Site icon चेतना मंच

नोएडा का प्रत्‍येक समाचार, 24 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News:

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 24 अक्‍टूबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

Noida News:

समाचार अमर उजाला से

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे बसेगा नया शहर, मिली मंजूरी” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे 11653 हेक्टेयर में नया शहर बसाया जाएगा। इसमें सबसे ज्यादा क्षेत्र आवासीय होगा। राया के आसपास यमुना एक्सप्रेस वे के दोनों किनारों पर तीन-तीन किलोमीटर तक शहर का विस्तार किया जाएगा। यमुना प्राधिकरण के फेज-2 की योजना के तहत राया अर्बन सेंटर के मास्टर प्लान- 2031 को शासन ने मंजूरी दे दी है। सबसे खास बात यह है कि शहर के विकास के लिए जमीनों का चिन्हांकन और विभाजन मास्टर प्लान में शामिल है।

नया शहर बसाए जाने पर राया समेत आसपास के विकास को नई रफ्तार ओर से मिलेगी। इससे पहले शासन की मंजूर हुआ राया हेरिटेज सिटी भी मास्टर-2031 का ही हिस्सा है। खास बात यह है कि ताज नगरी और कान्हा की जन्मस्थली सहित अन्य पर्यटन स्थलों की वजह से यहां पर्यटन विकास की असीम संभावनाएं देखी जा रही हैं। इसको देखते ही 1520.21 हेक्टेयर जमीन पर्यटन के विकास के लिए आरक्षित की गई है, जो कुल क्षेत्रफल का 13.5 फीसदी है।

यमुना प्राधिकरण अपने अधिसूचित आगरा, मथुरा, अलीगढ़ सहित अन्य जिलों के निवासियों की सहूलितयत के लिए औद्योगिक, व्यावसायिक और आवासीय विकास में जुटा है। इसके लिए अधिसूचित क्षेत्र में तीन स्थानों राया, टप्पल-बाजना व आगरा के आसपास नया शहर बसाने की योजना बनाई है। इस कड़ी में फेस- टू के अंतर्गत मास्टर प्लान 2031 के तहत राया अर्बन सेंटर के नाम से नया शहर बसाने का प्रस्ताव बनाकर शासन के पास भेजा गया था।

Noida News:

नोएडा शहर की न्‍यूज, 23 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “एनसीआर का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा नोएडा” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि दिवाली से पहले ही शहर में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। बुधवार को नोएडा एनसीआर का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर दर्ज हुआ। एयर क्वालिटी एंडेक्स (एक्यूआई) 300 के साथ खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। यह हाल तब है जब ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (ग्रैप) का दूसरा चरण भी लागू हो चुका है।

शहर में प्रदूषण नियंत्रण के लिए मानकों का पालन नहीं हो रहा है। जगह- जगह निर्माण कार्य चल रहा है। ओवरलोडेड डंपर मिट्टी गिराते हुए चलते हैं। ऐसे में जगह-जगह धूल का गुबार देखा जा रहा है। सोसाइटियों में भी डीजल जेनरेटर चलाए जा रहे हैं। एक्यूआई 300 पहुंचते ही लोगों को एलर्जी की समस्या शुरू हो गई है। जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉ. प्रदीप कुमार शैलत ने बताया, इन दिनों लोगों को गले में खराबी, खांसी और हल्का जुकाम हो रहा है। जिनको सांस या अस्थमा की समस्या है इन्हें बहुत सावधानी से घर से बाहर निकलने की जरूरत है। मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Noida Hindi  News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 24 अक्‍टूबर 2024 के अंक में प्रमुख समाचार “स्कूल परिसर में लगाने होंगे सीसीटीवी कैमरे”  शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि स्कूल प्रबंधकों के विद्यालय परिसर के हर हिस्से में सीसीटीवी कैमरे लगाने होंगे। इसके साथ ही गैर शिक्षण कार्यों में जुटे कर्मचारियों पर निगरानी रखनी होगी। ऐसे कर्मियों को छात्र व छात्राओं से हर हाल में दूर रखना होगा। बुधवार को जिले के सभी स्कूलों के प्रिंसिपल और प्रबंधकों की बैठक में पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने यह निर्देश दिए। हाल में ही नोएडा के दो स्कूलों में छात्राओं के साथ ही डिजिटल रेप की वारदात के बाद पुलिस कमिश्नर ने बैठक बुलाई थी।

सेक्टर-108 स्थित पुलिस कमिश्नरेट सभागार में आयोजित बैठक में स्कूल प्रिसिंपल और प्रबंधकों को भारतीय न्याय संहिता की जानकारी दी गई। साथ ही स्कूलों व कार्यस्थलों पर किसी बालिका/महिला के साथ वारदात होने पर की जाने वाली कार्रवाई के बारे में बताया गया। बैठक में उपस्थित प्रबंधकों और प्रधानाचार्यों को सुरक्षा के मानकों के अनुरूप कमेटी बनाकर लगातार बच्चों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए। साथ ही पूरे परिसर को सीसीटीवी कैमरों से कवर करने और लगातार निगरानी करने को कहा गया।

