Site icon चेतना मंच

GK का ये सवाल सुनते ही लोग खुजलाने लगते हैं माथा, जवाब सुनकर 99% का चकराया सिर

GK Quiz

GK Quiz

GK Quiz : भारत में होने वाली बड़ी-बड़ी परीक्षाओं में GK यानि सामान्य ज्ञान से जुड़े कई सवाल पूछे जाते हैं। ऐसे में कई लोग ऐसे होते हैं जो फटाक से हर सवाल का जवाब दे देते हैं तो कई ऐसे भी होते हैं जिन्हें GK से जुड़े सवालों का जवाब पता नहीं होता है। जिसके कारण वो सिर खुजलाते हुए दूसरों के भरोसे इधर-उधर ताकने लगते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो अब आपको किसी के भरोसे रहने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए GK के ऐसे कुछ चुनिंदा प्रश्नों के जवाब लेकर आए हैं, जिनकी आप आसानी से प्रैक्टिस कर सकते हैं और अपने General Knowledge सेक्शन को काफी हद तक मजबूत कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि एग्जाम में GK सेक्शन में अच्छा स्कोर कैसे प्राप्त करें।

प्रश्न नम्बर : 1 – क्या आप जानते हैं कि फिश लिवर ऑयल में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

उत्तर नम्बर : 1 इस सवाल का जवाब है विटामिन ए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिश लिवर ऑयल (Fish Liver Oil) में विटामिन ए और विटामिन डी पाया जाता है।

प्रश्न नम्बर : 2 – दुनिया का ऐसा कौन सा देश है जहां सबसे बड़ा रोड नेटवर्क है?

उत्तर नम्बर : 2  जीके सेक्शन का ये एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब आपको पता होना बेहद जरूरी है। बता दें कि दुनिया का ऐसा देश अमेरिका है जहां का रोड नेटवर्क (Road Network) सबसे बड़ा है। यहां 68 लाख किलोमीटर का रोड नेटवर्क है।

प्रश्न नम्बर : 3 – भारत का ऐसा कौन सा राज्य है जो दुनियाभर में रूर ऑफ इंडिया के नाम से मशहूर है?

उत्तर नम्बर : 3 इसका जवाब है पश्चिम बंगाल। पश्चिम बंगाल भारत का ऐसा राज्य है जो रूर ऑफ इंडिया (Rur of India) के नाम से मशहूर है।

प्रश्न नम्बर : 4 – क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे ऊंचा मोटर दर्रा कौन सा है?

उत्तर नम्बर : 4 जवाब है उमलिंग ला पास। बता दें कि उमलिंग ला पास (Umling La Pass) 19300 फीट की ऊंचाई पर है।

प्रश्न नम्बर : 5 – फांसी देने से पहले जल्लाद कैदी के कान में क्या कहता है?

उत्तर नम्बर : 5 देश के ज्यादातर लोग इस सवाल का जवाब नहीं जानते होंगे कि आखिर फांसी देने से पहले जल्लाद कैदी के कान में क्या बोलता है? हम आपके लिए इस सवाल का सही जवाब लेकर आए हैं। दरअसल कैदी को फांसी देने से पहले जल्लाद उसके कान में कहता है कि, ‘हिंदुओं को राम-राम और मुसलमानों को सलाम, मै अपने फर्ज के आगे मजबूर हूं। मैं आपके सत्य और धर्म के मार्ग पर चलने की कामना करता हूं।’ ऐसा कहते हुए जल्लाद कैदी को फांसी दे देता है।

आज का GK Quiz तय करेगा आपका भविष्य, 99% का हिला दिमाग

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Exit mobile version