Site icon चेतना मंच

नोएडा हिन्‍दी खबर, 22 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News:

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 22 अक्‍टूबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

Noida News:

समाचार अमर उजाला से

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “13वीं मंजिल से गिरकर बच्चे की मौत, खबर सुन दादा ने तोड़ा दम” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर-107 स्थित लोटस 300 सोसाइटी की 13वीं मंजिल से गिरे बच्चे (10) की मौत हो गई। शनिवार रात हुए हादसे के खबर सुनते ही रविवार को अस्पताल में भर्ती दादा ने दम तोड़ दिया।.. मामले में परिजनों ने पुलिस से शिकायत नहीं की है। हालांकि कोतवाली सेक्टर-39 पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

सोसाइटी की 13वीं मंजिल के फ्लैट में मयंक बलूजा सपरिवार रहते हैं। उनकी सेक्टर-18 में दुकान है। शनिवार को मयंक पत्नी के साथ बाहर डिनर पर गए हुए थे। घर में छोटा बेटा अरमान (10) अपने बड़े भाई व अन्य परिजनों के साथ था। रात करीब 10:30 बजे अरमान फ्लैट की बालकनी में था। अचानक वह फिसलकर कॉमन एरिया में गिर गया। आसपास मौजूद गार्ड व अन्य लोग मौके पर पहुंच गए। उसे तुरंत यथार्थ अस्पताल ले जाया गया। जहां उसने दम तोड़ दिया। अस्पताल की तरफ से पुलिस को सूचना दी गई लेकिन परिजनों ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं करने की बात कही। अरमान की गिरकर मौत की सूचना मिलने के बाद रविवार को जेपी अस्पताल में भर्ती दादा की भी मौत हो गई। सोसाइटी निवासियों ने बताया कि अरमान बालकनी में खेलते वक्त फिसलकर कॉमन एरिया में गिर गया था । इस घटना के बाद सोसाइटी का माहौल गमगीन है।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “इको विलेज-3 की लिफ्ट में 25 मिनट तक फंसा बच्चा” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि ग्रेनो वेस्ट में लिफ्ट से जुड़ी दिक्कतें कम नहीं हो रही हैं। सोमवार को सुपरटेक इको विलेज-3 सोसाइटी की लिफ्ट में करीब 25 मिनट तक बच्चा फंसा रहा। सोसाइटी में दो दिन में दूसरी बार लिफ्ट फंसने की घटना पर निवासियों ने रोष जताया है। साथ ही मेंटेनेंस में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। सोसाइटी के बी-2 टावर के फ्लैट नंबर 604 निवासी आनंद कुमार त्रिपाठी का बेटा आर्यन (11) दोपहर करीब 3:30 बजे ट्यूशन पढ़ने जा रहा था। छठे फ्लोर से 18 फ्लोर पर जाने के लिए लिफ्ट में सवार हुआ। अचानक 15वें और 16वें फ्लोर के बीच में लिफ्ट झटका देकर रुक गई। उसक गेट नहीं खुला।

आर्यन लिफ्ट का अलार्म बजाया, लेकिन मदद नहीं मिली। इमरजेंसी नंबर पर कॉल कर लिफ्ट में फंसने की जानकारी दी। जिसके बाद कर्मचारियों ने बेटे को बाहर निकाला। लिफ्ट रुकने से आर्यन घबरा गया था। इस दौरान उसे सांस लेने में भी परेशानी हुई

Hindi News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 22 अक्‍टूबर 2024 के अंक में प्रमुख समाचार “जेवर से चोला के बीच बनेंगे दो एक्सप्रेसवे, 100 मीटर होगी चौड़ाई”  शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक की कनेक्टविटी मजबूत करने के लिए यमुना प्राधिकरण जेवर से चोला के बीच दो नए एक्सप्रेसवे का निर्माण करेगा। 100 मीटर की चौड़ाई वाली सिक्स लेने वाले दोनों एक्सप्रेसवे किनारे औद्योगिक, व्यावसायिक, लॉजिस्टिक व वेयरहाउसिंग सेक्टर विकसित होंगे। इसमें एक एक्सप्रेसवे मालवाहक वाहनों के लिए और दूसरा पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए समर्पित होगा। करीब 16 किमी लंबे एक्सप्रेवे के निर्माण के लिए जेवर से चोला के बीच नौ गांवों की 3690 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की जाएगी।