बैठक में सभी संस्थानों में गैर शिक्षण कर्मियों के संपर्क में बच्चों को दूर रखने के निर्देश दिए गए। स्कूल में श्रमिकों को उपलब्ध कराने वाली संस्थाओं व एजेंसी का पुलिस सत्यापन कराने का निर्देश दिए गए। साथ ही स्कूल में समय समय पर बच्चों की कांउसलिंग कर गुड टच और बैड टच की जानकारी देने का सुझाव दिया गया। बच्चों को यह भी बताया जाए. कि यदि कोई व्यक्ति इस प्रकार की घटना करता है तो तत्काल अपने शिक्षक/प्रबंधन को जानकारी दें। बच्चों को लाने ले जाने वाली बसों/वैन आदि में भी डैश कैमरे लगवाने और बच्चों के व्यवहार में अगर कोई बदलाव दिखते ही परिजनों को बताने की सलाह दी गई। इस मौके पर डीसीपी नोएडा रामबदन सिंह, डीसीपी महिला सुरक्षा सुनीति, एसीपी प्रवीण सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 24 अक्‍टूबर 2024 का प्रमुख समाचार “गल्फ देशों में नौकरी के बहाने 250 लोगों से 12.50 करोड़ ठगने वाले तीन गिरफ्तार” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर-63 पुलिस ने गल्फ देशों में 250 लोगों को नौकरी देने के बहाने 12.50 करोड़ रुपये ठगने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। बुधवार सुबह टीम ने महिला समेत तीन आरोपितों को ए ब्लाक ग्रीन बेल्ट से दबोच लिया। तीनों से 6.90 लाख रुपये, पांच मोबाइल फोन, एक टैब और पैन ड्राइव बरामद की हैं। गिरोह का सरगना दुबई में बैठा जानी दास नाम का शातिर बताया जा रहा है। पुलिस इनके खातों की जांच करा रही है। डीसीपी सेंट्रल जोन शक्ति मोहन अवस्थी ने बताया कि योगेंद्र उर्फ अनीस पुत्र लल्लू रैकवार निवासी पीतमपुरा थाना रानीबाग दिल्ली, मनोज उर्फ रिजवान पुत्र किशोरी लाल निवासी मेट्रो विहार होलम्बी कला थाना नरेला इंडस्ट्रियल एरिया दिल्ली और कोमल उर्फ ज्योति निवासी बक्करबाला पश्चिम दिल्ली को दबोचा है। पूछताछ में तीनों ने कबूला कि तीन महीने पहले सेक्टर-63 के एच ब्लाक में ग्लोबल ट्रैवर्ल्स के नाम से आफिस खोला था। उसमें आरोपित कोमल फेसबुक पर पेज बनाकर लोगों को अजरबेजान, दुबई, साउदी, आयरलैंड, लकजमबेग, मालदीव, ओमान और कुवैत में नौकरी का झांसा देते थे। फेसबुक पेज के माध्यम से जो भी लोग गिरोह से संपर्क करते थे। उनका फोन नंबर व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ लेते थे। बाद में उन्हें कंपनी का अपाइंटमेंट लेटर, पासपोर्ट, वीजा, साक्षात्कार अन्य बहानों से प्रतिव्यक्ति चार से पांच लाख रुपये खाते में जमा करा लेते थे। पुलिस को अभी तक उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा के 75 लोगों ने शिकायत दी है।

हर काम पर वसूली रकम, लोगों को थमाया डमी टिकटः तीनों शातिर अपने फर्जी काल सेंटर में ही डमी टिकट बनाकर लोगों को देते थे। इससे पहले हर काम के लिए रकम वसूलते थे। इतना ही नहीं, शातिर काल सेंटर बंद करने से पहले लोगों के पासपोर्ट खत्म कर देते थे। पूछताछ में पता चला कि आरोपित योगेंद्र 10वीं, मनोज 12वीं जबकि कोमल उर्फ ज्योति टीचर का कोर्स कर चुकी है। वह काल सेंटर में लोगों को फोन से भी सम्पर्क करती थी। धोखाधड़ी का पूरा पैसा प्रेमपाल रैकवार के खाते में जमा कराते थे। तीनों आरोपित अपनी पहचान छिपाने के लिए लोगों से नाम बदल- बदलकर कर बात करते थे।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: दैनिक जागरण के 24 अक्‍टूबर 2024 के अंक में अगला प्रमुख समाचार “हाइड्रा की टक्कर से मासूम की मौत, मां-घरेलू सहायिका घायल” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर-39 थानाक्षेत्र में सेक्टर-104 के यातायात सिग्नल पर मंगलवार दोपहर तेज रफ्तार से आ रहे हाइड्रा की टक्कर से एक साल के मासूम की मौत हो गई जबकि उसकी मां और घरेलू सहायिका घायल हो गई। तीनों को घायल हालत में लोगों की मदद से अस्पताल में पहुंचाया। जहां डाक्टर ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया। शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज कर चालक पर गिरफ्तार किया है।

घटना में घरेलू सहायिका पिंकी की भी हालत गंभीर है। उसे निजी अस्पताल से दिल्ली के एक अस्पताल में रेफर किया गया है। सेक्टर-100 के सी ब्लाक निवासी प्रमोद पांडेय ने शिकायत दी कि पत्नी अनिता तिवारी, घरेलू सहायिका पिंकी उनकी तीन वर्षीय बेटी अद्विका और एक साल के बेटे प्रतिष्ठित को लेकर सेक्टर-104 के बाजार में खरीदारी करने गई थीं। दोपहर में डेढ़ बजे यातायात सिग्नल की रोड पार करते हुए हाजीपुर की तरफ से तेज रफ्तार हाइड्रा से चालक ने अनीता, प्रतिष्ठित और घरेलू सहायिका पिंक को भी टक्कर मार दी।

तीनों बुरी तरह घायल हो गए। पुलिस और स्थानीय लोगों की मदद से तीनों घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया। वहां डाक्टर ने प्रतिष्ठित को मृत घोषित कर दिया। घायल अनिता और सहायिका पिंकी की हालत गंभीर बनी है। थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह का कहना है कि आरोपित चालक शिवम यादव निवासी एटा को गिरफ्तार कर लिया है। उसके हाइड्रा को भी कब्जे में ले लिया है।

Noida News:

प्रॉपर्टी डीलर की मौत पर हुआ बड़ा खुलासा, रची गई थी बड़ी साजिश

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version