Site icon चेतना मंच

नोएडा शहर की न्‍यूज, 23 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News:

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 23 अक्‍टूबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

Noida News:

समाचार अमर उजाला से

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “735 एकड़ की हेरिटेज सिटी को शासन से हरी झंडी” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि यमुना प्राधिकरण (यीडा) के अधिसूचित क्षेत्र में प्रस्तावित 735 एकड़ की हेरिटेज सिटी पर शासन ने मुहर लगा दी है। राया हेरिटेज सिटी परियोजना के मास्टर प्लान को मंजूरी देने के साथ ही 6300 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को हरी झंडी मिल गई है। अब विकासकर्ता कंपनी के चयन के लिए उत्तर प्रदेश पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप विड एबुलेशन कमेटी (यूपी पीपीपीवीईसी) की बैठक होगी। इसके बाद मुख्य सचिव और फिर कैबिनेट के समक्ष रिपोर्ट रखी जाएगी।

परियोजना के तहत 27 एकड़ में पार्किंग विकसित की जाएगी। यमुना किनारे वाहनों को पार्किंग स्थल में खड़ा करने के बाद ई-रिक्शा से मंदिर की ओर जाने की सुविधा मिलेगी। 350 एकड़ में थीम आधारित सेंटर, 103 एकड़ में योग, वैलनेस व प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र व 97 एकड़ में हरित क्षेत्र होगा। 42 एकड़ में कन्वेंशन सेंटर के अलावा स्टार व बजट होटल विकसित किए जाएंगे। वृंदावन में ब्रज विकास परिषद की ओर से यमुना के पुल से सीधी कनेक्टिविटी करने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे से ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे को लिंक किया जाएगा। 6.9 किमी लंबी नई सड़क के जरिये यमुना एक्सप्रेसवे से बांके बिहारी मंदिर की सीधे कनेक्टिविटी हो जाएगी। इसी सड़क को आगे 1.5 लंबे एलिवेटेड रोड के जरिये यमुना पर सेतु निगम द्वारा बनाए जा रहे पुल से जोड़ा जाएगा। वहीं, हेरिटेज सिटी के विकास के लिए वियतनाम, इंडोनिशया और कोरिया समेत अन्य देशों की कंपनियों से भी संपर्क किया जाएगा। इसके लिए वैश्विक निविदा निकालने की भी तैयारी है।

Noida News:

‘बंटेंगे तो कटेंगे’, विधानसभा चुनाव से पहले मुंबई में लगे सीएम योगी के पोस्टर

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “त्योहारी सीजन के 19 दिन में 12,965 ने कराईं रजिस्ट्रियां” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि त्योहारी सीजन के शुरुआती 19 दिनों में 12,965 परिवारों ने अपने घर की रजिस्ट्रियां कराई हैं। निबंधन विभाग से मिले आंकड़े इस बात की तस्दीक करते हैं। अहम है कि हिंदू मान्यता के अनुसार लोग त्योहारी सीजन में ही शुभ काम करना पसंद करते हैं। ऐसे में नवरात्रों से ही लोग घर, गाड़ी, सोना, चांदी समेत अन्य चीजों की खरीदारी करना शुरू कर देते हैं। त्योहारी सीजन में होने वाली रजिस्ट्रियों ने इस बार सारे पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। इसमें खासा बढ़ोतरी देखने को मिली है।

तीन अक्तूबर से शरद नवरात्र की शुरुआत हुई थी। बीते वर्ष इस अवधि के दौरान 10,557 परिवारों ने रजिस्ट्रियां कराई थीं। यानी इस बार 2,408 रजिस्ट्रियां अतिरिक्त हुई हैं। जानकारों के अनुसार इस बार रियल एस्टेट बाजार में तेजी के चलते काफी घर खरीदे गए हैं। वहीं दिवाली में अभी सात दिनों का समय शेष है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है, इस बार रजिस्ट्रियों का आंकड़ा 20 हजार तक पहुंच जाएगा। यही नहीं रजिस्ट्रियों न के बढ़ते आंकड़ों ने सरकारी खजाने में भी खासा राजस्व जमा कराया है। बता दें 19 दिनों की रजिस्ट्रियों से विभाग को 272 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है जो कि बीते वर्ष से कहीं ज्यादा है। बीते वर्ष यह 179 करोड़ ही था।

Hindi Today  News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 23 अक्‍टूबर 2024 के अंक में प्रमुख समाचार “मुनाफे का झांसा देकर आईटी इंजीनियर से 1.39 करोड़ ठगे”  शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि निवेश कराने के नाम पर मुनाफे का सेंसेक्स दिखाकर आईटी इंजीनियर से 1.39 करोड़ रुपये की साइबर ठगी करने का मामला सामने आया है। जालसाजों ने व्हाट्सएप ग्रुप पर जोड़कर चार महीने तक मुनाफे का झांसा दिया और ठगी की वारदात को अंजाम दिया। मामले में पीड़ित की शिकायत पर साइबर क्राइम थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। साइबर थाने की टीम मामले की जांच कर रही है।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट निवासी विश्वदीप सरकार एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में आईटी इंजीनियर हैं। करीब चार महीने पहले उनके व्हाट्स एप पर कॉल आई और कॉलर ने एक शेयर ट्रेडिंग कंपनी का अधिकारी बताया। उसने कहा कि उसकी कंपनी अच्छी ट्रेनिंग व जानकारी देकर मुनाफा दिलाती है। इसके बाद जालसाज ने एक व्हाट्स एप ग्रुप में जोड़ लिया और उसपर कई लोग पहले से जुड़े थे।

