Site icon चेतना मंच

T20 में जिम्बाब्वे ने हासिल की सबसे बड़ी जीत, टीम इंडिया का तोड़ा रिकॉर्ड

Zimbabwe World Record

Zimbabwe World Record

Zimbabwe World Record: जिम्बाब्वे ने पहले टी20 क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत हासिल कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। यह रिकॉर्ड मेंस टी20 वर्ल्ड कप सब रीजनल अफ्रीका क्वालीफायर ग्रुप बी 2024 में गाम्बिया के खिलाफ बनाया गया। मुकाबले में जिम्बाब्वे ने बड़े मार्जिंन से जीत हासिल की। उन्होंने गाम्बिया के खिलाफ मेंस टी20 वर्ल्ड कप सब रीजनल अफ्रीका क्वालीफायर ग्रुप बी 2024 में 290 रनों से जीत हासिल की, जो कि टी20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी जीत है।

टी20 क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी जीत

गाम्बिया के खिलाफ मैच में जिम्बाब्वे ने 290 रनों से जीत हासिल की। यह ना सिर्फ टी20 इंटरनेशनल बल्कि टी20 क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी जीत रही। मुकाबले में पहले बैटिंग करते हुए जिम्बाब्वे ने 20 ओवर में 344/4 रन बोर्ड पर लगाए थे। यह टी20 क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा टोटल रहा। इससे पहले नेपाल के नाम पर टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा टोटल बनाने का रिकॉर्ड दर्ज था। नेपाल ने 20 ओवर में 314/3 रन बनाए थे।

सिकंदर रजा ने की ताबड़तोड़ बैटिंग

सिकंदर रजा की इस ताबड़तोड़ बैटिंग ने जिम्बाब्वे को गाम्बिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी इस पारी ने टी20 क्रिकेट में एक नए मानक को स्थापित किया है। मुकाबले में जिम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए 43 गेंदों में 7 चौके और 15 छक्कों की मदद से 133 रन बनाए, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 309.30 का रहा। इस दौरान सिकंदर रजा ने 33 गेंदों में शतक पूरा किया, जो टी20 इंटरनेशनल में संयुक्त रूप से दूसरा सबसे तेज शतक रहा।

जिम्बाब्वे की टीम ने किया शानदार प्रदर्शन

मुकाबले में जिम्बाब्वे ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 344/4 रन बोर्ड पर लगाए। इस दौरान सिकंदर रजा ने 133 रनों की पारी खेली। इसके अलावा ओपनिंग पर उतरे विकेटकीपर बल्लेबाज तदिवानाशे मरुमणि ने 19 गेंदों में 9 चौके और 4 छक्कों की मदद से 62 रन स्कोर किए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 326.32 का रहा। इसके अलावा क्लाइव मदांदे ने 17 गेंदों में 3 चौके और 5 छक्कों की मदद से टीम को जीत की तरफ ले गए। ओपनिंग पर आए ब्रायन बेनेट ने 26 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्का लगाकर 50 रन स्कोर किए। फिर लक्ष्य का पीछा करने उतरी गाम्बिया की टीम 14.4 ओवर में सिर्फ 54 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। टीम के लिए सिर्फ एक बल्लेबाज ने दहाई का आंकड़ा पार करते हुए 12 रनों का हाई स्कोर बनाया।

जिम्बाब्वे ने तोड़ा भारत का रिकॉर्ड

जिम्बाब्वे ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक नए मानक को स्थापित किया है। जिम्बाब्वे ने 344 रन बनाए, जो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी टीम का सर्वाधिक टोटल है। टेस्ट खेलने वाली किसी टीम का टी20 में यह सबसे ज्यादा का स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के नाम था, जिसने बांग्लादेश के खिलाफ 297 रन बनाए थे। जिम्बाब्वे ने 282 रन सिर्फ चौकों और छक्कों से बनाए, जो विश्व कीर्तिमान है। यह रिकॉर्ड भी पहले भारत के नाम था, जिसने बांग्लादेश के खिलाफ 232 रन बाउंड्री से जुटाए थे। जिम्बाब्वे की टीम ने अपनी ताबड़तोड़ बैटिंग से विश्व क्रिकेट में एक नए मानक को स्थापित किया है। Zimbabwe World Record

BCCI ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का किया ऐलान, जानें खिलाड़ियों के नाम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version