Site icon चेतना मंच

सड़कों पर भटकते बचपन को मिला समूचा आसमान, नोएडा के नन्हें परिंदों में जागी शिक्षा की भूख

Noida News

Noida News

Noida News : आपने अक्सर नोएडा समेत देश के कई व्यस्त चौराहे पर भटकते बचपन को देखा होगा, सड़कों पर भटकते हुए ये नन्हें बच्चे चंद रुपयों के लिए कभी आपके आगे हाथ फैला देते हैं, तो कभी आपसे कुछ खिला देने की मांग करने लगते हैं। इसके अलावा नन्हें बच्चे अपने छोटे-छोटे हाथों से सड़कों पर गुलाब, खिलौने और रोजमर्रा का समान बेचते नजर आते थे। जहां नोएडा के फुथपाथों पर जो नन्हें हाथ लोगों के सामने फैलते थे आज उन हाथों में पेंसिल, कॉपी, किताब है और कंधे पर लटका स्कूल बैग नजर आ रहा है। गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट, एचसीएल फाउंडेशन और चेतना एनजीओ ने नन्हे परिंदे नाम से एक कार्यक्रम शुरू करके इन बच्चों की आंखों में स्कूल जाने का सपने को साकार कर बच्चों में शिक्षा की अलख जगा दी है।

नोएडा पुलिस तैयार कर रही शिक्षा का सूरज

नोएडा पुलिस मलिन कही जाने वाली बस्तियों में शिक्षा का सूरज तैयार कर रही है। कल जब यही बच्चे देश के जिम्मेदार नागरिक बनेंगे तो दुनिया में प्रकाश फैलेगा। समाज की मुख्य धारा में नन्हें परिंदों को सशक्त बनने और उड़ने के लिए समूचा आसमान मिल गया है। नन्हें परिंदे टीम के प्रयास से करीब 198 बच्चों को इस साल स्कूलों में एडमिशन कराया गया है। वर्तमान में इस सस्था के द्वारा करीब 2005 बच्चों को विभिन्न शिक्षण स्थानों पर शिक्षा प्रदान की जा रही है। इसके अतिरिक्त, बच्चों को एसीपी के मार्गदर्शन में पुलिस स्टेशन के बारे में जानकारी का अनूठा अवसर मिला। इस बातचीत ने न केवल उन्हें कानून प्रवर्तन की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी, बल्कि उन्हें बड़े सपने देखने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में अनुशासन और जिम्मेदारी की भूमिका को समझने के लिए भी प्रेरित किया।

गौतमबुद्ध नगर पुलिस की एक संयुक्त पहल

नन्हे परिंदे एचसीएल फाउंडेशन और गौतमबुद्ध नगर पुलिस की एक संयुक्त पहल है, जिसके अंतर्गत स्लम एरिया के बच्चों को शिक्षा और पोषण प्रदान किया जाता है। यह उनकी अंतर्निहित प्रतिभा और कौशल का मार्गदर्शन और पोषण करने के लिए है ताकि उनके पास जीवन की बेहतर गुणवत्ता हो और भविष्य में जिम्मेदार नागरिकों के रूप में राष्ट्र की बेहतरी में योगदान कर सकें। Noida News

31 अक्टूबर तक चलेगा भाजपा का सक्रिय सदस्यता अभियान

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version