है। नोएडा के पूर्व DM के काम की पूरे देश में तारीफ हो रही है। नोएडा के पूर्व डीएम (DM) ने जहां उनके काम से उनके संस्थान का सम्मान बढ़ा है। वहीं नोएडा का भी सम्मान बढ़ा है।

भारतीय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष हैं नोएडा के पूर्व DM

नोएडा में लम्बे समय तक DM रहे पूर्व IAS अधिकारी एन.पी. सिंह इन दिनों बाबा रामदेव की अगुवाई में बने भारतीय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष हैं। एन.पी. सिंह 6 फरवरी 2015 से 27 अप्रैल 2017 तक नोएडा (गौतमबुद्धनगर) के DM पद पर तैनात रहे थे। नोएडा के तमाम नागरिक एन.पी. सिंह के कार्यकाल में नोएडा में हुए कार्यों की खूब तारीफ करते हैं। इन दिनों एन.पी. सिंह भारत सरकार के निर्देशन में चल रहे भारतीय शिक्षा बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष हैं। इस शिक्षा बोर्ड का गठन योग गुरू स्वामी रामदेव के निर्देशन में किया गया है। भारतीय शिक्षा बोर्ड पतंजलि विश्वविद्यालय के नाम से यूनिवर्सिटी भी चलाता है। हाल ही में पतंजलि विश्वविद्यालय को भारत सरकार की तरफ से नैक का ए प्लस (A+) ग्रेड मिला है। पतंजलि विश्वविद्यालय को  A+ ग्रेड दिलवाने में नोएडा के पूर्व  DMडी एनपी सिंह की महत्वपूर्ण भूमिका है। नैक का A+ ग्रेड मिलने से उनकी प्रतिष्ठा और बढ़ गयी है।

प्राचीन ज्ञान तथा आधुनिक विज्ञान का संगम

पतंजलि विश्वविद्यालय को नैक का A+ ग्रेड मिलने पर योग गुरू स्वामी रामदेव ने खुशी जाहिर की है। इस विषय में बात करते हुए स्वामी रामदेव ने कहा कि, पतंजलि विश्वविद्यालय को उच्च अंकों के साथ नैक का ए-प्लस ग्रेड मिला हैं। इस मौके पर स्वामी रामदेव ने कहा कि पतंजलि विश्वविद्यालय का उद्देश्य प्राचीन वैदिक ज्ञान एवं आधुनिक विज्ञान का एकीकरण एवं समन्वय है, और यहां युवा शक्ति की जीवन शैली, विज्ञान एवं आध्यात्म के समन्वय से आप्लावित है, जिससे भारत की समग्र प्राचीन ज्ञान परम्परा एवं संस्कृति का संरक्षण एवं संवर्धन हो सके। स्वामी रामदेव ने इस बात पर बल दिया कि युवाओं को खण्ड-खण्ड नहीं बल्कि अखण्ड भारत का बोध हो। उन्हें भारत का समूची सांस्कृतिक यात्रा एवं सामूहिक प्रज्ञा की समझ हो। पतंजलि विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि पतंजलि विश्वविद्यालय विशिष्ट उद्देश्य से गठित किया गया है। सभी कर्मयोगी सदस्यों को, स्वयं को, मानको के अनुरुप स्थापित करना होगा। किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति को अंतिम नहीं मानना चाहिए बल्कि उसके संवर्धन के लिए निरन्तर प्रयास आवश्यक है।

राष्ट्र तथा विश्व के लिए उपयोगी बने छात्र

इस मौके पर नोएडा के पूर्व DM तथा भारतीय शिक्षा बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. एनपी सिंह, ने कहा कि ओज के वैश्विक मानकों में उच्च शिक्षा संस्थानों का लक्ष्य है कि ऐसे युवा व्यक्तित्व का विकास किया जाए जो एक उत्तरादायी तथा उत्पादक शक्तियों के नागरिक के रुप पति आचार्य से परिपूर्ण हो और राष्ट्र एवं विश्व के के पतंजलि लिए उपयोगी हो Noida News

सेक्टर-55 की सोफिया सिंह बनी Miss Asia Pacific International, सेक्टरवासी करेंगे जोरदार स्वागत

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version