Site icon चेतना मंच

Noida News : ठाकुर समाज ने मनाई सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जयंती

Noida : नोएडा ।  नोएडा विधानसभा क्षेत्र से  विधायक पंकज सिंह (MLA Pankaj Singh from Noida Assembly Constituency) ने कहा कि सम्राट पृथ्वीराज चौहान की वीरता, शौर्य और पराक्रम से सभी लोग भलीभांति परिचित है। उन्होंने अपने शासनकाल में देश की संस्कृति, सभ्यता, संप्रभुता व परंपराओं को सुरक्षित करने का कार्य किया था। उनसे प्रेरणा लेकर हम सभी को देश की संस्कृति और परंपरा को आगे बढ़ाने का कार्य करना चाहिए। विधायक पंकज सिंह ने यह बात सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जयंती पर वीर कुंवर सिंह शोध संस्थान द्वारा सेक्टर 62 स्थित सम्राट पृथ्वीराज चौहान भवन में आयोजित जयंती समारोह को संबोधित करते हुए कही।
विधायक श्री सिंह ने कहा कि सम्राट पृथ्वीराज चौहान ने अपने पराक्रम और शौर्य की जो नीव रखी थी उस पर चलते हुए अन्य हिन्दू शासकों व देश की जनता ने मुगलों को यहां से खदेडऩे का कार्य किया। उन्होंने कहा कि किसी भी देश को बांधे रखने के लिए उसकी संस्कृति व सभ्यता की पहचान होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी को अपनी आध्यात्मिकता, संस्कृति, परंपरा व गौरवमई इतिहास की जानकारी अवश्य होनी चाहिए। उन्होंने युवाओं का आह्वान किय कि वह सम्राट पृथ्वीराज चौहान के आदर्शों पर चलकर देश की रक्षा का संकल्प लें।

समारोह की अध्यक्षता कर रहे पूर्व मंत्री मदन चौहान ने कहा कि देश की सुरक्षा की खातिर क्षत्रिय समाज का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता है। समाज के लोगों का देश की सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने देश का भविष्य संवारने के लिए लोगों से एकजुटता का आह्वान किया। उन्होंने मंच से मांग उठाई कि महान सम्राट पृथ्वीराज चौहान की मूर्ति ऐसे स्थान पर लगाई जाए जहां सभी देशवासी उन्हें नमन कर सकें।

राष्ट्रीय कवि गजेंद्र सिहँ सोलंकी ने सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जीवनी पर विस्तार से प्रकाश डाला। जयंती समारोह में वीर कुंवर सिंह शोध संस्थान के अध्यक्ष ठाकुर मानसिंह चौहान, करतार सिंह चौहान सहित अन्य वरिष्ठ पदाधिकारियों ने अतिथियों का स्वागत किया
जयंती समारोह के अवसर पर ए.के.सी. उद्योग समूह के निदेशक डॉ आनंद चौहान, प्रकाश हॉस्पिटल के निदेशक डॉ वी.एस. चौहान, विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

समारोह में फोनरवा के पूर्व अध्यक्ष ठा.एनपी सिंह,ठा.ऋषि पाल सिहँ परमार राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा,अशोक चौहान,सुरेन्द्र सिहँ बागपत, पूनम सिंह, सचिन राणा, सचिन टाइगर, रविंद्र चौहान, संजीव चौहान, संग्राम चौहान, नरेंद्र चौहान, चरण सिंह प्रधान, सुधीर चौहान रायपुर, धर्मपाल चौहान सुखबीर शिशोदिया सहित बड़ी संख्या में क्षत्रिय समाज के लोग मौजूद थे। समारोह में मंच का संचालन ठा.राकेश सिंह चौहान ने किया।

Exit mobile version