Site icon चेतना मंच

Noida News: BJP की आंधी में उड़ गए धुरंधर, नोएडा में 82% प्रत्याशी नहीं बचा सके अपनी जमानत!

bjp

bjp

UP Election Result 2022: यूपी चुनाव परिणाम 2022: 10 मार्च यानि की कल का दिन सभी पार्टियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण थी। तो वही गौतमबुद्ध नगर जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में 82 % प्रत्याशी अपनी जमानत नहीं बचा पाए। तो वही कांग्रेस के सभी प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई। तीनों विधानसभा क्षेत्र में 39 प्रत्याशी मैदान में भाग्य आजमा रहे थे। जिसमें से तीन ने जीत गए और चार प्रत्याशी की जमानत बची और 32 की जब्त हो गई।

जानिए किसको मिले कितने वोट ?

नोएडा विधानसभा क्षेत्र से 13 उम्मीदवार चुनावी समर में अपना दमखम दिखाने के लिए मैदान में उतरे थे। तो वही यहां से सिर्फ समाजवादी पार्टी ही जमानत बचा पाई। जबकि पार्टी प्रत्याशी को 18.04 प्रतिशत मत मिल पाए। वही बहुजन समाज पार्टी, कांग्रेस और ‘आप’ उम्मीदवार 16.66 प्रतिशत मत भी प्राप्त नहीं कर सके, जो जमानत बचाने के लिए जरूरी होता है। तो वहीं, दादरी विधानसभा क्षेत्र से 14 प्रत्याशी चुनावी दंगल में उतरे थे।इसमें से दूसरे स्थान पर रहने वाले सपा उम्मीदवार की ही जमानत बची। उन्हें 22.57 प्रतिशत मत मिले। वही जेवर विधानसभा क्षेत्र से 12 प्रत्याशी मैदान में थे। इसमें से रालोद प्रत्याशी और बसपा के नरेंद्र कुमार जमानत बचाने में कामयाब हुए। बसपा प्रत्याशी को 19.51 प्रतिशत मत मिले। वहीं रालोद उम्मीदवार ने 26.25 प्रतिशत मत प्राप्त किए।

क्या होता हैं जमानत जब्त के बाद ?

जब कोई उम्मीदवार कुल पड़े वोट का 16.66 प्रतिशत से कम मत प्राप्त करता है, तो उसकी जमानत राशि जब्त हो जाती है। यानि 1/6 प्रतिशत मत प्राप्त करना बहुत ही जरूरी होता है। मान लिजिए कि किसी विधानसभा में एक लाख वोट पड़े तो जमानत राशि बचाने के लिए 16,666 मत प्राप्त करना जरूरी है। विधानसभा चुनाव में जमानत की राशि सामान्य वर्ग और ओबीसी के लिए दस हजार रुपये होती है। वहीं एससी और एसटी के लिए यह जमानत राशि पांच हजार की होती है। जो नामांकन के दौरान जमा कराई जाती है।

Exit mobile version