Site icon चेतना मंच

Coal Crisis: कोयले की कमी को पूरा करने के लिए रेलवे ने बनाया इमरजेंसी रूट

Coal Crisis

Coal Crisis

Coal Crisis: कोयले की कमी के चलते महाराष्ट्र, यूपी, राजस्थान, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों को बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा हैं. इसी बीच उत्तर प्रदेश में बिजली आपूर्ति बनाए रखने में मदद के लिए रेलवे बोर्ड ने 8 एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया.

इन 8 एक्सप्रेस ट्रेनों को इसलिए रद्द किया गया, ताकि थर्मल पावर स्टेशनों (Thermal Power Stations) के लिए सप्लाई किए जा रहे कोयले से लदी माल गाड़ियों को आसानी से रास्ता प्रदान किया जा सके और समय पर कोयला पहुंच सके.

जानकारी के मुताबिक, यूपी सरकार से विचार के बाद रेलवे बोर्ड ने एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है. क्योंकि बढ़ते हुए तापमान के चलते राज्य में बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है. इसके चलते उत्तर रेलवे ने यह फैसला किया.

इन एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द किया

उत्तर रेलवे के अधिकारि ने बताया, हम पहले से ही कोयले से लदी मालगाड़ियों को और उन खाली रेक्स ट्रेन को विशेष प्राथमिकता दे रहे हैं जो थर्मल पावर प्लांट के लिए कोयला लाने और ले जाने का काम कर रहीं हैं.

फिलहाल के लिए हमने 8 रेलगाड़ी रद्द की गई हैं और आगे की सूचना तक इसे रद्द माना जाएगा.

Coal Crisis: देश में 10 दिन का कोयला स्टॉक

देश के बिजली संकट पर केंद्रीय कोयला मंत्री (Union Minister of Coal) प्रह्लाद जोशी ने कहा, रूस से गैस की आपूर्ति ठप हो गई है. हालांकि, थर्मल पावर प्लांट में 21 मिलियन टन कोयले का स्टॉक है.

जो दस दिन के लिए काफी है. Coal India को मिलाकर भारत के पास कुल 30 लाख टन का स्टॉक है. ये 70 से 80 दिन का स्टॉक है. हालांकि, वर्तमान स्थिति स्थिर है.

उन्होंने कहा, वर्तमान में, 2.5 बिलियन यूनिट की दैनिक खपत के मुकाबले लगभग 3.5 बिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होता है. हालांकि, पिछले दिनों में गर्मी के साथ साथ बिजली की मांग भी बढ़ी है.

हमारे पास 10-12 दिनों का कोयला स्टॉक है. हालांकि, उसके बाद भी पावर प्लांट बंद होने की कोई संभावना नहीं है,.

Ajay Devgn Kiccha Sudeep Tweet: क्यों साउथ एक्टर सुदीप पर भड़के अजय देवगन

Exit mobile version