व्हाट्स एप ग्रुप में सभी लोग मुनाफे के बारे में बताते रहते थे। इस पर विश्वदीप का विश्वास और बढ़ गया। इसके बाद एक के बाद एक करके कई बार में 1 करोड़ 39 लाख रुपये जालसाजों के बताए अलग अलग खातों में भेज दिया। इधर जालसाज काफी अधिक रकम मुनाफे का दिखा 1 रहे थे। जब पीड़ित ने रकम वापसी के लिए जालसाजों से कहा तब अलग अलग मदों में पर और भी रकम मांगी गई। तब पीड़ित को ठगी का अहसास हुआ और पुलिस से शिकायत की। इस मामले में साइबर क्राइम थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस उन खातों की जांच कर रही है। जिनमें ठगी की रकम गई है।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 23 अक्‍टूबर 2024 का प्रमुख समाचार “पाबंदियों के बावजूद बढ़ रहा प्रदूषण, 16 जगहों पर 14.85 लाख का लगा जुर्माना” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान-2 (ग्रेप) के तहत लगी पाबंदियों का शहर में कोई खास असर नहीं रहा। बीते 24 घंटों में नोएडा का प्रदूषण स्तर 10 अंक व ग्रेनी में प्रदूषण का स्तर 41 अंक बढ़ा। नोएडा प्राधिकरण और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ग्रेप-2 के पहले दिन कार्रवाई कर 16 जगहों पर 14.85 लाख जुर्माना लगाया है। बता दें दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 300 से अधिक होने के बाद मंगलवार की सुबह से शहर में ग्रेप-2 के तहत पाबंदियां लागू हो गईं हैं। डीजल जनरेटर (डीजी) सेट के संचालन पर रोक है। नियम का उल्लंघन करने पर कार्रवाई होगी। ग्रेप लागू होने के बाद नोएडा का एक्यूआइ लगातार 200 अंक से अधिक आरेंज जोन में दर्ज हो रहा है। शहर की हवा बेहद खराब स्थिति में है। हवा की रफ्तार कम होने से आसमान में धूल और धुएं के कण सामान्य से अधिक हैं। सांस के रोगी व बुजुर्गों के लिए बढ़ता प्रदूषण खतरा है। वहीं, ग्रेनो में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ने लगा है। प्रदूषण विभाग ने ग्रेप-2 के तहत छह जगहों पर 1.50 लाख और नोएडा प्राधिकरण ने 10 जगहों पर 13.35 लाख का जुर्माना लगाया है। प्राधिकरण की टीमें प्रदूषण नियंत्रण के लिए लगातार काम करने का दावा कर रहीं है, लेकिन इसके बाद भी शहर की सड़कों पर उड़ती धूल देखी जा सकती है।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: दैनिक जागरण के 23 अक्‍टूबर 2024 के अंक में अगला प्रमुख समाचार “व्यापारी बोले, दीवाली, छठ पर हल्के वाहनों की नो एंट्री पुलिस का उचित कदम नहीं” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि  शहर में 30 हजार उद्योग हैं, 200 बाजारों में 10 हजार से अधिक व्यापारी हैं। इन पर यातायात पुलिस की ओर से लागू नो एंट्री का सीधा असर पड़ रहा है। जबकि पहले से शहर में भारी और मध्यम वाहनों पर नो एंट्री का समय निर्धारित है। ऐसे में हल्के माल वाहनों पर नो एंट्री का समय सुबह सात से 11 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 10 बजे तक करना उचित कदम नहीं है। व्यापारी वर्ग इसका पुरजोर विरोध कर रहा है। यह फैसला ऐसे समय पर लिया गया, जब महत्वपूर्ण पर्व धनतेरस, दीवाली, छठ नजदीक है। उपभोक्ताओं तक त्योहारी सीजन में सामान की उपलब्धता करना मुश्किल हो रहा है। इससे भारी अव्यवस्था उत्पन्न हो रही है।

