Site icon चेतना मंच

Neeraj Chopra Record: नीरज चोपड़ा ने अपने प्रदर्शन से किया कमाल, डायमंड लीग में दूसरी बार रिकाॅर्ड तोड़कर दिखाई काबिलियत

Neeraj Chopra Record

Pic Source: TelegraphIndia

नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक की बात करें तो स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra Record) ने डायमंड लीग में शानदार थ्रो से दोबारा नेशनल रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब हुए हैं। स्टॉकहोम में नीरज ने देखा जाए तो अपने पहले ही प्रयास में 89.94 मीटर दूर भाला फेंका था।

उन्होंने बात की जाए तो नेशनल रिकॉर्ड को सुधार दिया है। इससे पहले 14 जून को नीरज ने पावे नुरमी खेलों में 89.30 मीटर दूर भाला फेंकने में कामयाब हुए थे।

नीरज (Neeraj Chopra Record) ने कुओर्ताने खेलों में देखा जाए तो 86.60 मीटर दूर भाला फेंककर पहला स्थान हासिल कर लिया था। नीरज चार साल बाद डायमंड लीग में हिस्सा लेने उतर गए थे। इससे पहले 2018 में ज्यूरिख में भाग लिया था। तब 85.73 मीटर थ्रो करके चौथा स्थान हासिल कर लिया था। उस समय भी नीरज ने नेशनल रिकॉर्ड बना लिया था।

भारत का यह शानदार सितारा जेवलिन थ्रोअर अब तक सात बार डायमंड लीग में हिस्सा लिया गया है। 2017 में तीन और 2018 में चार बार हिस्सा लिया था। तब वह एक भी पदक नहीं जीत सके। दो बार उन्हें चौथा स्थान हासिल कर लिया था।

अगले महीने होने वाली विश्व चैंपियनशिप के पहले नीरज के लिए यह सबसे बड़ा टूर्नामेंट माना जा रहा है। इस मुकाबले में टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतकर तीनों विजेता मैदान में पहुंच गए थे। मौजूदा समय में सबसे अधिक 90 मीटर की दूरी को पार करने वाले जर्मनी के जोहानेस वेटर इस बार चोट के कारण हिस्सा नहीं लिया है।

Exit mobile version