Tuesday, 23 July 2024

Petrol-Diesel: कच्चे तेल के काम में हुई उछाल, यहाँ चेक करें शहर का रेट

नई दिल्ली:अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो क्रूड ऑयल की कीमतों (Crude Oil Prices) में अधिक उतार-चढ़ाव होने के साथ…

Petrol-Diesel: कच्चे तेल के काम में हुई उछाल, यहाँ चेक करें शहर का रेट

नई दिल्ली:अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो क्रूड ऑयल की कीमतों (Crude Oil Prices) में अधिक उतार-चढ़ाव होने के साथ भारत में पिछले साल (नवंबर 2021) दिवाली से पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों को ध्यान में ऱखकर कोई बदलाव नहीं किया गया है।

वहीं श्रीलंका में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के भाव में भारी बढ़ोतरी हो चुकी है। चुनाव के नतीजों आने के साथ पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel) में उछाल होने वाली अटकलों के दौरान नभारतीय तेल कंपनियों की बात करें तो, 13 मार्च को भी फ्यूल रेट्स में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट द्वारा जानकारी के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली को देखा जाए तो पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये और डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर हो चुकी है। मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये और डीजल 94.14 रुपये, कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये में उपलब्ध है।चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 101.40 रुपये और डीजल की कीमत 91.43 रुपये पर पहुंच गई है।

भारत में भी जल्द बढ़ने जा रहे हैं दाम

रूस और यूक्रेन जंग के कारण क्रूड ऑयल (Petrol-Diesel) के दाम 110 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच चुके हैं। तेल कंपनियों ने 3 नवंबर से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन तब से अब तक कच्चा तेल की बात करें तो 33 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा महंगा हो गया है।

जानकारी के मुतबिक, सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दाम को देखा जाए तो एक साथ बढ़ाने के साथ प्रतिदिन कीमतों में मामूली इजाफा करने का विचार किया जा सकता है, जिससे जनता पर एक साथ बढ़ी कीमतों को ध्यान में ऱखकर कोई बोझ नहीं होने जा रहा है।

-शहर का नाम पेट्रोल डीजल
-दिल्ली 95.41  86.67
-मुंबई 109.98  94.14
-कोलकाता 104.67  89.79
-चेन्नई 101.40  91.43

ऐसे चेक कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) को देखा जाए तो कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट होना शुरु हो जाती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा होने के साथ रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करना शुरु हो जाती है।

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट किया जा सकताहै।

SMS से चेक कर सकते हैं अपने शहर का रेट

आप एक SMS की मदद से रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जानकर फायदा ले सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखने के बाद 9224992249 नंबर पर भेजने की जरुरत है।

Related Post