Sunday, 29 September 2024

Birthday special: नौकर से मालिक के रोल तक सफर

  Birthday Special: हम, आप सभी बर्थडेज को लेकर काफी उत्साहित रहते हैं। अपने जन्मदिन की प्लानिंग तो हम करते…

Birthday special: नौकर से मालिक के रोल तक सफर

 

Birthday Special: हम, आप सभी बर्थडेज को लेकर काफी उत्साहित रहते हैं। अपने जन्मदिन की प्लानिंग तो हम करते ही हैं साथ ही अपने पैरेंट्स, अपने पार्टनर, बेस्ट फ्रेंड्स के लिए भी हम सरप्राइजेज प्लान करते हैं। इसके अलावा एक और हमारी जिंदगी में कई लोग ऐसे भी हैं जिनसे हम कभी मिले नही होते, अच्छे से जानते भी नहीं हैं पर उनका बर्थडे भी हमारे घरों में या फ्रेंड्स के बीच सेलिब्रेट करते हैं। आपने सही अंदाजा लगाया हमारे और आपके फेवरेट सेलिब्रिटीज चाहे वो बड़े परदे पर आते हो या फिर डेली सोप के दौरान हर रोज उनकी झलक देखने को मिलती हो। कुछ कनेक्शन बनाए नही जाते बस बन जाते हैं और ऐसे जो कलाकार आपको हंसाने के परस्पर प्रयास में लगे रहते हैं उनके लिए तो वैसे भी सेलिब्रेशन होना ही चाहिए। सब टीवी पर आने वाले शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा(Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) की लोकप्रियता हर उम्र के लोगों में देखी जाती है। 2008 से अब तक चला आ रहा शो लोगों के दिलों पर राज करता है। इस धारावाहिक के कलाकारों ने फैंस के दिलों में एक अलग छवि बनाई है। उन्हीं सितारों में से आपके सबसे चहेते जेठालाल अपना जन्मदिन मना रहे हैं।

दिलीप जोशी(Dilip Joshi)  उर्फ जेठालाल ने आज अपनी जिंदगी के 54 साल पूरे कर लिए। टीवी इंडस्ट्री में बड़ा नाम कमाने वाले इस सितारे का जन्म 26 मई 1968 में पोरबंदर के गुजरात में हुआ था। दिलीप जोशी के पिता का नाम रमन और मां का नाम दिया है। 12 साल की उम्र में एक नाटक में अभिनय करने के बाद ही दिलीप ने तय कर लिया की उन्हें एक्टिंग की दुनिया में अपनी पहचान बनानी है। फिल्मी दुनिया जितनी लाइमलाइट से भरी दिखती है असल में लोग कितने स्ट्रगल के बाद ऊंचाइयों पर पहुंचते हैं ये तो वही जानते हैं। दिलीप जोशी ने मुंबई में 50 रुपए की फीस पर काम करना शुरू किया था और आज तारक मेहता के एक एपिसोड के लिए 1.50 लाख रुपए चार्ज करते हैं। शुरुआती दिनों में दिलीप ने गुजराती नाटकों में काम किया था। किस्मत ने साथ दिया और दिलीप जोशी को फिल्म में काम करने का मौका मिला पर मेन लीड के तौर पर नहीं नौकर के रोल के लिए उन्हें सेलेक्ट किया गया। आप में से कई लोगों ने ये गौर नहीं किया होगा पर सलमान खान की पहली फिल्म मैंने प्यार किया में नौकर रामू का किरदार निभाने वाले और कोई नही बल्कि दिलीप जोशी ही थे। किरदार इतना छोटा होने के कारण दिलीप जोशी को वह पहचान नहीं मिल पाई जिसकी तलाश में वह घर से निकले थे। पर कहते हैं ना कोशिश करने वालों को कभी हार नही होती।

हम आपके हैं कौन, खिलाड़ी 420, वन 2 का 4, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, व्हाट्स योर राशि जैसी करीब 14 फिल्मों में काम करने के बाद भी एक वक्त ऐसा आया जब दिलीप जोशी को डेढ़ साल तक घर पर बैठना पड़ा। दरअसल बड़े परदे को आजमाने के बाद दिलीप जोशी ने छोटे पर्दे पर एंट्री ली। 1995 में उन्हें सीरियल कभी ये कभी वो कास्ट किया गया। इस धारावाहिक ने दिलीप जोशी को खूब लोकप्रियता दिलाई। लेकिन 2006 तक आते-आते उनके करियर को मानो जैसेब्रेक ही लग गया। करीब डेढ़ साल वो दौर जिसके बाद दुनिया उन्हें दिलीप जोशी नहीं बल्कि जेठालाल के नाम से जानने लगी। रामू नौकर के रोल से दिलीप जोशी गड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स के मालिक के तौर पर पहचाने जाने लगे। 2008 में असित मोदी ने जेठालाल के रोल के लिए दिलीप जोशी को चुना और यह रोल दिलीप जोशी की जिंदगी में टर्निंग प्वाइंट लेके आया। जेठालाल रोल के लिए दिलीप जोशी को कई अवॉर्ड्स से भी सराहा गया है। सोशल मीडिया पर जेठालाल मीम्स से कई पेजेज हैं जिनके लाखों तक में फॉलोअर्स हैं। जेठालाल की रियल लाइफ दया जयमाला जोशी हैं और दोनों के दो बच्चे हैं: ऋत्विक जोशी और नियति जोशी। जेठालाल की यह कहानी बेहद प्रेरणा देती है की जिंदगी में अपने सपनों को कैसे साकार बनाएं।

Related Post1