Friday, 19 July 2024

5G Launch: भारत में 5G सेवा धूम मचाने के लिए है तैयार, 15 अगस्त को जियो कर सकता है सर्विस लाॅन्च

नई दिल्ली: देश में इस महीने 5G सर्विस की शुरुआत (5G Launch) होने जा रही है। इसको दूसरी सबसे बड़ी…

5G Launch: भारत में 5G सेवा धूम मचाने के लिए है तैयार, 15 अगस्त को जियो कर सकता है सर्विस लाॅन्च

नई दिल्ली: देश में इस महीने 5G सर्विस की शुरुआत (5G Launch) होने जा रही है। इसको दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल शुरू करने जा रही है। वहीं कंपनी ने इसके लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ एग्रीमेंट साइन कर दिया है। वहीं जियो को देखा जाए तो 15 अगस्त को पूरे देश में 5G नेटवर्क सर्विस लॉन्च करने को लेकर संकेत मिल चुका है। 5G लॉन्च होने के बाद इंटरनेट की स्पीड में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

एयरटेल के MD और CEO गोपाल विट्टल ने जानकारी दिया है कि कंपनी पूरी दुनिया के बेस्ट टेक्नोलॉजी पार्टनर को लेकर काम करके देश के कस्टमर्स को 5G कनेक्टिविटी का फुल फायदा दे रही है।

जियो ने 88 हजार करोड़ से अधिक का स्पेक्ट्रम खरीदा, अडाणी ने 400 MHz के लिए 212 करोड़ खर्च किया गया है।

4G की दर से अधिक 5G की रखी जाएगी। वहीं माना (5G Launch) जा रहा है कि 10%-15% महंगी हो जाएगी 5G सेवा। टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कुछ समय पहले जानकारी दिया था कि 5G सर्विसेज का टैरिफ इंडस्ट्री के ऊपर निर्भर करेगा। इसलिए हमें इंतजार करने की जरूरत है । वहीं इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स काफी उम्मीद कर रहे हैं कि 5G सर्विसेज वाले टैरिफ 4G के बराबर लाने से पहले शुरुआत में इसे 10-15% के प्रीमियम पर पेश करने की योजना बनाई जा रही है।

50 करोड़ से अधिक होंगे 5G यूजर्स

5G इंटरनेट सेवा के शुरू होने के पहले ही भारत में काफी कुछ बदलने जा रहा है। इससे न सिर्फ लोगों को काम में आसानी हो जाएगी, बल्कि एंटरटेनमेंट और कम्युनिकेशन सेक्टर को लेकर काफी कुछ बदलाव होने वाला है। 5G के लिए काम करने वाली कंपनी एरिक्सन ने जानकारी दिया है कि 5 साल में भारत में 50 करोड़ से ज्यादा 5G इंटरनेट यूजर की संख्या होने जा रही है।

दुनिया में 5G औसत डाउनलोड स्पीड काफी ज्यादा होती है। अभी दक्षिण कोरिया में ये सबसे ज्यादा है। इधर 432.7 MBPS की औसत डाउनलोड स्पीड पर पहुंच गई है, यानी 2 GB वाली मूवी महज 5 सेकेंड में डाउनलोड किया जा सकता है। इस पैरामीटर की सूची में टॉप-15 देशों में सबसे निचले पायदान पर फिनलैंड मौजूद है। यहां की औसत डाउनलोड स्पीड 237.1 MBPS हो गई है।

Related Post