Site icon चेतना मंच

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, होगा खास इंतजाम

UP News

UP News

UP News : उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश सरकार का यह बड़ा फैसला प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित होने वाले महाकुंभ के आयोजन को लेकर सामने आया है। उत्तर प्रदेश अपने बड़े तथा कठोर फैसलों के लिए जानी जाती है। उत्तर प्रदेश सरकार का यह ताजा बड़ा फैसला भी उसी कड़ी में उठाया गया एक कदम है। उत्तर प्रदेश सरकार के इस बड़े फैसले के कारण प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ मेले में बहुत ही खास इंतजाम किए जाएंगे।

क्या है उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला?

आपको बता दें कि जनवरी-2025 में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में महाकुंभ मेले का आयोजन होगा। महाकुंभ मेले के कारण 50 करोड़ लोग उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जुटेंगे। महाकुंभ मेले को सुरक्षित सम्पन्न कराने के मकसद से उत्तर प्रदेश की सरकार ने बड़ा फैसला किया है। उत्तर प्रदेश सरकार के इस बड़े फैसले के तहत प्रदेश में महाकुंभ के आयोजन के दौरान सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम करने की योजना बनाई गई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के पुलिस अफसरों को निर्देश दिया है कि महाकुंभ मेले की सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह से अभेद सुरक्षा घेरे में बदल दिया जाए। उत्तर प्रदेश सरकार पुलिस को हिदायत दी गई है कि सुरक्षा की ऐसी व्यवस्था की जाए कि कोई भी अवांछित तत्व उस सुरक्षा व्यवस्था को तोड़ने की हिम्मत न कर पाए।

किए जाएंगे बेहद खास इंतजाम

उत्तर प्रदेश सरकार के इस बड़े फैसले की जानकारी उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता (सूचना निदेशक) शिशिर सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि कई देशों में युद्ध के हालात के बीच वहां भारत विरोधी तत्वों की सक्रियता को देखते हुए प्रयागराज कुंभ के लिए सुरक्षा-व्यवस्था बढ़ा दी गई है। सभी अंतरराज्यीय सीमाओं और अंतरजनपदीय सीमाओं पर बिना चेकिंग किसी भी व्यक्ति और वाहन को प्रयागराज के भीतर प्रवेश नहीं कर करने दिया जाएगा। चेकिंग और फ्रिस्किंग के बाद ही प्रवेश की अनुमति, मिलेगी खुफिया एजेंसियों से मिले कई इनपुट के बाद सुरक्षा के ये पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

बीते दिनों एडीजी जोन प्रयागराज भानु भास्कर की अध्यक्षता में महाकुंभ की तैयारियों को लेकर हुई बैठक में संबंधित जोन, रेंज, जिलों, जीआरपी के अधिकारियों की मौजूदगी में तय किया गया कि मध्य प्रदेश के सतना एवं रीवा और अंतर जोनल सीमा के जिलों समेत वाराणसी, कानपुर, लखनऊ जोन के जिलों के बार्डर पर प्रत्येक व्यक्ति, वाहन, सामान की सघन जांच कराई जाए। प्रयागराज आने-जाने वाले प्रत्येक वाहन की निगरानी के साथ गश्त और चौकसी की जाए। प्रत्येक चेकिंग प्वाइंट पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। इस बार श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने को लेकर पड़ोसी जिलों की सीमाओं पर होल्डिंग एरिया बनाए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने यह भी बताया कि महाकुंभ में विशिष्ट मेहमानों, श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए स्नाइपर व एनएसजी कमांडो भी तैनात रहेंगे। थल के साथ ही जल में भी इनकी तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही एटीएस व एसटीएफ भी निगहबानी करेंगी। शहर भर में सुरक्षा के लिए 26 एएस चेक टीमें भी लगाई जाएंगी। UP News

पुलिस स्मृति दिवस : सीएम योगी कर सकते हैं बड़ा ऐलान, शहीद जवानों के परिवार को मिलेगा सम्मान

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version