मास्टर प्लान 2041 की स्वीकृति के बाद यमुना प्राधिकरण ने चोला से जेवर के बीच एक्सप्रेसवे निर्माण की प्रक्रिया शुरू की है। एक्सप्रेसवे से यात्रियों और कार्गो को सड़क मार्ग से भी एयरपोर्ट पहुंचाने की सुविधा होगी। इसके दोनों ओर समानांतर लॉजिस्टिक और वेयरहाउसिंग के सेक्टर विकसित होंगे। इस एक्सप्रेसवे से न्यू नोएडा भी एयरपोर्ट से सीधे जुड़ेगा। एक्सप्रेसवे का निर्माण एयरपोर्ट से लेकर चोला रेलवे लाइन के समानांतर किया जाएगा। इसके माध्यम से बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, और आसपास के अन्य जिलों को सीधा लाभ मिलेगा। इसे औद्योगिक मार्ग के रूप में भी विकसित किया जाएगा।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 22 अक्‍टूबर 2024 के अंक में प्रमुख समाचार “चोला रेलवे स्टेशन का होगा विकास”  शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि यीडा ने रेल मंत्रालय को चोला रेलवे स्टेशन के विकास के लिए पत्र लिखा है। चोला से हरियाणा के रूंधी के बीच रेल लाइन कनेक्टविटी के प्रस्ताव को मंजूरी के बाद अब चोला स्टेशन को सिटी स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना है। यमुना प्राधिकरण ने इस पर आने वाले खर्च के वहन भी जिम्मा लिया है।

बनाया जा रहा है रेललाइन का डीपीआर नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर खुर्जा जंक्शन के साथ चोला स्टेशन से जोड़ा जाएगा। चोला स्टेशन को एयरपोर्ट से लिंक करने के साथ जंक्शन बनाने के लिए हरियाणा के रूंधी तक 50 किमी रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने डीपीआर बनाने के साथ बेसिक सर्वे शुरू कर दिया है। एयरपोर्ट को मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनाने के लिए यहां पर मेट्रो, लोकल एवं अंतरराज्यीय बस स्टेशन और रेलवे टर्मिनल का निर्माण कराया जाएगा। 6 चोला से जेवर के बीच दो एक्सप्रेस वे बनाने की योजना है। इस एक्सप्रेसवे से यात्रियों और कार्गो को सड़क मार्ग से भी एयरपोर्ट पहुंचाने की सुविधा होगी। इस एक्सप्रेस वे के दोनों ओर समानांतर लॉजिस्टिक व वेयरहाउसिंग के सेक्टर विकसित होंगे।

डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ, यीडा छाया धूल का गुबार, एक्यूआई बढ़ा नोएडा। शहर में कई स्थानों पर धूल का गुबार फैला हुआ है। इससे निजात दिलाने के लिए एजेंसियां कुछ खास कवायद नहीं कर रही है। हालांकि नोएडा प्राधिकरण और प्रदूषण विभाग ने प्रदूषण फैलाने वालों पर 3.30 लाख का जुर्माना लगाया है।

दिल्ली में एक्यूआई 300 पार जाते ही दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) का दूसरा चरण लागू कर दिया गया है। अब प्रदूषण के रोकथाम के लिए सक्रिय एजेंसियों को इसके मानकों के अनुपालन के लिए कड़ी मशक्कत करनी होगी। इस बाबत जिला प्रदूषण विभाग की ओर से एक एडवाइजरी जारी की गई है।

उधर, प्रदूषण फैलाने पर प्रदूषण विभाग ने सेक्टर-69 के बी-25 पर 30 हजार, सेक्टर-11 के डी-1 और 2 पर 50-50 हजार, सेक्टर-58 के ए-53 पर 50 हजार और सेक्टर-46 के रामलीला मैदान के पीछे की रोड पर रोड डिवाइडर में मिट्टी फिलिंग के प्राधिकरण के कार्य पर 50 हजार का जुर्माना लगाया गया। इस तरह से प्रदूषण विभाग ने सोमवार को कुल 2.80 लाख का जुर्माना लगाया। वहीं, नोएडा प्राधिकरण की ओर से सोमवार को वर्क सर्किल-9 ने केवल 50 हजार का जुर्माना लगाया।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “14वीं मंजिल से लटककर किया आत्महत्या का प्रयास, बचाया” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर-74 स्थित सुपरटेक केपटाउन सोसाइटी की 14वीं मंजिल से लटक कर युवक ने आत्महत्या का प्रयास किया। मौके पर पहुंचे सोसाइटी निवासी दो लोगों ने युवक को बचा लिया। पूरे घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। युवक मानसिक रूप से अस्वस्थ है। घटना की सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई और पुलिस ने युवक को घरवालों के सुपुर्द कर दिया है।

