Site icon चेतना मंच

Disabled People : एक लाख से अधिक दिव्यांगों को दिए 15700 करोड़ रुपये : केंद्रीय मंत्री

Disabled People

Rs 15700 crore given to more than one lakh Divyangs: Union Minister

भोपाल। केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार ने कहा है कि देश के 52 बैंकों ने अब तक एक लाख से अधिक दिव्यांगजनों को 15,700 करोड़ रुपये वितरित किए हैं। मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने भोपाल हाट में तीसरे 10 दिवसीय दिव्य कला मेले का उद्घाटन किया। इसे सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने संबोधित किया।

Disabled People

एक आधिकारिक बयान में मंत्री के हवाले से कहा गया कि अब तक, देश के 52 बैंकों ने एक लाख से अधिक लाभार्थियों को 15,700 करोड़ रुपये वितरित किए हैं। हम दिव्यांगजन को एक महत्वपूर्ण मानव संसाधन के रूप में देखते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय विकास एजेंडे में दिव्यांगजन की चिंताओं को महत्व देते हैं। हालांकि, मंत्री ने यह नहीं बताया कि किस अवधि के दौरान यह राशि वितरित की गई थी। उन्होंने कहा कि सरकार का आदर्श वाक्य ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास और सबका विश्वास’ है।

Greater Noida News : घर को नौकरानी के भरोसे छोड़ते हैं तो हो जाएं सावधान

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार समग्र और तथा सर्वमुखी विकास की दिशा में कार्य कर रही है, ताकि दिव्यांगजन भी इस विकास की धारा में समान रूप से जुड़ सकें। मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले चारों वित्त निगम एनबीसीएफडीसी, एनएसएफडीसी और डीएफसी के माध्यम से, विभिन्न चैनल सहभागियों के माध्यम से, दस्तकारों एवं अन्य कौशल प्राप्त लाभार्थियों को सावधि ऋण योजनाओं एवं माइक्रो फाइनेन्स योजनाओं के अंतर्गत वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं और अब तक देश में 52 लाख से अधिक लाभार्थियों को कवर करते हुए 15700 करोड़ रुपये वितरित किए हैं।

Disabled People

Greater Noida मातम में बदली जन्म दिन की खुशियां, पानी के टब में डूबकर बच्ची की मौत

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक ने कहा कि देश के समग्र विकास के लिए समाज के सभी वर्गों की भागीदारी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हम सभी को दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए मिलकर काम करना चाहिए। हमें देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने के उद्देश्य से समाज के कमजोर वर्गों के विकास के लिए प्रयास करने की जरूरत है। पहला दिव्य कला मेला दिसंबर 2022 में नयी दिल्ली में आयोजित किया गया था, जिसमें पांच लाख से अधिक लोग आए थे। इसके बाद मुंबई के बीकेसी ग्राउंड में इसका सफल आयोजन किया गया।

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Exit mobile version