Site icon चेतना मंच

Ghaziabad News : वरदान अस्पताल परिसर में बहुलाभकारी हल्दू प्रजाति के पौधे लगाए

Ghaziabaed News

Planting of multi-beneficial Haldu species in Vardan Hospital premises

– सुशील कुमार शर्मा

गाजियाबाद। गत दिवस देशयोग चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा मेरठ रोड स्थित वरदान मल्टी स्पेशलिटी हास्पिटल के प्रांगण में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें पूर्व विधायक कृष्ण वीर सिरोही, सुभाष देशयोगी, विजय शंकर, डॉ. हिमांशु, विमल गोयल, मुक्ता गोयल, विजय लक्ष्मी, हरिकिशन मित्तल, अशोक सिंघल, गजेन्द्र शर्मा आदि ने हल्दू प्रजाति के 10 पौधे लगाए।

Ghaziabad News :

उल्लेखनीय है देशयोग संस्था योग, व्यायाम और आहार के माध्यम से बीमारियों से मुक्ति के लिए शुगर भारत छोड़ो और मोटापा भारत छोड़ो जैसे कार्यक्रम चलाती है। देशयोग संस्था से जुड़कर अपनी बीमारी को दूर करके दवामुक्त जीवन जीने वाले दिल्ली एनसीआर के लोगो ने भी कार्यक्रम में शिरकत की। इनमें पूनम, रजनीश, रीता, श्रीओम, मनोरमा, मनोज इत्यादि लोग प्रमुख रहे।

Ghaziabad News :

कार्यक्रम में देशयोग चैरिटेबल ट्रस्ट से पधारे सुभाष देशयोगी ने बताया कि इस वृक्ष के पत्तों से त्वचा रोग, उल्टी, आंतों में कीड़े, अपच और जिगर के रोगों का इलाज संभव है। हल्दू का खांसी, पीलिया, पेट की बीमारी के उपचार में प्रयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त सांस, अस्थमा, कब्ज, जन्म ब्रोंकाइटिस व फेफड़ों की बीमारी में भी यह लाभकारी है। उपस्थित लोगों ने हल्दू के अर्क का प्रत्यक्ष लाभ का अनुभव भी किया। वरदान चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष पूर्व विधायक कृष्ण वीर सिरोही ने संस्था के द्वारा किए जा रहे कार्य की सराहना की।

Exit mobile version