Site icon चेतना मंच

EPFO Interest: जल्द ही मिलने वाला है EPFO के ब्याज का पैसा, करोड़ों कर्मचारियों को दिया जाएगा फायदा

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने (EPFO Interest) इस साल अपने करोड़ों सब्‍सक्राइबर को बड़ा तोहफा देने जा रहा है। EPFO की ओर से वित्‍त वर्ष 2021-22 का ब्‍याज का पैसा इस साल जल्‍द ही कर्मचारियों के खाते में आने जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक, EPFO से जुड़े सूत्रो से जानकारी दिया है कि हर बार की तरह इस साल कर्मचारियों को दिसंबर तक इंतजार (EPFO Interest) करने की जरूरत नहीं होती। संगठन जल्‍द ब्‍याज का पैसा ट्रांसफर करने की तैयारी में हो चुके हैं। इसका लाभ ईपीएफओ में पंजीकृत करीब 6 करोड़ कर्मचारियों को मिलने जा रहा है। सरकार ने 2021-22 में पीएफ पर 8.1 फीसदी का ब्‍याज देने की घोषणा किया जा चुका है। वित्‍तवर्ष 2020-21 में पीएफ का पैसा दिसंबर में ट्रांसफर कर दिया गया था।

दशहरा-दिवाली तक दिया जाएगा पैसा

मामले से संबंधित दो अधिकारियों ने जानकारी दिया है कि श्रम मंत्रालय के अधीन आने वाला EPFO इस साल देखा जाए तो दशहरा-दिवाली तक कर्मचारियों के खाते में ब्‍याज वाला पैसा दिया जाना है।

उन्‍होंने जानकारी दिया है कि, ‘मुझे नहीं लगता कि वित्‍त मंत्रालय को 8.1 फीसदी ब्‍याज दर वाला प्रस्‍ताव को मंजूरी देने में ज्‍यादा दिक्कत होने वाली है। इसके साथ ही इस साल का ब्‍याज जल्‍दी खाते में भेजे जाने की संभावना लगाई जा रही है। वैसे तो सरकारी सिस्‍टम में जब तक किसी चीज की अधिकारिक ऐलान नहीं कर दिया जाता है, उसे तय नहीं मानने की जरूरत नहीं होती है। फिर भी इस बात की पूरी उम्‍मीद है कि इस साल ब्‍याज की रकम दो-तीन महीने पहले ही मिलने जा रहा है.’

अधिकारियों ने जानकारी दिया है कि इस साल ब्‍याज का पैसा जल्‍द मिलने के पीछे दो वजह मानी जा रही है। पहला ये कि पीएफ पर ब्‍याज दर अभी 8.1 फीसदी तक पहुंच गई है, जो 43 साल का निचला स्‍तर माना जा रहा रहा है। ऐसे में वित्‍त मंत्रालय की तरफ से इसकी समीक्षा किए जाने की संभावना काफी समझी जा रही है। दूसरा कारण ये है कि जल्‍दी पैसे ट्रांसफर करने से EPFO की वित्‍तीय स्थिति को लाभ मिलने वाला है और पीएफ सेटलमेंट के दौरान उस पर कम बोझ पड़ने वाला है।

 

 

Exit mobile version