सुपरटेक केपटाउन सोसाइटी की 14वीं मंजिल पर सीढ़ियों के सामने कॉरिडोर से सेक्टर-41 निवासी स्पर्श कूदने के लिए लटक गया। इस दौरान लोगों ने जब युवक को लटका देखा तब अफरातफरी मच गई और लोग उसे बचाने के लिए इधर उधर दौड़ने लगे। कुछ लोग आवाज देकर नीचे नहीं कूदने को लेकर शोर मचाया।

तभी पड़ोस में रहने वाले दो लोग उसे बचाने के लिए पीछे से आ गए और पहले आए शख्स ने पीछे से दोनों हाथ पकड़ लिया। इसके बाद दूसरा युवक आया और दोनों ने मिलकर युवक को सकुशल सुरक्षित बाहर निकाल लिया। पुलिस के मुताबिक स्पर्श मानसिक रूप से अस्वस्थ है। दिल्ली के एक अस्पताल से उसका इलाज चल रहा है। पहले वह परिवार के साथ सुपरटेक केपटाउन सोसाइटी में ही रहता था। वह सोमवार को अपने घर से सफेद टी शर्ट पहनकर सोसाइटी पहुंचा और 14वीं मंजिल पर जाकर लटक गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने युवक से बातचीत की और परिजनों को बुलाया। फिर पुलिस ने युवक को परिजन को सौंप दिया। परिजनों ने युवक को बचाने वालों का शुक्रिया अदा किया।

Hindi Today  News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 22 अक्‍टूबर 2024 का प्रमुख समाचार “सुपरटेक अपकंट्री में भूखंडों की रजिस्ट्री शुरू” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि ग्रेटर नोएडाः यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में सुपरटेक अपकंट्री परियोजना में भूखंडों की रजिस्ट्री सोमवार से शुरू हो गई। पहले दिन पांच खरीदारों ने रजिस्ट्री कराई। सुपरटेक अपकंट्री वेलफेयर एसोसिएशन ने रजिस्ट्री शुरू होने पर यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों का आभार जताया है। सुपरटेक अपकंट्री परियोजना में 608 रजिस्ट्री के लिए प्राधिकरण बोर्ड ने स्वीकृति दी थी। सोमवार से रजिस्ट्री की प्रक्रिया शुरू हो गई। निवासियों ने यमुना प्राधिकरण कार्यालय पहुंचकर सीईओ डा. अरुणवीर सिंह का आभार व्यक्त किया। एसोसिएशन का कहना है कि संपत्ति की रजिस्ट्री की मांग काफी समय से की जा रही थी।

सुपरटेक के अध्यक्ष आरके अरोड़ा, सुपरटेक अपकंट्री वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष धर्मेंद्र नागर, घर खरीदार के अधिकृत प्रतिनिधि गौरव त्यागी के प्रयास व सहयोग से संभव हो सका है। रजिस्ट्री शुरू होने से सरकार के राजस्व में वृद्धि होगी।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: दैनिक जागरण के 22 अक्‍टूबर 2024 के अंक में अगला प्रमुख समाचार “शहर में डेंगू के 255 केस हुए, मलेरिया विभाग ने खरीदीं तीन नई फागिंग मशीनें” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि शहर में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 250 पार पहुंच गया है। रविवार और सोमवार को जिले में विभिन्न जगहों पर 14 लोगों में डेंगू के लक्षण पाए गए। हालांकि, कोई भी मरीज अस्पताल में भर्ती नहीं हैं। मलेरिया विभाग की टीम ने मरीजों के घर और आसपास कालोनी में एंटी लार्वा दवाई का छिड़काव कराया है। एडीज मच्छरों का प्रभाव खत्म करने के लिए मलेरिया विभाग ने तीन और फागिंग मशीनें खरीदी हैं।

