Site icon चेतना मंच

दिल के रोग के लिए काजू है फायदेमंद, इन ड्राई फ्रूट्स से कोलेस्ट्रॉल होता है कम

दिल के रोग से आजकल कई लोग परेशान हो रहे हैं। ये समस्या युवाओं में सबसे अधिक होती है। इसकी वजह हमारी जीवन और खानपान बताया जाता है। व्यायाम (EXERCISE) नहीं करने से भी ये दिक्कत बढ़ती जाती है। इसको कम करने के लिए कई तरह से उपाय हैं जिसकी मदद से आप फिट रह सकते हैं। माना जाता है कि इससे आपके हृदय में रोग से छुटकारा मिलेगा।

ये समस्या आजकल अधिक उम्र के लोगों से लेकर युवाओं काफी आम होती जा रही है। खानपान की अच्छी आदतों को अपनाकर हम रक्त में कोलेस्ट्रॉल (CHOLESTROL) की मात्रा को कम किया जा सकता है। ड्राई फ्रूट्स हमारे हृदय के लिए काफी अच्छे माना जाता रहा है। इनके नियमित सेवन से हमारा हृदय मज़बूत हो गया है और भविष्य (FUTURE) में होने वाली हृदय की बीमारियों को बहुत हद तक टाला गया है।

काजू है हृदय रोग के लिए फायदेमंद

प्रतिदिन काजू खाने से हृदय रोगों का खतरा कम होना शुरु हो जाता है। विशेषज्ञों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, काजू हमारे शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करना शुरु कर देता है। इसके लिए आप 7-8 काजू रात को भिगाकर और सुबह उसका सेवन कर सकते हैं।

स्वस्थ हृदय के लिए अखरोट बहुत लाभदायक (BENEFICIAL) है। अखरोट में विटामिन ई मौजूद रहता है जो हृदय को मज़बूत बनाए रहता है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट (ANTI OXIDANT) भी मौजूद रहते हैं जो तनाव को कम करने में मदद करने में अच्छा होता है।

पिस्ता में फॉस्फोरस, विटामिन बी (VITAMIN B) और कई तरह के मिनरल्स मौजूद होते हैं। इसके सेवन से हृदय (HEART) मज़बूत हो जाता है और रक्त को सही से पंप होना शुरु हो जाता है। रोजाना 5-6 पिस्ता का सेवन करना स्वस्थ के लिए काफी लाभदायक है।

Exit mobile version