यातायात विभाग द्वारा यह निर्णय जनहित में नहीं लिया गया है, जिसे तत्काल वापस लिया जाना चाहिए। यदि आदेश वापस नहीं लिया तो हम सड़क पर उतरकर आंदोलन को बाध्य होंगे। मंगलवार नोएडा टेक्निकल एसोसिएशन और उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल नोएडा की एक संयुक्त बैठक सेक्टर-5 स्थित हरौला बाजार में हुई, जिसमें यातायात पुलिस के फैसले को लेकर चर्चा की गई। टेक्निकल एसोसिएशन अध्यक्ष राम अवतार सिंह ने कहा कि डीसीपी यातायात ने पुलिस अधिनियम 1861 की धारा 31 के तहत अधिकारों का उपयोग कर हल्के माल वाहक वाहनों पर प्रतिबंध लगाया है। जबकि त्योहारी सीजन में कई ऐसे महत्वपूर्ण कार्य जैसे टेंट डेकोरेशन, लाइट डेकोरेशन, फ्लावर डेकोरेशन, जेनरेटर, कैटर्स जैसी सुविधाएं अति आवश्यक हैं, जो इमरजेंसी जैसी सुविधा के अंतर्गत आते हैं। इसके अलावा गृह प्रवेश, जन्मदिन, शादी समारोह, रिशेप्सन, अंतिम संस्कार, सामाजिक उत्सव, राजनीतिक रैलियां, शासकीय और प्रशासनिक कार्यक्रमों के आयोजन में हल्के वाहनों का प्रयोग किया जाता है। प्रतिनिधि मंडल जिलाध्यक्ष नरेश कुच्छल ने कहा नोएडा में 24 घंटे में 10 घंटे नो एंट्री लगाया जाना समझ से परे है। नई व्यवस्था में नोएडा एक्सप्रेस-वे पर सेक्टर 14-ए फ्लाईओवर से परी चौक तक दोनों दिशाओं में उद्योग मार्ग पर सेक्टर 14-ए फ्लाईओवर से गोल चक्कर होते हुए झुंडपुरा तिराहे तक, एमपी वन पर डीएनडी से सेक्टर-57 चौराहे तक, एमपी टू पर फिल्म सिटी फ्लाईओवर से सेक्टर 60 अंडरपास होकर दस तिराहे तक और डीएससी तिराहे पर ओखला वैराज पुल से किसान चौक तक हल्के माल वाहकों के प्रवेश पर रोक लगाई है। वरिष्ठ महामंत्री मनोज भाटी ने कहा कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा के 33 रास्तों पर सुबह-शाम व्यस्त समय में हल्के मालवाहक वाहन नहीं चल सकते हैं. यह व्यवस्था पिछले बुधवार से लागू है। मौके पर महामंत्री दिनेश महावर, राधेश्याम गोयल, सत्यनारायण गोयल, मूलचंद गुप्ता, संदीप चौहान, महेंद्र कटारिया, सोहन वीर, सोनू कुमार, सुभाष त्यागी, वीरपाल, ओमपाल शर्मा, अंकित कौशिक, पीयूष वालिया, विपिन अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida Today News: दैनिक जागरण के 23 अक्‍टूबर के अंक में “मिट्टी के दीयों की बढ़ी मांग, कुम्हारों ने बढ़ाई चाक की रफ्तार” शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है, दीवाली आने में कुछ दिन रह गए हैं। हर वर्ष चीन के सजावटी सामानों से बाजार भरे पड़े रहते थे, लेकिन इस वर्ष बाजार में कुम्हारों के बनाए गए मिट्टी के दीयों की धूम है। इससे कुम्हार खुश हैं। वह दीवाली के आर्डर तैयार करने में दिन-रात एक किए हैं। जिससे मिट्टी के दीपक बनाने वालों की उम्मीद बढ़ी है। पिछले साल के मुकाबले मिट्टी के दीपकों की बिक्री में इस साल इजाफा हो गया है। मोरना गांव में पिछले कई सालों से मिट्टी के दीपक बनाने वाले पवन कुमार का कहना है कि दीवाली पर दीयों की मांग को देखते हुए मिट्टी के दीपक तैयार कर रहे हैं। पिछले सालों की तुलना में अधिक मात्रा में मिट्टी के दीपक बनाए जा रहे हैं। मिट्टी के रंग-बिरंगे दीपक के साथ फैंसी दीये होता तैयार किए जा रहे हैं। बीते सालों में देखा गया था कि पूरे बाजार पर चाइनीज दीयों का कब्जा होता था, लेकिन इस बार भारतीय दीपक की मांग बढ़ गई है। जिससे मिट्टी के दीपक बनाने वालों की, उम्मीदें भी बढ़ गई है। जिस तरह से चाइना के माल का लोगों ने बायकाट किया है, उससे यह अनुमान है कि देसी सामान की धूम होगी। हालात यह हैं कि उत्पाद से ज्यादा मांग है, जिसे पूरा करना मुश्किल हो रहा है। बताया कि यह उनका खानदानी काम है, जो करीब 100 वर्षों से चला आ रहा है। इसकी शुरुआत राजस्थान में उनके दादा-परदादा ने किया था। वहीं डिमांड ज्यादा होने के कारण उनका पूरा परिवार रात-दिन मिट्टी के दीये बनाने में लगे हैं।

Noida News:

नोएडा हिन्‍दी खबर, 22 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version