Saturday, 13 July 2024

Bank FD: एफडी कराने पर अब बढ़कर मिलेगा ब्याज, फटाफट इन बैंकों की जानें सूची

Bank FD: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एक्सिस बैंक, HDFC और ICICI बैंक सहित देश…

Bank FD: एफडी कराने पर अब बढ़कर मिलेगा ब्याज, फटाफट इन बैंकों की जानें सूची

Bank FD: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एक्सिस बैंक, HDFC और ICICI बैंक सहित देश के जाने माने प्रमुख बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट, यानी FD की ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। ऐसे में अगर आप FD की योजना बना रहे हैं तो ये समय आपके लिए एकदम बेहतर हो सकता है।

तो आपको इससे पहले बैंकों की ब्याज दर के बारे में जानकारी होना जरूरी होता है। यहां आपको SBI सहित अन्य प्रमुख बैंकों की ब्याज दरों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं , ताकि आप अपने हिसाब से सही जगह निवेश कर फायदा ले सके।

इन बैंको पर 2 साल का इतना मिलेगा ब्याज दर

बैंको के एफडी (Bank FD) डिपॉजिट को लेकर इन बैंकों ने एलान कर दिया है। वहीं 2 साल के लिए आईसीआईसीआई (Fixed Deposit) के लिए 6.50 फीसदी, एसबीआई के लिए 6.10 फीसदी, एचडीएफसी के लिए 6.50 फीसदी, पंजाब नेशनल बैंक के लिए 6.25 फीसदी, एक्सिस बैंक के लिए 6.50 फीसदी मिल जाएगा।

तीन सालों के लिए इतना मिलेगा ब्याज दर

आईसीआईसीआई में 3 सालों के लिए ब्याज दर 6.50 दर, एसबीआई के लिए 6.10 फीसदी, एचडीएफसी के लिए 6.50, पंजाब बैंक के लिए 6.10 और एक्सिस बैंक के लिए 6.50 फीसदी दिया जाएगा।

5 सालों के लिए एफडी में इतना मिलेगा ब्याज

आईसीआईसीआई बैंक में 5 सालो के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 6.10 फीसदी, एसबीआई के लिए ब्याज दर 6.50 फीसदी, एचडीएफसी में 6.60 फीसदी, पंजाब बैंक में 6.10 और एक्सिस बैंक के लिए 6.50 फीसदी के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर मिलेगा।

ब्याज पर लगता है टैक्स

FD से मिलने वाले ब्याज दर पर tax देना होता है। एक साल में FD पर ब्याज मिलने पर वो आपकी एनुअल इनकम में add होता है। कुल आय के आधार पर आपकी टैक्स देना रहता है। आपका बैंक आपकी ब्याज आय को आपके अकाउंट में,जमा करने के दौरान ही टीडीएस कट कर देता है।

 

 

Related Post