इनसे विभिन्न जगहों पर फागिंग कराई जाएगी। जिला मलेरिया अधिकारी श्रुति कीर्ति वर्मा ने बताया कि दो दिनों में डेंगू के 16 केस मिले हैं। टीम को तुरंत मरीजों के घर और आसपास कालोनी में एंटी लार्वा दवाई का छिड़काव कराने को भेज दिया गया। गनीमत है कि अभी तक जनपद में डेंगू के 255 केस मिल चुके हैं। सभी मरीज चार से पांच दिन में स्वस्थ्य भी हो गए। किसी भी जगह गंभीर स्थिति की बात सामने नहीं आई है। मरीजों से टीम ने घर-घर जाकर उनका हाल जाना और समय- समय पर निरीक्षण कर बाल्टी, कूलर और अन्य जगहों पर कई दिनों से भरे पानी को खाली कराकर उसमें दवाई छिड़क कर डेंगू के लार्वा को खत्म किया। वहीं, दावा किया कि फागिंग के लिए तीन नई मशीनें भी खरीदी गईं हैं, जो ब्लाक और ग्राम पंचायत व अन्य जगह पर दी जाएंगी। इनकी मदद से डेंगू, मलेरिया और अन्य प्रकार के मच्छर खत्म हो जाएंगे।

डेंगू के सात लक्षण लोग डेंगू की बड़ी आसानी से पहचान कर सकते हैं। इसके सात लक्षण होते हैं जिनमें सिरदर्द, मांसपेशियां, हड्डियां और जोड़ों में दर्द, आंखों के पीछे दर्द, मन का मिचलाना, उल्टी होना, मांसपेशियों में सूजन व त्वचा पर लाल चकत्ते होना। डेंगू होने पर मरीज में प्लेटलेट्स कम होने का डर रहता है।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida Today News: दैनिक जागरण के 22 अक्‍टूबर के अंक में “किसानों को 10% मुआवजा देने पर सहमति” शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि नोएडा के 81 गांव के किसानों की मांग को लेकर सोमवार की देर रात नोएडा प्राधिकरण सीईओ डा. लोकेश एम ने बड़ा फैसला लिया। भारतीय किसान यूनियन पदाधिकारियों की बैठक बुलाकर स्पष्ट किया कि आगामी बोर्ड बैठक में किसानों के मुआवजा प्रकरण में कई प्रस्ताव लेकर चेयरमैन से अनुमोदन कराने को लेकर जा रहे हैं।

इसमें बड़ा फैसला शामिल है, जिन किसानों ने सौ प्रतिशत मुआवजा उठा लिया है, उनसे दस प्रतिशत मुआवजा राशि प्राधिकरण खाते में वापस डलवाई जाएगी। इसके बाद पांच प्रतिशत का विकसित भूखंड किसानों को दिया जाएगा। बचे पांच प्रतिशत का अतिरिक्त मुआवजा 22000 रुपये वर्गमीटर की दर से किसानों प्राधिकरण जारी करेगा।

अभी इस प्रक्रिया का कोई भी नियम नोएडा प्राधिकरण में उपलब्ध नहीं था। इसलिए नया प्रविधान लागू करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। यही नहीं जो किसान पांच प्रतिशत विकसित भूखंड प्राधिकरण से प्राप्त कर चुके हैं, लेकिन अतिरिक्त पांच प्रतिशत का मुआवजा प्राधिकरण से लेने के लिए कोर्ट से आदेश करा लाए है, उन्हें भी अतिरिक्त मुआवजा 22000 रुपये प्रति वर्गमीटर के हिसाब से नोएडा प्राधिकरण देगा।

इसका प्रस्ताव भी प्राधिकरण की ओर से तैयार कर बोर्ड बैठक में रखा जा रहा है। यही नहीं गांव-गांव किसानों की आबादी निस्तारण करने के लिए सर्वे की कमान ओएसडी स्तर के अधिकारी संभालेंगे। मंगलवार से भूलेख विभाग ओएसडी अरविंद सिंह खुद गांव गांव सर्वे करने जाएंगे। शुरुआत बंदौली व गेझा गांव से होगी। इस मौके पर भारतीय किसान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखवीर खलीफा ने कहा कि किसानों के हित में जितने भी निर्णय लिए जाने हैं, उन्हें जल्द से जल्द आप लें, किसानों को उनका अधिकार दें। लंबे समय से किसान प्राधिकरण से अपना हक लेने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। इस मौके पर अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजय कुमार खत्री, ओएसडी क्रांति शेखर सिंह एडवोकेट सचिन अवाना, प्रेम पाल चौहान, राम निवास यादव, कंवर पाव प्रधान, जय वीर प्रधान, उदल आव समेत किसान अन्य मौजूद रहे।

Noida News:

नोएडा न्‍यूज, 21 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version